NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Kshitij अध्याय 6 संगतकार (मंगलेश डबराल) शैक्षणिक सत्र 2025-26 के लिए तैयार किए गए हैं। यहाँ समाधान विद्यार्थियों को कविता की गहराई, पात्रों की भूमिका और भावों की प्रस्तुति को समझने में मदद करते हैं। यह बहुविकल्पीय प्रश्न अभ्यास के लिए उपयोगी हैं और बोर्ड परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण विषयों को समझने में मदद करते हैं। सत्र 2025-26 के लिए तैयार ये प्रश्न समाधान छात्रों की समझ को मजबूत बनाते हैं और परीक्षा में अच्छे अंक दिलाने में सहायक हैं।
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ

संगतकार MCQ कक्षा 10 हिंदी क्षितिज अध्याय 6

Q1. मुख्य गायक के साथ कौन सी आवाज़ साथ देती है?

[A]. तेज़ और मधुर आवाज़
[B]. सुंदर कमज़ोर कॉपती हुई आवाज़
[C]. ऊंची और भारी आवाज़
[D]. कर्कश आवाज़

Q2. संगतकार के बारे में कविता में क्या संभावनाएं बताई गई हैं?

[A]. वह मुख्य गायक का पुत्र है
[B]. वह मुख्य गायक का छोटा भाई, शिष्य या दूर का रिश्तेदार हो सकता है
[C]. वह एक प्रसिद्ध गायक है
[D]. वह संगीत सिखाता है

Q3. संगतकार कब से मुख्य गायक की गरज में अपनी गुंज मिलाता आया है?

[A]. हाल ही में
[B]. कुछ वर्षों से
[C]. प्राचीन काल से
[D]. आधुनिक काल से

Q4. मुख्य गायक कब खो जाता है?

[A]. तारसप्तक में गाते समय
[B]. अंतरे की जटिल तानों के जंगल में
[C]. स्थायी गाते समय
[D]. आलाप करते समय

कविता की प्रस्तुति और उद्देश्य

इस अध्याय की कविता “लाखों के बोल” में लेखक ने एक लाखों की आवाज़ को दर्शाया है – यानी आम जन की, संघर्षरत लोगों की, और उन आवाज़ों की जो अक्सर अनसुनी रह जाती हैं। यह कविता मंचीय प्रस्तुति, नाटकीयता और गीतात्मकता के समन्वय से बनी है, जिसमें मुख्य पात्र, पार्श्व गायक और सहायक पात्रों की भूमिका है। यह कविता केवल शब्दों से नहीं, बल्कि मंचन और गायन के माध्यम से जीवन को छूने का प्रयास करती है। इसके माध्यम से विद्यार्थी यह समझ सकते हैं कि कविता केवल पाठ नहीं, अनुभव भी होती है। जब छात्र इससे जुड़े MCQ हल करते हैं, तब वे न केवल मुख्य विचार को पकड़ते हैं, बल्कि भाव, शैली और प्रस्तुति को भी अच्छी तरह समझते हैं।

Q5. जब मुख्य गायक खो जाता है तो संगतकार क्या करता है?

[A]. चुप हो जाता है
[B]. तेज़ आवाज़ में गाने लगता है
[C]. स्थायी को संभाले रहता है
[D]. गाना बंद कर देता है

Q6. संगतकार का काम किसके समान बताया गया है?

[A]. शिक्षक के समान
[B]. मुख्य गायक का पीछे छूटा हुआ सामान समेटने के समान
[C]. माता-पिता के समान
[D]. मित्र के समान

Q7. संगतकार मुख्य गायक को क्या याद दिलाता है?

[A]. उसकी प्रसिद्धि
[B]. उसका बचपन जब वह नौसिखिया था
[C]. उसके गुरु को
[D]. उसके पुराने गाने

Q8. “नौसिखिया” शब्द का क्या अर्थ है?

[A]. पुराना गायक
[B]. प्रसिद्ध गायक
[C]. नया सीखने वाला
[D]. गुरु

कविता की संरचना और मंचीय रूप

कविता में विभिन्न पात्र और आवाज़ें मिलकर एक समवेत प्रस्तुति देते हैं – जैसे मुख्य गायक, बैकग्राउंड गायक और लयात्मक ताल देने वाले। मंच पर प्रस्तुति के समय किसका स्वर कैसा होगा, यह भी बताया गया है। यह विद्यार्थियों को साहित्य के रंगमंचीय पक्ष से जोड़ता है। इस तरह की कविता हमें यह भी सिखाती है कि भावनाओं को कैसे मंच पर जीवंत किया जा सकता है। MCQ प्रश्नों को हल करने से विद्यार्थियों को कविता की इन विशेषताओं पर ध्यान देने में मदद मिलती है, जिससे वे साहित्यिक कला और अभिनय के तालमेल को बेहतर समझ पाते हैं।

Q9. तारसप्तक में क्या होता है?

[A]. आवाज़ मधुर हो जाती है
[B]. गला बैठने लगता है
[C]. आवाज़ तेज़ हो जाती है
[D]. गायकी आसान हो जाती है

Q10. जब मुख्य गायक की आवाज़ से कुछ गिरता है तो वह क्या होता है?

[A]. मिट्टी जैसा
[B]. राख जैसा
[C]. पानी जैसा
[D]. फूल जैसा

Q11. कठिन समय में संगतकार मुख्य गायक को क्या देता है?

[A]. सलाह
[B]. ढाँढस (हिम्मत)
[C]. पैसा
[D]. आराम

Q12. संगतकार का स्वर कहाँ से आता है?

[A]. ऊपर से
[B]. नीचे से
[C]. कहीं से
[D]. पास से
कविता के भाव और मानवीय पक्ष

मंगलेश डबराल की कविता में मानवीय संवेदना, संघर्ष और आशा का मिश्रण है। यह कविता उन लोगों की आवाज़ बनती है जो हमारे बीच रहते हैं लेकिन जिनकी बातें कोई नहीं सुनता। कविता के ज़रिए यह सिखाया जाता है कि हर व्यक्ति की महत्ता होती है, चाहे वह किसी भी स्तर पर हो। छात्र जब बहुविकल्पीय प्रश्नों का अभ्यास करते हैं, तो वे इन मानवीय भावों और गूढ़ अर्थों को गहराई से समझ पाते हैं। इससे न केवल उनका पाठ्य ज्ञान मज़बूत होता है, बल्कि उनके अंदर सहानुभूति और समझदारी भी विकसित होती है।

Q13. संगतकार अपना साथ क्यों देता है?

[A]. पैसे के लिए
[B]. प्रसिद्धि के लिए
[C]. यह बताने के लिए कि मुख्य गायक अकेला नहीं है
[D]. अपना नाम बनाने के लिए

Q14. संगतकार का संदेश क्या है?

[A]. प्रतिस्पर्धा करना
[B]. अकेले गाना
[C]. फिर से गाया जा सकता है
[D]. गाना छोड़ देना

Q15. “विकिरण” भाग में किस बारे में बात की गई है?

[A]. नए राग के बारे में
[B]. गाया जा चुका राग के बारे में
[C]. भविष्य के राग के बारे में
[D]. पुराने गीत के बारे में

Q16. संगतकार की आवाज़ में क्या साफ सुनाई देती है?

[A]. मधुरता
[B]. हिचक
[C]. तेज़ी
[D]. कर्कशता
अध्ययन का महत्व और परीक्षा की दृष्टि से तैयारी

इस अध्याय का अध्ययन करने से छात्रों को कविता की अलग शैली, मंचीय प्रस्तुति और सामाजिक संवेदना से परिचित होने का अवसर मिलता है। यह अध्याय बोर्ड परीक्षा की दृष्टि से भी महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि इससे जुड़े MCQ में मुख्य विचार, पात्रों की भूमिका, प्रस्तुति का तरीका, आदि से प्रश्न पूछे जा सकते हैं। नियमित अभ्यास से छात्रों को न केवल उत्तर देने की गति मिलती है, बल्कि वे उत्तर को सोच-समझ कर चुनना भी सीखते हैं। इससे उनकी परीक्षा की तैयारी मजबूत होती है और साहित्य के प्रति उनकी रुचि भी बढ़ती है।

Q17. संगतकार अपने स्वर को क्यों ऊंचा नहीं उठाता?

[A]. आवाज़ नहीं निकलती
[B]. डर के कारण
[C]. यह उसकी कोशिश और मनुष्यता है
[D]. गुरु ने मना किया है

Q18. कवि के अनुसार संगतकार की हिचक को क्या समझना चाहिए?

[A]. कमज़ोरी
[B]. विफलता
[C]. मनुष्यता
[D]. डर

Q19. “अनहद” शब्द का प्रयोग किसके लिए किया गया है?

[A]. संगीत की दुनिया के लिए
[B]. भटकाव की स्थिति के लिए
[C]. खुशी के लिए
[D]. गुस्से के लिए

Q20. इस कविता का मुख्य संदेश क्या है?

[A]. मुख्य कलाकार की महत्ता
[B]. संगतकार की महत्ता और उसकी मनुष्यता
[C]. संगीत की कठिनाई
[D]. प्रसिद्धि की चाह

How do Class 10 Hindi Kshitij Chapter 6 MCQ help in board exam preparation?

What should I focus on while solving Class 10 Hindi Kshitij Chapter 6 MCQ for better understanding?
While solving Class 10 Hindi Kshitij Chapter 6 MCQ, you should focus on three key things: the central idea, the symbolism in the poem and the role of different characters like the main singer and background voice. This chapter is a musical-poetic play that expresses how even a small emotion like a smile can impact many lives. MCQs often ask what the smile represents, who supports the main singer and what emotions are conveyed. By reading the poem with attention to tone, imagery and structure, you’ll find these questions become easier. Solving these MCQs helps you revise key ideas quickly and builds deeper understanding of poetic drama.

How do Class 10 Hindi Kshitij Chapter 6 MCQ help in board exam preparation?

Class 10 Hindi Kshitij Chapter 6 MCQ are helpful in board exams because they prepare you to think fast and accurately under time pressure. The poem in this chapter uses both emotional depth and artistic presentation, which can be confusing without proper practice. MCQs based on this poem often focus on interpreting metaphors like “vikas ka muskaan” (the smile of development) or identifying how the expressions of background singers support the theme. Practicing these MCQs sharpens your ability to analyze lines quickly and boosts memory retention. They also improve your confidence because they cover all important points in a short, objective format.

Why are Class 10 Hindi Kshitij Chapter 6 MCQ useful for understanding poetic expressions and tone?

This chapter is not a regular poem—it’s a dramatic representation where the tone, voice and pauses play a vital role. Class 10 Hindi Kshitij Chapter 6 MCQ help students break down these complex expressions into understandable pieces. For example, a question may ask how the voice of the main character shifts from hope to helplessness or how the background singers emphasize the poet’s message. These questions train your mind to notice the hidden meanings and changes in mood. By practicing such MCQs, you become more alert to tone and intent, which enhances your overall interpretation skills—not just for this chapter, but for poetry in general.