NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Kritika अध्याय 2 साना – साना हाथ जोड़ि… सत्र 2025-26 के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए हैं। इससे छात्र पाठ की मुख्य घटनाओं, भावनात्मक पक्ष और सांस्कृतिक प्रतीकों को अच्छी तरह समझ सकेंगे। इन बहुविकल्पीय प्रश्नों के अभ्यास से न केवल उनकी समझ बेहतर होगी, बल्कि परीक्षा में उत्तर देने की गति और सटीकता भी बढ़ेगी। यह समाधान बोर्ड परीक्षा की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी है।
कक्षा 10 हिंदी कृतिका समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ
साना – साना हाथ जोड़ि MCQ कक्षा 10 हिंदी कृतिका अध्याय 2
Q1. ‘साना-साना हाथ जोड़ि’ पाठ की लेखिका कौन हैं?
Q2. लेखिका ने रात में जगमगाते गैंगटॉक शहर को कैसा बताया है?
Q3. लेखिका ने सुबह की प्रार्थना के बोल ‘साना-साना हाथ जोड़ि, गर्दहु प्रार्थना। हाम्रो जीवन तिम्रो कौसेली’ किससे सीखे थे?
Q4. लेखिका किस मौसम में अपनी यात्रा पर निकली थीं?
अध्याय की पृष्ठभूमि और अनुभव
कक्षा दसवी की हिंदी की किताब कृतिका का अध्याय 2 साना हाथ जोड़ि… लेखिका मनीषा कुलश्रेष्ठ के यात्रा-वृत्तांत पर आधारित है। वह नेपाल की यात्रा पर थीं और प्राकृतिक सौंदर्य, जन-जीवन और समाज की विविधताओं को अनुभव कर रही थीं। पाठ में उन्होंने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति, लोगों की आस्था और पुनर्निर्माण की भावना को अत्यंत मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किया है। हिंदी अध्याय 2 विद्यार्थियों को संवेदनशीलता और जीवन की गहराई को समझने में सहायक है। जब छात्र MCQ प्रश्नों की तैयारी करते हैं, तब उन्हें पात्रों, स्थलों और घटनाओं को स्पष्ट रूप से याद रखना होता है, जिससे पाठ की गहन समझ विकसित होती है।
Q5. लेखिका को कंचनजंघा किस समय दिखाई देती है?
Q6. लेखिका के गाइड का क्या नाम था?
Q7. ‘कवि लॉन्ग स्टॉक’ नामक स्थान का क्या महत्व था?
Q8. ‘प्रेयर व्हील’ (धर्म-चक्र) घूमने से क्या होता है, ऐसा माना जाता है?
Class 10 Hindi Kritika Chapter 2 MCQs
अध्याय 2 का नैतिक संदेश और अध्ययन की उपयोगिता: 10 की हिंदी के इस पाठ का मूल संदेश है कि जीवन में चाहे कितनी भी कठिनाइयाँ आएं, मनुष्य की आस्था, सहानुभूति और सहयोग की भावना उसे फिर से उठ खड़ा होने का साहस देती है। लेखिका स्वयं इस यात्रा से आत्मिक रूप से समृद्ध होकर लौटीं। विद्यार्थियों के लिए यह अध्याय जीवन मूल्यों और सामाजिक समझ को बढ़ाने में मदद करता है। जब छात्र साना-साना हाथ जोड़ि… के MCQ प्रश्नों के ज़रिए इस पाठ का अभ्यास करते हैं, तो वे प्रत्येक अनुच्छेद के मुख्य विचारों को पहचानना सीखते हैं, जो उनकी विश्लेषण क्षमता और उत्तर लेखन को सुदृढ़ करता है।
Q9. रास्ते में पत्थरों पर लिखी इबारतों से लेखिका को क्या महसूस हुआ?
Q10. पहाड़ी औरतें पत्थरों पर बैठकर क्या कर रही थीं?
Q11. लेखिका ने पहाड़ी महिलाओं की मेहनत को किससे जोड़ा है?
Q12. ‘म्यूज़ियम’ देखकर लेखिका को किस बात का पता चला?
प्राकृतिक आपदाओं से जूझता मानव जीवन
अध्याय 2 साना-साना हाथ जोड़ि दसवी कक्षा की हिंदी भाग 1 में नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप का प्रभाव प्रमुख रूप से दिखाया गया है। लेखिका मनीषा कुलश्रेष्ठ ने बताया कि किस तरह लोग टूटे हुए मंदिरों और घरों के बीच भी श्रद्धा और साहस बनाए रखते हैं। यह दर्शाता है कि जीवन की कठिनाइयों में भी आस्था और उम्मीद कैसे मनुष्य को आगे बढ़ने की शक्ति देती है। 10th class Hindi MCQ प्रश्नों के माध्यम से छात्र यह सीख सकते हैं कि किस पृष्ठभूमि में कौन-सी घटना घटित हुई और पात्रों की मानसिक स्थिति क्या थी। इससे न केवल उनकी स्मृति क्षमता मजबूत होती है, बल्कि वे उत्तरों का विश्लेषण करना भी सीखते हैं।
Q13. लांग स्टॉक में जितेन नार्गे ने क्या दिखाया?
Q14. लेखिका के अनुसार, पहाड़ी इलाकों में स्त्रियाँ और बच्चे किस प्रकार के काम करते हुए दिखाई देते हैं?
Q15. प्रकृति के विराट और अनंत स्वरूप को देखकर लेखिका को क्या महसूस हुआ?
Q16. बादलों की घाटियों में देखने पर लेखिका को क्या अनुभव हुआ?
सांस्कृतिक विविधता और भावनात्मक जुड़ाव
लेखिका मनीषा कुलश्रेष्ठ ने पाठ 2 साना-साना हाथ जोड़ि… विभिन्न स्थलों जैसे पशुपतिनाथ मंदिर, फेवा झील और काठमांडू की गलियों में फैली सांस्कृतिक विविधता को देखा और अनुभव किया। उन्होंने महसूस किया कि नेपाल भारत से कितना जुड़ा हुआ है—धर्म, भाषा और रहन-सहन में। यह अध्याय विद्यार्थियों को यह समझने में मदद करता है कि संस्कृति केवल परंपराओं में नहीं, बल्कि लोगों के व्यवहार और सोच में भी होती है। पाठ 2 साना-साना हाथ जोड़ि… के MCQ के माध्यम से छात्र विभिन्न स्थलों, पात्रों और घटनाओं की पहचान करना सीखते हैं, जो परीक्षा के दृष्टिकोण से बेहद लाभकारी है।
Q17. फ़्यूमेई क्या है?
Q18. लेखिका ने किसे ‘भारत का स्विट्ज़रलैंड’ कहा है?
Q19. पहाड़ी रास्ते पर बच्चों को स्कूल जाते देखकर लेखिका को क्या लगा?
Q20. लेखिका ने किसे ‘आत्मा की अनंत यात्रा’ कहा है?
Why is it important to solve Class 10 Hindi Kritika Chapter 2 MCQ?
Class 10 Hindi Kritika Chapter 2 MCQ हल करना परीक्षा से पहले बेहद जरूरी है क्योंकि यह छात्रों को पाठ की गहराई तक समझ विकसित करने में मदद करता है। यह अध्याय केवल एक यात्रा का वर्णन नहीं है, बल्कि इसमें संस्कृति, आस्था और मानवीय संवेदना की झलक है। जब छात्र पाठ 2 के MCQ हल करते हैं, तो वे छोटे-छोटे तथ्यों, प्रतीकों (जैसे – प्रार्थना-पताकाएं), स्थानों (जैसे – गंगटोक, युकसोम) और घटनाओं (जैसे – भूकंप के दृश्य) को अच्छे से याद कर पाते हैं। यह अभ्यास उन्हें परीक्षा में कम समय में सही उत्तर चुनने की आदत डालता है। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है और गलतियों की संभावना कम हो जाती है।
What is the best way to prepare Class 10 Hindi Kritika Chapter 2 MCQ for quick revision?
Class 10 Hindi Kritika Chapter 2 MCQ की तेज़ और प्रभावी रिवीजन के लिए पहले पूरे अध्याय को दोबारा पढ़ें, खासकर वे अनुच्छेद जो प्राकृतिक दृश्यों, प्रार्थनाओं, लोगों की भावनाओं और लेखिका के अनुभवों से जुड़े हैं। उसके बाद, खुद से प्रश्न बनाएँ जैसे — “लेखिका ने किससे प्रार्थना की?” या “गंगटोक को विशेष क्यों बताया गया?” इन प्रश्नों के उत्तर सोचकर उन्हें विकल्पों के रूप में लिखें। एक बार जब आप ये अभ्यास कर लेते हैं, तो याददाश्त मज़बूत होती है और अध्याय की संरचना दिमाग में बैठ जाती है। इस तरह से तैयार किए गए MCQs रिवीजन को तेज, रोचक और सटीक बना देते हैं।
What kind of questions are usually asked in Class 10 Hindi Kritika Chapter 2 MCQ and how to avoid mistakes?
Class 10 Hindi Kritika Chapter 2 MCQ में आमतौर पर पात्र, घटनाएँ, भावनाएँ, स्थान, प्रतीक, और लेखिका की अनुभूतियोँ पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। जैसे—”‘साना-साना हाथ जोड़ि…’ प्रार्थना का अर्थ क्या है?” या “गंगटोक में लेखिका को कौन-कौन से दृश्य सबसे अधिक प्रभावित करते हैं?” ऐसे प्रश्नों का उत्तर देने में गलती तब होती है जब छात्र पाठ को सतही रूप से पढ़ते हैं। गलतियाँ रोकने के लिए हर प्रश्न को ध्यान से पढ़ें, सभी विकल्पों की तुलना करें और फिर उत्तर चुनें। पाठ से भावनात्मक जुड़ाव और घटनाओं की दृश्य कल्पना करना इस तरह के MCQs में सटीकता लाने का सबसे अच्छा तरीका है।