NCERT MCQ Solutions for Class 5 Hindi Veena Chapter 4 साङकेन सत्र 2025-26 में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिए एक उपयोगी अभ्यास सामग्री है। इसमें अध्याय से संबंधित सभी प्रमुख बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) उत्तर सहित दिए गए हैं, जो बच्चों की पाठ समझ को मजबूत करते हैं। ये प्रश्न मंदिर की सजावट, त्योहार साङकेन की परंपराएँ और वल्लरी के अनुभवों पर आधारित हैं। यह समाधान Session 2025-26 के अनुसार विस्तृत रूप से तैयार किए गए हैं और परीक्षा के लिए अत्यंत उपयोगी हैं।


Class 5 Hindi MCQ Solutions
Class 5 all Subjects MCQ Solutions
Class 5 Hindi NCERT Solutions

Class 5 Hindi Veena Chapter 4 MCQ Test

Q1. वल्लरी के पिताजी का तबादला कहाँ हुआ था?

[A]. दिल्ली
[B]. इटानगर
[C]. चौखाम
[D]. तवांग

Q2. चौखाम का वातावरण कैसा था?

[A]. भीड़भरा और शोरगुल से भरा
[B]. शांत और हरियाली से युक्त
[C]. धूल और धुएँ से भरा
[D]. सूखा और गर्म

Q3. चाऊतान ने वल्लरी को कहाँ बुलाया?

[A]. मंदिर
[B]. बौद्ध विहार
[C]. अपने घर
[D]. स्कूल

Q4. चाऊतान के पिताजी उस समय क्या कर रहे थे?

[A]. सफाई कर रहे थे
[B]. खाना बना रहे थे
[C]. पूजा कर रहे थे
[D]. शोभायात्रा में शामिल थे

कक्षा 5 हिंदी वीणा पाठ 2 में वल्लरी की अरुणाचल यात्रा पर MCQ

कक्षा 5 हिंदी वीणा पाठ 2 वल्लरी की कहानी से शुरू होता है, जो दिल्ली से अपने पिताजी के पास अरुणाचल प्रदेश के चौखाम जाती है। जहाँ दिल्ली में भीड़ और शोर था, वहीं चौखाम हरियाली और शांति से भरा हुआ है। वहाँ के लोग बहुत मिलनसार हैं। इस नए वातावरण में वल्लरी का अनुभव बहुत अलग होता है। वह अपने दोस्त चाऊतान के घर जाती है और वहाँ की संस्कृति को करीब से देखती है। Class 5 Hindi Veena Chapter 4 MCQ से बच्चे इस अंतर को पहचानना और याद रखना सीखते हैं। इससे उनकी समझ में विविधता आती है और वे नए स्थानों की विशेषताओं को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं।

Q5. चाऊतान की माँ ने अतिथियों को क्या परोसा?

[A]. मिठाइयाँ
[B]. पकवान
[C]. चाय
[D]. फल

Q6. सड़क पर वल्लरी ने क्या देखा?

[A]. जुलूस
[B]. बारात
[C]. शोभायात्रा
[D]. मेला

Q7. शोभायात्रा में लोग क्या ले जा रहे थे?

[A]. दीपक
[B]. मूर्तियाँ
[C]. फूल
[D]. पुस्तकें

Q8. मंदिर की दीवारें किससे बनी थीं?

[A]. लकड़ी
[B]. सीमेंट
[C]. बाँस और खपच्चियों से
[D]. पत्थर

शोभायात्रा और बुद्ध मंदिर की सजावट के आधार पर MCQ

वल्लरी जब चाऊतान के घर होती है, तभी वह एक शोभायात्रा देखती है। मूर्तियों से सजी पालकियाँ, नाचते-गाते लोग और नई ऊर्जा का वातावरण उसे आकर्षित करता है। वह जानती है कि ये मूर्तियाँ गाँव के नए मंदिर में स्थापित होने जा रही हैं। मंदिर की दीवारें बाँस की बनी हैं और फूलों से सजी हुई हैं, जो सादगी में सुंदरता दिखाती हैं। यह दृश्य बच्चों को सिखाता है कि धर्म और संस्कृति केवल बड़े मंदिरों से नहीं, बल्कि सच्ची भावना से जीवित रहते हैं। Class 5 Hindi Veena Chapter 4 MCQ का अभ्यास बच्चों को इन घटनाओं का क्रम, भाव और उद्देश्य याद रखने में मदद करता है। यह अभ्यास उनकी सोचने और समझने की क्षमता को भी मज़बूत करता है।

Q9. मूर्तियों को कहाँ से लाया गया था?

[A]. बौद्ध-विहार से
[B]. गाँव के बाहर से
[C]. नदी से
[D]. दिल्ली से

Q10. लोग मूर्तियों पर क्या अर्पित कर रहे थे?

[A]. फूल
[B]. जल
[C]. चावल
[D]. नारियल

Q11. साङकेन किस अवसर पर मनाया जाता है?

[A]. फसल कटने पर
[B]. नए वर्ष के अवसर पर
[C]. शादी के अवसर पर
[D]. बुद्ध पूर्णिमा पर

Q12. लोग एक-दूसरे पर क्या डाल रहे थे?

[A]. गुलाल
[B]. फूल
[C]. चावल
[D]. पानी
कक्षा 5 हिंदी वीणा पाठ 2 में साङकेन त्योहार पर MCQ

जब वल्लरी को पानी और चावल के आटे से भीगते लोग दिखाई देते हैं, तो उसे होली की याद आती है। लेकिन यह त्योहार ‘साङकेन’ होता है, जो वहाँ का नववर्ष होता है। यह त्योहार तीन दिन तक मनाया जाता है, जिसमें एक-दूसरे पर पानी डाला जाता है और पकवान बनाए जाते हैं। चाऊतान बताता है कि वे भी रिश्तेदारों से मिलने जाते हैं और आशीर्वाद लेते हैं। यह त्योहार भाईचारे, सम्मान और खुशी का प्रतीक है। Class 5 Hindi Veena Chapter 4 MCQ में साङकेन के हर दिन से जुड़े तथ्य, परंपराएँ और रीति-रिवाज़ों पर प्रश्न आते हैं, जिससे छात्रों को त्योहार का गहराई से ज्ञान होता है और वे भारत की सांस्कृतिक विविधता को समझते हैं।

Q13. वल्लरी को किस त्योहार की याद आई?

[A]. दीपावली
[B]. रक्षाबंधन
[C]. होली
[D]. दशहरा

Q14. होली में लोग क्या करते हैं?

[A]. पतंग उड़ाते हैं
[B]. एक-दूसरे पर रंग डालते हैं
[C]. उपवास करते हैं
[D]. दीए जलाते हैं

Q15. चाऊतान शाम को कहाँ जाने वाला था?

[A]. स्कूल
[B]. बुआ के घर
[C]. ताऊजी के घर
[D]. मंदिर

Q16. ताईजी ने क्या बनाया होगा?

[A]. कपड़े
[B]. मिठाइयाँ
[C]. खिलौने
[D]. पकवान
कक्षा 5 हिंदी वीणा पाठ 2 की सीख और MCQ का अभ्यास

इस पाठ के अंत में बौद्ध भिक्षु मूर्तियों को वापस बौद्ध-विहार ले जाते हैं। वे गाँव वालों को आशीर्वाद देते हैं—खेती में समृद्धि, निरोगी जीवन और मेलजोल की कामना करते हैं। यह भाग बच्चों को सिखाता है कि त्यौहार केवल मौज-मस्ती नहीं, बल्कि एक-दूसरे के लिए शुभकामनाओं और सामूहिकता की भावना से जुड़े होते हैं। Class 5 Hindi Veena Chapter 4 MCQ से छात्र यह समझते हैं कि कहानी के किस हिस्से में क्या हुआ, क्यों हुआ और उसका भाव क्या था। इससे उनका पाठ पर नियंत्रण मजबूत होता है और वे परीक्षा में तेज़ी से और सही उत्तर देने में सक्षम होते हैं।

Q17. मूर्तियों को कितने दिन मंदिर में रखा जाता है?

[A]. 2 दिन
[B]. 1 दिन
[C]. 3 दिन
[D]. 4 दिन

Q18. अंतिम दिन मूर्तियों को कहाँ ले जाया जाता है?

[A]. बौद्ध-विहार
[B]. बाजार
[C]. स्कूल
[D]. नदी किनारे

Q19. गाँव के लोग भिक्षुओं से क्या प्राप्त करते हैं?

[A]. पैसे
[B]. आशीर्वाद
[C]. उपहार
[D]. पुस्तकें

Q20. भिक्षु किस प्रकार का आशीर्वाद देते हैं?

[A]. शिक्षा का
[B]. राजनीति का
[C]. स्वास्थ्य और समृद्धि का
[D]. व्यापार का

Class 5 Hindi Veena Chapter 4 MCQ में मुख्यतः क्या प्रश्न पूछे जाते हैं?

Class 5 Hindi Veena Chapter 4 MCQ में त्योहार, स्थान, पात्रों के व्यवहार और संस्कृति-आधारित सवाल आते हैं। उदाहरण के लिए: ‘वल्लरी कहां से आई?’, ‘साङकेन त्योहार में पानी क्यों डाला जाता है?’, ‘मूर्तियां मंदिर तक कैसे पहुंची?’ ऐसे प्रश्न पाठ के मुख्य हिस्सों को याद रखने में मदद करते हैं। जब छात्र MCQ हल करते हैं, तो उन्हें कहानी के क्रम, घटनाओं का कारण और संस्कृति का महत्व समझ में आता है। इससे भाषा की समझ मजबूत होती है और बच्चों की याददाश्त भी बढ़ती है। ये प्रश्न परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ पाठ की जीवन-शैली और संस्कृति को समझने में भी सहायक होते हैं।

Class 5 Hindi Veena Chapter 4 MCQ अभ्यास कितने सवाल हल करने चाहिए और क्यों?

अध्यापक सुझाव देते हैं कि 5–8 मजबूत MCQ प्रतिदिन हल किए जाएँ। इससे छात्र अध्याय में प्रयुक्त शब्द, त्योहार के क्रम, रीतिरिवाज और पात्रों के संवाद पक्का कर सकते हैं। जैसे—अंतर दिल्ली व चौखाम का, मंदिर सजावट, साङकेन के तीन दिन, बौद्ध भिक्षुओं का आशीर्वाद। नियमित अभ्यास से न केवल बच्चे पाठ को याद रखते हैं, बल्कि सही उत्तर चुनने की दुरुस्त आदत भी बनती है। इसका प्रभाव परीक्षा परिणाम और आत्मविश्वास दोनों पर जल्दी दिखता है।

Class 5 Hindi Veena Chapter 4 MCQ क्यों महत्वपूर्ण है—परीक्षा और सुरक्षित ज्ञान के लिए?

Class 5 Hindi Veena Chapter 4 MCQ रक्षा-सामाजिक और परीक्षा दोनों दृष्टियों से लाभदायक हैं।
परीक्षा में समय कम होता है; MCQ का अभ्यास तेज सोच और कुशल उत्तर चुनना सिखाता है।
पाठ केवल पढ़ने तक सीमित नहीं रहता—जब उत्तर के विकल्प देखें तो उसकी संस्कृति और भाव दोनों समझ आते हैं। जैसे साङकेन का उद्देश्य, मूर्तियों का विधि-निर्माण, भिक्षुओं का आशीर्वाद—इनसे बच्चों में नैतिकता, विश्वास और मेल जोल की भावना आती है।
इस अभ्यास से छात्र परीक्षा में आत्मविश्वास और दिनचर्या में संस्कृति का सम्मान दोनों सीखते हैं।