NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Kshitij अध्याय 2 तुलसीदास (Session 2025–26) छात्रों को इस अध्याय की प्रमुख घटनाओं, संवादों और पात्रों की गहन समझ प्रदान करते हैं। यह समाधान सरल भाषा में दिए गए हैं, जिससे बोर्ड परीक्षा की तैयारी सटीक और तेज़ होती है। “तुलसीदास” अध्याय के MCQ प्रश्न अभ्यास से छात्र पाठ की मूल भावना, नैतिक शिक्षा और भाषा शैली को आसानी से याद रख सकते हैं और आत्मविश्वास के साथ उत्तर लिख सकते हैं।
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ
तुलसीदास MCQ कक्षा 10 हिंदी क्षितिज अध्याय 2
Q1. “व्याधि धनु डरकरति हारे” में ‘व्याधि’ का क्या अर्थ है?
Q2. “नाथ संधनु भंजनिहारा” में ‘संधनु’ का क्या अर्थ है?
Q3. “होइहि केउ एक दास तुम्हारा” – यह किसका कथन है?
Q4. “सुनि रिसाइ बोले मुनि कोही” में ‘रिसाइ’ का अर्थ है:
तुलसीदास जी का जीवन और व्यक्तित्व
तुलसीदास हिंदी साहित्य के सबसे महान भक्त कवियों में से एक माने जाते हैं। उनका जन्म 1532 ई. में हुआ था। उनका जीवन कठिनाइयों से भरा रहा, लेकिन उन्होंने रामभक्ति के मार्ग को अपनाया और समाज को नैतिकता व श्रद्धा का संदेश दिया। उनके जीवन से हमें यह सिखने को मिलता है कि कठिन परिस्थितियों में भी मनुष्य अपने लक्ष्य को नहीं छोड़े तो वह महान बन सकता है। इस पाठ के माध्यम से हम तुलसीदास जी के व्यक्तित्व की गहराई को समझते हैं। इस अध्याय के MCQ प्रश्नों के अभ्यास से हमें पाठ की प्रमुख घटनाओं, जीवन प्रसंगों और नैतिक मूल्यों को जल्दी समझने और याद रखने में सहायता मिलती है।
Q5. “सेवकु सो जो करै सेवकाई” – इस पंक्ति का भाव क्या है?
Q6. “सुनहु राम जेहि सिवधनु तोरा” में ‘सिवधनु’ किसका धनुष है?
Q7. “सहसबाहु सम सो रिपु मोरा” में सहस्रबाहु कौन था?
Q8. तुलसीदास के अनुसार यह कौन सा काव्य है?
तुलसीदास की रचनाएँ और उनकी विशेषताएँ
तुलसीदास की सबसे प्रसिद्ध रचना “रामचरितमानस” है जो अवधी भाषा में लिखी गई है। इसके अलावा उन्होंने हनुमान चालीसा, विनय पत्रिका, दोहावली जैसी कई महत्वपूर्ण रचनाएँ भी दीं। उनकी कविताओं में भक्ति, मर्यादा, विनम्रता और आदर्श समाज की कल्पना दिखती है। तुलसीदास ने भगवान राम को केवल एक राजा के रूप में नहीं बल्कि मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप में प्रस्तुत किया। इस अध्याय के MCQ से इन रचनाओं के नाम, भाषा, विषयवस्तु आदि को स्पष्ट रूप से याद करना सरल हो जाता है, जिससे परीक्षा में अच्छे अंक लाने में मदद मिलती है।
Q9. “लखन कहा हसि हमरे जाना” में कौन हंसकर बोल रहा है?
Q10. “सुनहु देव सब धनुष समाना” में किसे ‘देव’ कहा गया है?
Q11. इस संवाद में मुख्यतः किस भाव की अभिव्यक्ति है?
Q12. “का छति लाभु जून धनु तोरे” में ‘जून’ का अर्थ है:
संवाद और मानवीय भावनाओं की प्रस्तुति
इस अध्याय में तुलसीदास द्वारा रचित एक सुंदर संवाद प्रस्तुत किया गया है, जिसमें राम, लक्ष्मण और विभीषण के मध्य हुई बातचीत है। इस संवाद के माध्यम से तुलसीदास ने नीति, विवेक और धर्म के महत्त्व को दर्शाया है। यह संवाद न केवल काव्य सौंदर्य को बढ़ाता है बल्कि हमें यह भी सिखाता है कि जीवन में संकट आने पर धैर्य, सोच-समझ और निष्ठा कैसी होनी चाहिए। MCQ प्रश्नों द्वारा हम इन भावनात्मक पहलुओं और संवादों की गहराई को समझ सकते हैं, जिससे उत्तर लेखन में भी बेहतरता आती है।
Q13. छुअत टूट रघुपतिहि न दोसू में ‘रघुपति’ कौन हैं?
Q14. “बोले चितै परसु की ओरा” में ‘परसु’ क्या है?
Q15. “बालकु बोलि बधौं नहि तोही” में कौन किससे बात कर रहा है?
पाठ से मिलने वाली शिक्षाएँ और परीक्षा की तैयारी
“तुलसीदास” पाठ हमें यह सिखाता है कि धर्म, भक्ति और नीति से जीवन को कैसे ऊँचाइयाँ दी जा सकती हैं। तुलसीदास जी के विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं जितने उनके समय में थे। विद्यार्थी इस पाठ को पढ़कर न केवल परीक्षा के लिए तैयार होते हैं, बल्कि उन्हें एक अच्छे जीवन की दिशा भी मिलती है। इस पाठ के अंत में दिए गए MCQ प्रश्नों का अभ्यास करना इसलिए जरूरी है क्योंकि ये प्रश्न पूरे पाठ का सार संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं। इससे महत्वपूर्ण बिंदुओं की पुनरावृत्ति होती है और आत्मविश्वास भी बढ़ता है।
Q17. “बिहसि लखनु बोले मृदु बानी” में ‘मृदु बानी’ का अर्थ है:
Q18. “अहो मुनीसु महाभट मानी” में किसकी प्रशंसा की गई है?
Q19. “पुनि पुनि मोहि देखाव कुठारू” में कुठार क्या है?
Q20. इस संवाद का मुख्य विषय क्या है?
Class 10 Hindi Kshitij Chapter 2 MCQ में पूछे जाने वाले मुख्य विषय क्या हैं?
Class 10 Hindi Kshitij Chapter 2 MCQ मुख्यतः राम‑लक्ष्मण‑परशुराम संवाद से जुड़े प्रमुख बिंदुओं पर आधारित होते हैं। इसमें शामिल होते हैं — परशुराम का स्वभाव (क्रोधी, वीर), लक्ष्मण और राम की वाणी की भिन्नता (विनम्रता vs व्यंग्य), शिवधनुष टूटने का कारण, और संवाद से निकली सीखें जैसे विनम्रता, मर्यादा और सही‑गलत की पहचान। MCQ प्रश्न हमें इन बिंदुओं को संक्षेप में याद करने में मदद करते हैं। इससे परीक्षा के लिए तैयारी तेज और असरदार हो जाती है, क्योंकि सवाल सीधे वहीं से आते हैं जहाँ बात, भाषा शैली और निहितार्थ की बात होती है। “Class 10 Hindi Chapter 2 MCQ” से विषय वस्तु को याद बनाना और समय प्रबंधन बेहतर होता है।
Class 10 Hindi Kshitij Chapter 2 MCQ का नियमित अभ्यास क्यों जरूरी होता है?
Class 10 Hindi Chapter 2 MCQ का नियमित अभ्यास इस पाठ को समझने और याद करने का सबसे तेज तरीका है। MCQ प्रश्न छोटे और सटीक होते हैं जिससे छात्र को प्रमुख पात्र, घटनाएँ और संवाद की भाषाशैली पर पकड़ मजबूत होती है। साथ ही, MCQ अभ्यास विद्यार्थी की समझ‑विश्लेषण क्षमता भी बढ़ाता है, क्योंकि कई प्रश्न विकल्पों को छाँटने की क्षमता मांगते हैं। इससे परीक्षा में गलत विकल्पों को पहचानना आसान हो जाता है। इसके अतिरिक्त, “Class 10 Hindi Kshitij Chapter 2 MCQ” से समय पर उत्तर देने का अनुभव मिलता है, जो बोर्ड परीक्षा में बहुत उपयोगी होता है। इस अभ्यास से आत्मविश्वास भी स्थिर रहता है।
Class 10 Hindi Kshitij Chapter 2 MCQ के माध्यम से छात्र क्या-क्या सीखते हैं?
Class 10 Hindi Kshitij Chapter 2 MCQ अभ्यास से छात्र निम्नलिखित सीखते हैं:
1. पात्र‑विश्लेषण – राम, लक्ष्मण और परशुराम का व्यक्तित्व और उनके दृष्टिकोण की समझ विकसित होती है।
2. संवाद की भाषा‑शैली – व्यंग्य, विनम्रता और दृढ़ता जैसी विशेष भावनाओं की भाषा को पहचानना सीखते हैं।
3. पाठ का सार – संवाद से मिली नैतिक शिक्षा जैसे क्रोध‑विनम्रता, मर्यादा, परिपक्वता – ये सब यादगार बन जाते हैं।
4. परीक्षा‑टिप्स – MCQ के अभ्यास से विद्यार्थी को विकल्पों की पहचान, समय बचत और आत्म‑मूल्यांकन का मौका मिलता है।
संबंधित पेज
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज पाठ 1 MCQ
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज पाठ 3 MCQ
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज पाठ 4 MCQ
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज पाठ 5 MCQ
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज पाठ 6 MCQ
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज पाठ 7 MCQ
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज पाठ 8 MCQ
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज पाठ 9 MCQ
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज पाठ 10 MCQ
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज पाठ 11 MCQ
कक्षा 10 हिंदी क्षितिज पाठ 12 MCQ