NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Kshitij अध्याय 5 यह दंतुरित मुसकान और फसल (नागार्जुन) सत्र 2025-26 के लिए छात्रों को अध्याय की बेहतर समझ दिलाने हेतु तैयार किए गए हैं। यह समाधान नागार्जुन की कविताओं में छिपे भाव, प्रतीकों और प्रमुख संदेशों पर आधारित हैं। बहुविकल्पीय प्रश्नों के माध्यम से छात्र न केवल परीक्षा की तैयारी मजबूत कर सकते हैं, बल्कि पाठ की गहराई को भी सरलता से समझ सकते हैं। ये समाधान बोर्ड परीक्षा हेतु अत्यंत उपयोगी हैं।
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ

यह दंतुरित मुसकान MCQ कक्षा 10 हिंदी क्षितिज अध्याय 5

Q1. कविता में “दंतुरित मुसकान” का क्या अर्थ है?

[A]. गुस्से वाली मुसकान
[B]. दाँतों वाली मुसकान (बच्चे की मुसकान)
[C]. उदास मुसकान
[D]. छल भरी मुसकान

Q2. कवि के अनुसार बच्चे की मुसकान का क्या प्रभाव होता है?

[A]. डर लगता है
[B]. गुस्सा आता है
[C]. जान डाल देती है
[D]. नींद आती है

Q3. “भूलि-भूसर” शब्द का क्या अर्थ है?

[A]. काला-नीला
[B]. धूल-मिट्टी से भरा
[C]. सुंदर-सुहावना
[D]. साफ-सुथरा

Q4. कविता में “जलजात” शब्द किसके लिए प्रयोग हुआ है?

[A]. मछली के लिए
[B]. कमल के लिए
[C]. पानी के लिए
[D]. नदी के लिए

कवि नागार्जुन का जीवन और रचनात्मक योगदान

इस अध्याय में हम नागार्जुन जी के जीवन और साहित्यिक योगदान को जानते हैं। उनका जन्म बिहार के दरभंगा जिले में 1911 में हुआ था। वे केवल कवि नहीं थे, बल्कि एक समाजसेवी और यायावर भी थे। उन्होंने संस्कृत, मैथिली, बांग्ला और हिंदी में लेखन किया। उनकी कविताओं में आम आदमी की पीड़ा, संघर्ष और सच्चाई साफ झलकती है। वे यथार्थवादी कवि थे, जिन्होंने समाज की विसंगतियों को बिना डर के उजागर किया। इस अध्याय के MCQ प्रश्नों के माध्यम से छात्रों को कवि के जीवन और उनके योगदान से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियाँ समझने में मदद मिलती है। इससे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन भी किया जा सकता है।

Q5. “पिघलकर जल बन गया होगा कठिन पाषाण” – इस पंक्ति का भाव क्या है?

[A]. पत्थर का गलना
[B]. बर्फ का पिघलना
[C]. कठोर हृदय का कोमल होना
[D]. नदी का बहना

Q6. कवि बच्चे से क्या प्रश्न पूछता है?

[A]. तुम कहाँ रहते हो?
[B]. तुम मुझे पाए नहीं पहचान?
[C]. तुम्हारा नाम क्या है?
[D]. तुम कब आए हो?

Q7. “देखते हो क्यों अनिष्ट?” – इस पंक्ति में कवि का भाव क्या है?

[A]. गुस्सा
[B]. प्रेम भरी जिज्ञासा
[C]. डर
[D]. घृणा

Q8. कविता में “माध्यम” शब्द किसके लिए प्रयोग हुआ है?

[A]. बच्चे के लिए
[B]. माँ के लिए
[C]. कवि के लिए
[D]. पिता के लिए

यह दंतुरित मुस्कान कविता की भावनात्मक गहराई

इस पाठ में दी गई कविता ‘यह दंतुरित मुस्कान’ में एक छोटे बच्चे की मुस्कान को देखकर कवि के मन में उठने वाली भावनाएँ दिखाई गई हैं। यह मुस्कान जीवन की सादगी, मासूमियत और आनंद को दर्शाती है। कवि इसे मात्र एक मुस्कान नहीं, बल्कि एक जीवन-दर्शन के रूप में देखते हैं। वह सोचते हैं कि इसी को अपनाकर जीवन को सरल और सुंदर बनाया जा सकता है। इस कविता को पढ़कर छात्रों को संवेदनशीलता, मानवीय संबंध और सहानुभूति की समझ मिलती है। इस पाठ के MCQ प्रश्न छात्रों को कविता की पंक्तियों और भावों को बेहतर तरीके से समझने और याद रखने में मदद करते हैं।

Download MCQ Online Test – TA Quiz App

iconicon

Q9. “धन्य तुम, माँ भी तुम्हारी धन्या” – इस पंक्ति का भाव क्या है?

[A]. शाप देना
[B]. धन्यवाद देना
[C]. प्रशंसा और आशीर्वाद
[D]. विदाई

Q10. “मधुपर्क” शब्द का क्या अर्थ है?

[A]. मधुर गीत
[B]. शहद का पेड़
[C]. अतिथि सत्कार
[D]. मीठा पकवान

Q11. “फसल” कविता के अनुसार फसल क्या नहीं है?

[A]. एक की
[B]. दो की
[C]. तीन की
[D]. चार की

Q12. फसल के लिए किसका जादू आवश्यक है?

[A]. हवा का
[B]. नदियों के पानी का
[C]. सूरज का
[D]. चाँद का
फसल कविता में छिपा श्रम और संघर्ष का संदेश

‘फसल’ कविता में कवि ने प्रकृति और मेहनत के बीच के रिश्ते को दर्शाया है। यह कविता खेत, पानी, मिट्टी और मेहनत के महत्व को उजागर करती है। कवि बताते हैं कि कैसे छोटी-छोटी चीजें मिलकर बड़ी फसल बनती हैं। यह कविता हमें यह सिखाती है कि जीवन में कोई भी काम छोटा नहीं होता और सबका योगदान महत्वपूर्ण होता है। कविता में प्रतीकात्मक भाषा का प्रयोग किया गया है जो छात्रों की कल्पनाशक्ति को बढ़ाता है। अध्याय में दिए गए MCQ छात्रों को कविता के प्रतीकों, भावों और शिल्प को गहराई से समझने में सहायता करते हैं।

Q13. “लाख-लाख कोटि-कोटि हाथों के स्पर्श की गरिमा” – इसका क्या अर्थ है?

[A]. अकेले व्यक्ति का श्रम
[B]. अनगिनत लोगों का श्रम
[C]. मशीनों का काम
[D]. जानवरों की मदद

Q14. फसल में किस मिट्टी का गुण धर्म है?

[A]. लाल मिट्टी का
[B]. काली मिट्टी का
[C]. हजार-हजार खेतों की मिट्टी का
[D]. रेतीली मिट्टी का

Q15. “पूरी-काली-संदली मिट्टी” में कौन सा गुण बताया गया है?

[A]. रंग
[B]. गुण धर्म
[C]. आकार
[D]. वजन

Q16. फसल किसका रूपांतर है?

[A]. चाँद की किरणों का
[B]. सूरज की किरणों का
[C]. तारों की रोशनी का
[D]. बिजली का
अध्याय अध्ययन और MCQ से परीक्षा की तैयारी

‘नागार्जुन’ अध्याय केवल कविताओं को समझने का माध्यम नहीं है, बल्कि यह भाषा की सुंदरता, शैली और भाव अभिव्यक्ति को भी सिखाता है। कवि के विचारों और कल्पनाओं से छात्र प्रेरित होते हैं। साथ ही, पाठ्यक्रम में जो MCQ दिए गए हैं, वे विद्यार्थियों को पाठ का पुनरावलोकन करने, स्मृति को मजबूत करने और परीक्षा के लिए आत्मविश्वास से भरने में मदद करते हैं। इन बहुविकल्पीय प्रश्नों से विद्यार्थी यह भी सीखते हैं कि कैसे पाठ से जुड़ी छोटी-छोटी बातों को पकड़ना जरूरी है। इसलिए अध्याय के साथ-साथ MCQ का अभ्यास करना बहुत जरूरी है।

Q17. “सिमटा हुआ सकोष” का क्या अर्थ है?

[A]. फैला हुआ
[B]. सिकुड़ा हुआ
[C]. संकुचित होकर संचित
[D]. बिखरा हुआ

Q18. “दंतुरित मुसकान” कविता में कवि किससे बात कर रहा है?

[A]. अपनी पत्नी से
[B]. एक छोटे बच्चे से
[C]. अपने मित्र से
[D]. अपनी माँ से

Q19. “आँख लू में फेर?” – इसका क्या अर्थ है?

[A]. आँख में दर्द
[B]. आँख में तेज हवा
[C]. आँख फेरना (मुँह फेरना)
[D]. आँख बंद करना

Q20. फसल कविता का मुख्य संदेश क्या है?

[A]. फसल केवल किसान की मेहनत है
[B]. फसल प्रकृति और अनगिनत लोगों के सहयोग का परिणाम है
[C]. फसल केवल पानी से होती है
[D]. फसल केवल मिट्टी से होती है

What types of Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 MCQ questions are commonly asked in board exams and how should students prepare for them?

Students often face Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 MCQ that focus on matching key lines to themes, identifying metaphors and remembering poet information. For example, questions might ask: “In ‘यह दंतुरित मुस्कान’, whose smile is being described?” or “What is ‘फसल’ said to be a result of?” Common options relate to symbols like child’s innocence, soil, rivers, sun or wind. To prepare, students should:
Read each poem carefully, line by line.
Make short notes on literary devices like imagery and symbolism.
Practice MCQs regularly to improve speed and accuracy.
Use elimination strategy: rule out unlikely options first.
Revise facts like poet’s name (नागार्जुन), poem titles and main themes.
This approach helps students recall facts quickly and avoid confusion during exams. Studying Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 MCQ ensures confidence and sharper understanding under time pressure.

Why are Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 MCQ important for grasping the themes of innocence and collective effort?

Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 MCQ are carefully designed to reinforce key themes in the chapter’s poems—especially innocence in “यह दंतुरित मुस्कान” and collective effort in “फसल”. By answering questions like “What does the child’s smile symbolize?” or “Which natural element does the poem ‘फसल’ credit for crop growth?”, students actively engage with the core message. MCQs highlight:
How a child’s smile can melt a hardened heart.
The unity of rivers, soil, sunlight, wind and human labor in harvest.
Literary devices that convey innocence and cooperation.
Answering these MCQs regularly helps students internalize the poems’ simple yet deep meaning. They train the mind to focus on themes rather than just literal lines. This builds comprehension and makes actual exam questions less daunting. So practicing Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 MCQ directly enhances understanding of these important lessons.

How can practicing Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 MCQ improve exam performance and time management?

Practicing Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 MCQ offers two major benefits: enhanced accuracy and better time management. MCQs are quick-scoring questions that test your grasp of details—like identifying who the “first guru” of the child is or recognizing the metaphor “पिघलकर जल बन गया” about softening a hardened heart. These questions often appear in Board exams due to their clear-cut answers.
Students save time by learning to eliminate wrong options fast.
Regular practice builds familiarity—reducing hesitation during exams.
One correct round of MCQ prep boosts confidence before extended response sections.
MCQ training also reveals what students haven’t fully understood, helping them revisit those parts. Thus, Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 MCQ practice not only secures easy marks, but also sharpens focus and speeds up decision-making. Over time, this makes overall exam performance stronger and more efficient.