NCERT MCQ Solutions for Class 9 Hindi Kshitij Chapter 12 मेघ आए include practice questions based on the poem’s imagery, emotions and description of monsoon. The MCQs test understanding of key lines, meanings and literary devices used by the poet. Solving them helps students revise quickly and prepare in an exam-oriented way. These objective questions build accuracy, comprehension and memory, making exam preparation effective and ensuring better performance in the poetry section.
Class 9 Hindi Kshitij Chapter 12 Solutions
Class 9 Multiple Choice Questions
Class 9 Hindi MCQ

Class 9 Hindi Kshitij Chapter 12 MCQ Online Test

Q1. कविता ‘मेघ आए’ में मेघों के आगमन की तुलना किससे की गई है?

[A]. राजा से
[B]. सैनिक से
[C]. पाहुन (अतिथि) से
[D]. नर्तकी से

Q2. ‘बांध टूटा झर-झर मिलन के अश्रु ढरके’ पंक्ति में किसका बांध टूटना बताया गया है?

[A]. नदी का
[B]. आँसुओं का
[C]. बादलों का
[D]. धैर्य का

Q3. कविता में ‘छाए’ शब्द का प्रयोग किसके लिए हुआ है?

[A]. धूप के
[B]. छाया के
[C]. मेघों के
[D]. पाहुन के

Q4. ‘बादल’ को कविता में किस रूप में चित्रित किया गया है?

[A]. एक योद्धा के रूप में
[B]. एक विदूषक के रूप में
[C]. एक अतिथि (पाहुन) के रूप में
[D]. एक संगीतकार के रूप में

Revision Objective Questions of Class 9 Kshitij Chapter 12

Q5. ‘पाहुन’ शब्द से क्या तात्पर्य है?

[A]. मेहमान
[B]. दामाद
[C]. संबंधी
[D]. ये सभी

Q6. कविता में ‘गरजे’ शब्द किसके लिए प्रयुक्त हुआ है?

[A]. बादलों के लिए
[B]. लोगों के चिल्लाने के लिए
[C]. जानवरों के लिए
[D]. संगीत के लिए

Q7. ‘बादल आए’ कविता के रचयिता कौन हैं?

[A]. हरिवंशराय बच्चन
[B]. सुमित्रानंदन पंत
[C]. सर्वेश्वर दयाल सक्सेना
[D]. महादेवी वर्मा

Q8. कविता में ‘बाँध टूटा’ किसका प्रतीक है?

[A]. नदी के बाँध का
[B]. भावनाओं के अतिरेक का
[C]. तूफ़ान का
[D]. बादलों के फटने का

Quiz Practice from Class 9 Hindi Kshitij Chapter 12

Download MCQ Online Test – TA Quiz App

iconicon

Q9. कवि के अनुसार मेघ कैसे आए?

[A]. डरते-सहमते हुए
[B]. बन-ठन कर सवारी पर
[C]. चुपचाप और अकेले
[D]. तेज़ी से दौड़ते हुए

Q10. ‘झुमते-झामते’ शब्द किस भाव को दर्शाता है?

[A]. दुख को
[B]. झुंझलाहट को
[C]. मस्ती और उल्लास को
[D]. थकान को

Q11. कविता में ‘बादल’ किस ऋतु के दूत हैं?

[A]. ग्रीष्म ऋतु
[B]. वर्षा ऋतु
[C]. शीत ऋतु
[D]. वसंत ऋतु

Q12. ‘पाहुन’ के आने पर गाँव में कैसा माहौल बनता है?

[A]. उदासी का
[B]. भय का
[C]. उत्साह और खुशी का
[D]. शांति का
Class 9 Hindi Kshitij Chapter 12 Objective Type Questions

Q13. ‘मेघ आए’ कविता में किस छंद का प्रयोग हुआ है?

[A]. दोहा
[B]. सॉनेट
[C]. मुक्तक
[D]. गीतिकाव्य

Q14. कविता का मुख्य भाव क्या है?

[A]. वर्षा का वैज्ञानिक विवरण
[B]. मेघों के आगमन पर प्रकृति में होने वाली हलचल और उल्लास
[C]. गाँव की दुर्दशा
[D]. शहरी जीवन की समस्याएँ

Q15. ‘बादल’ को ‘बन-ठन के सवार’ क्यों कहा गया है?

[A]. क्योंकि वे काले हैं
[B]. क्योंकि वे तेज़ी से चलते हैं
[C]. क्योंकि वे भारी-भरकम और शानदार दिखाई देते हैं
[D]. क्योंकि वे ऊँचे हैं

Q16. कविता में ‘ढरके’ शब्द किसके लिए प्रयुक्त हुआ है?

[A]. पानी के गिरने के लिए
[B]. आँसुओं के बहने के लिए
[C]. फूलों के झड़ने के लिए
[D]. पत्तों के उड़ने के लिए
MCQ Practice from Class 9 Hindi Chapter 12

Q17. कविता की भाषा है –

[A]. संस्कृतनिष्ठ
[B]. उर्दूमिश्रित
[C]. सरल और लोकप्रिय हिंदी
[D]. अंग्रेज़ीमिश्रित

Q18. ‘मेघ आए’ कविता में किस साहित्यिक रूप की प्रधानता है?

[A]. व्यंग्य
[B]. प्रतीकात्मकता
[C]. मानवीकरण
[D]. यथार्थवाद

Q19. कविता के अनुसार मेघों के आने पर पेड़ों ने क्या किया?

[A]. डर कर छिप गए
[B]. झुक कर नमस्कार किया
[C]. खड़े रहे
[D]. टूट गए

Q20. इस कविता का केंद्रीय उद्देश्य क्या है?

[A]. वर्षा का महत्व बताना
[B]. प्रकृति की सुंदरता का वर्णन करना
[C]. ग्रामीण जीवन और प्रकृति के बीच के साहचर्य को दर्शाना
[D]. शहरीकरण पर प्रहार करना