NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Kshitij अध्याय 9 लखनवी अंदाज (यशपाल) शैक्षणिक सत्र 2025-26 के लिए विद्यार्थियों को पाठ की गहरी समझ विकसित करने में मदद करते हैं। ये बहुविकल्पीय प्रश्न कहानी की घटनाओं, पात्रों, भावनात्मक पहलुओं और लेखक की व्यंग्यात्मक शैली पर आधारित होते हैं। सत्र 2025-26 के अनुसार तैयार ये प्रश्न अभ्यास के लिए उपयुक्त हैं और बोर्ड परीक्षा की तैयारी को सशक्त बनाते हैं। नियमित अभ्यास से स्मरण शक्ति, विश्लेषण क्षमता और उत्तर देने की गति बेहतर होती है।
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ

लखनवी अंदाज MCQ कक्षा 10 हिंदी क्षितिज अध्याय 9

Q1. मुसाफिर कहाँ जा रहा था?

[A]. दिल्ली से लखनऊ
[B]. लखनऊ से दिल्ली
[C]. मुंबई से कोलकाता
[D]. आगरा से कानपुर

Q2. ट्रेन में कौन सा क्लास का डिब्बा था?

[A]. फर्स्ट क्लास
[B]. सेकंड क्लास
[C]. थर्ड क्लास
[D]. स्लीपर क्लास

Q3. नवाब साहब क्या खा रहे थे?

[A]. आम
[B]. केला
[C]. खीरा
[D]. संतरा

Q4. नवाब साहब ने खीरे कहाँ से खरीदे थे?

[A]. दिल्ली से
[B]. लखनऊ स्टेशन से
[C]. ट्रेन के विक्रेता से
[D]. पास के बाज़ार से

लेखक का जीवन और लेखन शैली

पाठ 9 में लेखक यशपाल के जीवन और उनके लेखन की झलक मिलती है। यशपाल का जन्म एक सामान्य परिवार में हुआ था, लेकिन वे एक क्रांतिकारी विचारक बन गए। उनकी कहानियाँ आम लोगों के संघर्षों को सामने लाती हैं। कक्षा 10 की हिंदी भाग 2 के इस अध्याय में “नए ज़माने की सोच” और “सामाजिक विडंबनाओं” का सजीव चित्रण मिलता है। लेखक यशपाल ने अपने अनुभवों को इतनी सहजता से लिखा है कि पाठक को एक दृश्यात्मक अनुभव होता है। अध्याय 9 के MCQ हल करने का महत्व इसलिए है क्योंकि वे छात्रों को लेखक की शैली, विचारधारा और प्रमुख घटनाओं को दोहराने में मदद करते हैं, जिससे कहानी की गहराई तक पहुँचना आसान हो जाता है।

Q5. लेखक को नवाब साहब की किस बात से आश्चर्य हुआ?

[A]. उनके कपड़ों से
[B]. खीरे खाने के तरीके से
[C]. उनकी बोली से
[D]. उनके व्यवहार से

Q6. नवाब साहब ने पहले क्या किया?

[A]. खीरे को छीला
[B]. खीरे को धोया
[C]. खीरे की फाँकें की
[D]. नमक-मिर्च छिड़का

Q7. नवाब साहब ने खीरे की फाँकों पर क्या छिड़का?

[A]. केवल नमक
[B]. केवल मिर्च
[C]. नमक और मिर्च
[D]. चीनी

Q8. नवाब साहब की हर हरकत में क्या झलक रही थी?

[A]. अमीरी
[B]. नवाबी नस्ल की सफेदपोश सज्जनता
[C]. दिखावा
[D]. घमंड

कहानी की पृष्ठभूमि और भावनात्मक तत्व

कहानी में एक छोटे से घटनाक्रम के ज़रिए बड़ी सामाजिक सच्चाइयों को उजागर किया गया है। हिंदी क्षितिज के अध्याय 9 मुख्य पात्र ‘उनेक चाचा’ के माध्यम से यह दिखाया गया है कि कैसे एक सामान्य व्यक्ति में भी महान संवेदना हो सकती है। कहानी में सहानुभूति, त्याग और साहस के दृश्य बहुत प्रभावशाली हैं। विद्यार्थियों के लिए इन भावनात्मक पहलुओं को समझना ज़रूरी है ताकि वे समाज में व्याप्त संवेदनहीनता को पहचान सकें। अध्याय यशपाल के MCQ इन भावनाओं के पीछे छुपे उद्देश्य और घटनाओं की याददाश्त को सुदृढ़ करते हैं, जिससे परीक्षा की तैयारी भी सुगम होती है।

Q9. लेखक ने नवाब साहब से बातचीत क्यों नहीं की?

[A]. वे सो रहे थे
[B]. संगीत के लिए उत्साह नहीं दिखाया था
[C]. वे बहुत व्यस्त थे
[D]. वे अकेले रहना चाहते थे

Q10. नवाब साहब ने आत्मसम्मान में आँखें क्यों चुरा लीं?

[A]. शर्म के कारण
[B]. गुस्से के कारण
[C]. लेखक के सामने अकेले खाने में झिझक
[D]. नींद के कारण

Q11. लेखक ने नवाब साहब से क्या पूछा?

[A]. आप कहाँ जा रहे हैं?
[B]. आदाब-अर्ज़, जनाब, खीरे का शौक फरमाएंगे?
[C]. आप कौन हैं?
[D]. कैसे हैं आप?

Q12. नवाब साहब का जवाब क्या था?

[A]. हाँ, ज़रूर
[B]. नहीं, धन्यवाद
[C]. शुक्रिया, किबला शौक फरमाएं
[D]. मुझे खीरा पसंद नहीं
पाठ का सामाजिक सन्देश

10 कक्षा की हिंदी के भाग 2 क्षितिज की कहानी ‘यशपाल’ केवल एक घटना नहीं, बल्कि समाज पर एक टिप्पणी है। कहानी हमें यह समझाती है कि सच्ची मानवता कैसे दिखाई जाती है — बिना प्रचार के, निस्वार्थ भाव से। लेखक ने दिखाया है कि किसी की मदद करना बहादुरी और मानवीयता का प्रमाण है। इसके अध्ययन से छात्रों को सामाजिक चेतना और नैतिक मूल्यों का बोध होता है। जब छात्र MCQ हल करते हैं, तो वे उन विशेष पंक्तियों, चरित्रों और घटनाओं पर दोबारा ध्यान देते हैं जो इस सामाजिक संदेश को उजागर करते हैं। इससे पाठ के गूढ़ अर्थ को समझने में आसानी होती है।

Q13. नवाब साहब ने खीरे की फाँकों को क्यों खिड़की से बाहर फेंक दिया?

[A]. वे खराब थे
[B]. उन्हें भूख नहीं थी
[C]. केवल खुशबू और रसास्वादन के लिए
[D]. वे गुस्से में थे

Q14. लेखक को नवाब साहब के व्यवहार से क्या लगा?

[A]. वे पागल हैं
[B]. यह खानदानी रईसी का तरीका है
[C]. वे दिखावा कर रहे हैं
[D]. वे बीमार हैं

Q15. खीरे के बारे में नवाब साहब ने क्या कहा?

[A]. यह बहुत स्वादिष्ट है
[B]. खीरा लज़ीज़ होता है लेकिन होता है सकील
[C]. यह सेहत के लिए अच्छा है
[D]. इसे नमक के साथ खाना चाहिए

Q16. “सकील” का मतलब क्या है?

[A]. हल्का
[B]. भारी, पेट में भारीपन लाने वाला
[C]. स्वादिष्ट
[D]. खुशबूदार
भाषा-शैली और परीक्षा की दृष्टि से उपयोगिता

इस पाठ की भाषा सरल लेकिन प्रभावशाली है। लेखक ने छोटे-छोटे वाक्यों और स्पष्ट शब्दों का उपयोग किया है जिससे विचार पाठक तक सीधा पहुँचता है। इसके अलावा कक्षा 10 के क्षितिज पाठ 9 में कई मुहावरे, कहावतें और भावात्मक शब्दों का प्रयोग हुआ है, जो भाषा सीखने में सहायक हैं। छात्र जब MCQ अभ्यास करते हैं, तो वे इन भाषा-विशेषताओं को भी समझने लगते हैं। इससे न केवल पाठ की समझ बढ़ती है बल्कि भाषा-ज्ञान और शब्द-संवेदनशीलता भी विकसित होती है, जो बोर्ड परीक्षा में विशेष रूप से लाभकारी होती है।

Q17. गाड़ी में पानी का घूंट क्यों आया?

[A]. नवाब साहब को प्यास लगी
[B]. खीरे के कारण
[C]. गर्मी के कारण
[D]. यात्रा के कारण

Q18. नवाब साहब ने अपना पेट क्यों पकड़ा?

[A]. दर्द के कारण
[B]. हँसी रोकने के लिए
[C]. बनावटी तकलीफ दिखाने के लिए
[D]. खीरे के प्रभाव को दिखाने के लिए

Q19. लेखक को क्या एहसास हुआ?

[A]. नवाब साहब अमीर हैं
[B]. यह खानदानी रईसी, नफ़ासत और नज़ाकत है
[C]. नवाब साहब बीमार हैं
[D]. यह सब दिखावा है

Q20. कहानी का मुख्य संदेश क्या है?

[A]. अमीरी का दिखावा
[B]. लखनवी तहज़ीब और संस्कृति
[C]. यात्रा के अनुभव
[D]. खीरे के फायदे

Class 10 Hindi Kshitij Chapter 9 MCQ में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं?

Class 10 Hindi Kshitij Chapter 9 MCQ में ज़्यादातर प्रश्न कहानी की मुख्य घटनाओं, पात्रों की सोच, और लेखक के व्यंग्यात्मक दृष्टिकोण पर आधारित होते हैं। इसमें यह भी पूछा जाता है कि किस पात्र ने कौन-सी बात कब और क्यों कही। खीरे का पूरा प्रसंग, नवाब साहब का व्यवहार, और उनके दिखावे की मानसिकता भी MCQ का हिस्सा हैं। भाषा से जुड़े शब्दों का सही अर्थ, मुहावरों का प्रयोग और संवादों का प्रभाव भी इनमें पूछा जाता है। इन प्रश्नों के अभ्यास से छात्र पूरे पाठ का सार बार-बार दोहराते हैं जिससे उनकी समझ और स्मृति दोनों मज़बूत होती हैं।

Class 10 Hindi Kshitij Chapter 9 MCQ का अभ्यास परीक्षा की तैयारी में कैसे मदद करता है?

Class 10 Hindi Kshitij Chapter 9 MCQ का अभ्यास छात्रों को पाठ को गहराई से समझने में मदद करता है। जब छात्र बहुविकल्पीय प्रश्न हल करते हैं, तो उन्हें पाठ की हर छोटी-बड़ी बात याद रखने की आदत बनती है। इससे उनका ध्यान कहानी के संदेश, पात्रों के व्यवहार और लेखक की शैली पर जाता है। परीक्षा में समय प्रबंधन के लिए भी यह अभ्यास ज़रूरी है क्योंकि MCQ जल्दी हल किए जा सकते हैं। साथ ही, सही उत्तर चुनने की प्रक्रिया छात्र की सोचने की क्षमता को बेहतर बनाती है। इस तरह, MCQ अभ्यास छात्रों को संपूर्ण और स्मार्ट तैयारी का रास्ता देता है।

Class 10 Hindi Kshitij Chapter 9 MCQ की तैयारी के लिए सबसे बेहतर तरीका क्या है?

Class 10 Hindi Kshitij Chapter 9 MCQ की तैयारी के लिए सबसे अच्छा तरीका है – पहले पाठ को एक बार ध्यान से पढ़ना, फिर उसके बाद हर पैराग्राफ से जुड़े तथ्यों को याद करना। इसके बाद छात्रों को MCQ हल करते समय केवल उत्तर पर नहीं, उसके पीछे की सोच पर भी ध्यान देना चाहिए। कई बार दो विकल्प बहुत मिलते-जुलते होते हैं, वहाँ सही उत्तर का चुनाव तभी हो पाता है जब कहानी की भावना और मुख्या घटनाओं को जाना गया हो। साथ ही, बार-बार प्रैक्टिस करने से प्रश्नों के पैटर्न की पहचान होती है और आत्मविश्वास भी बढ़ता है। यह संयमित अभ्यास परीक्षा में सफलता की कुंजी है।