Chapter 6, पद, features devotional verses by the saint-poet Ravidas. In these pad (hymns), Ravidas uses analogies like sandalwood and water or lamp and wick to symbolize the bond between the divine and devotee. He reverently calls God “गरीब निवाजु” (benefactor of the poor) for uplifting the downtrodden. The NCERT MCQ solutions for Class 9 Hindi Sparsh पाठ 6 पद enable students to appreciate the spiritual message and poetic imagery. The questions test understanding of each metaphor and idea from the NCERT Chapter.
Class 9 Hindi Sparsh Chapter 6 Solutions
Class 9 Multiple Choice Questions
Class 9 Hindi MCQ

Class 9 Hindi Sparsh Chapter 6 MCQ Online Test

Q1. रैदास के पहले पद में प्रभु और भक्त के संबंध को किस उपमा से सबसे पहले व्यक्त किया गया है?

[A]. दीपक और बाती
[B]. चंदन और पानी
[C]. मोती और धागा
[D]. घन और मोर

Q2. “प्रभु जी, तुम दीपक हम बाती” इस उपमा का क्या आशय है?

[A]. प्रभु और भक्त दोनों अंधकार समान हैं
[B]. प्रभु से ही भक्त का जीवन प्रकाशमान होता है
[C]. दीपक और बाती का कोई संबंध नहीं
[D]. यह भौतिक संसार की उपमा है

Q3. पहले पद में “प्रभु जी, तुम मोती हम धागा” का अभिप्राय है –

[A]. भक्त और ईश्वर का स्थायी मिलन
[B]. मोती और धागा का कोई महत्व नहीं
[C]. केवल प्रभु ही शोभा के अधिकारी हैं
[D]. ईश्वर से दूर रहना ही श्रेष्ठ है

Q4. पहले पद की अंतिम पंक्ति का भाव है –

[A]. प्रभु दास के समान हैं
[B]. भक्त को स्वामी होना चाहिए
[C]. प्रभु स्वामी और भक्त दास है
[D]. दोनों स्वतंत्र हैं

Class 9 Hindi Sparsh Chapter 6 Quiz Revision

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Q5. रैदास ने अपनी भक्ति का स्वरूप किस रूप में प्रस्तुत किया है?

[A]. सांसारिक सुख की कामना
[B]. अहंकार और वैभव
[C]. शुद्ध दास्यभाव
[D]. कर्मकांड की प्रधानता

Q6. दूसरे पद की पहली पंक्ति “ऐसी लाल तुझ बिनु कउनु करै” का अर्थ है –

[A]. प्रभु के समान और भी कई हैं
[B]. प्रभु के बिना कोई दूसरा सहायक नहीं
[C]. संसार में सब आत्मनिर्भर हैं
[D]. रैदास प्रभु से असंतुष्ट हैं

Q7. “गरीब निवाजु गुसईआ मेरा माथै छत्रु धरै” में ‘गरीब निवाजु’ किसके लिए कहा गया है?

[A]. राजा
[B]. प्रभु (गोविंद)
[C]. संतजन
[D]. नामदेव

Q8. दूसरे पद में प्रभु किसका उत्थान करते हैं?

[A]. केवल अमीरों का
[B]. नीच और दबे-कुचले का
[C]. केवल ज्ञानी जनों का
[D]. केवल राजाओं का

Objective Questions of Class 9 Hindi Sparsh Chapter 6

Q9. रैदास के अनुसार प्रभु किससे डरते नहीं हैं?

[A]. राजा से
[B]. असुरों से
[C]. किसी से भी नहीं
[D]. भक्तों से

Q10. दूसरे पद में किन-किन संतों के नाम आए हैं?

[A]. कबीर, तुलसी, सूरदास, मीराबाई
[B]. नामदेव, कबीर, तिलोचन, सधना, सैन
[C]. रैदास, तुलसी, कबीर, नामदेव
[D]. सूर, तुलसी, नानक, मीराबाई

Q11. इन संतों का उल्लेख करने का उद्देश्य क्या है?

[A]. केवल नाम गिनाना
[B]. इनकी महानता स्वीकार करना
[C]. यह दिखाना कि प्रभु की भक्ति से सभी तर जाते हैं
[D]. इनसे दूरी बनाए रखना

Q12. रैदास ने किसे “गुसइआ” कहा है?

[A]. राजा
[B]. प्रभु
[C]. गुरु
[D]. कबीर
Class 9 Hindi Sparsh Chapter 6 MCQ for Revision

Q13. पहले पद में “चितवत चंद चकोरा” उपमा किस भाव को व्यक्त करती है?

[A]. आत्मनिर्भरता
[B]. विरह और अनुरक्ति
[C]. भौतिक संपन्नता
[D]. वैराग्य

Q14. पहले पद में कौन-कौन सी उपमाएँ दी गई हैं?

[A]. चंदन-पानी, घन-मोर, दीपक-बाती, मोती-धागा
[B]. गंगा-जल, फूल-मधु, सूर्य-किरण
[C]. राजा-प्रजा, गुरु-शिष्य
[D]. आकाश-पृथ्वी, दिन-रात

Q15. पहले पद में उपमाओं के प्रयोग से कौन-सा गुण प्रकट होता है?

[A]. दंभ
[B]. ईश्वर-भक्ति और प्रेम
[C]. क्रोध
[D]. उपहास

Q16. दूसरे पद में “माथै छत्रु धरै” का क्या प्रतीक है?

[A]. प्रभु दंड देते हैं
[B]. प्रभु रक्षा और सम्मान प्रदान करते हैं
[C]. प्रभु दुख देते हैं
[D]. प्रभु को अपमान सहना पड़ता है
Revision Test for Class 9 Hindi Sparsh Chapter 6 MCQs

Q17. रैदास किस प्रकार की भक्ति पर जोर देते हैं?

[A]. कर्मकांड आधारित
[B]. ज्ञान आधारित
[C]. दास्यभाव और शरणागत भक्ति
[D]. योगाभ्यास आधारित

Q18. दूसरे पद का अंतिम संदेश क्या है?

[A]. केवल अमीर ही तर सकते हैं
[B]. संतों के नाम लेने से सब मिल जाता है
[C]. प्रभु की भक्ति से सभी सफल होते हैं
[D]. संसार का त्याग करना ही मुक्ति है

Q19. दोनों पदों का समान भाव क्या है?

[A]. प्रभु की अवहेलना
[B]. सांसारिक सुख की चाह
[C]. प्रभु-भक्ति की महानता और दास्यभाव
[D]. कर्मों की निंदा

Q20. रैदास के अनुसार प्रभु के साथ कैसा संबंध होना चाहिए?

[A]. समानता का
[B]. शत्रुता का
[C]. दास्यभाव व प्रेम का
[D]. दूर रहने का