NCERT MCQ Solutions for Class 8 Hindi Malhar Chapter 7 मत बाँधो (कविता) कवियत्री महादेवी वर्मा, Session 2025-26 में कवयित्री महादेवी वर्मा द्वारा रचित प्रेरणादायक कविता के महत्वपूर्ण बहुविकल्पीय प्रश्नों का संग्रह दिया गया है। यह समाधान छात्रों को कविता की विषयवस्तु, भाव, प्रतीक और काव्य सौंदर्य को समझने में मदद करता है। सत्र 2025-26 के अनुसार तैयार किए गए ये MCQs परीक्षा की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी और अभ्यास योग्य हैं।


Class 8 Hindi Solution
Class 8 Hindi MCQ
Class 8 All Subjects MCQ

Class 8 Hindi Malhar Chapter 7 MCQ Online Test

Q1. कविता में “इन सपनों के पंख न काटो” पंक्ति से काव्यरचना में कवयित्री कौन-सा भाव प्रदर्शित कर रही हैं?

[A]. स्वतंत्रता का समर्थन
[B]. असफलता का स्वीकार
[C]. वास्तविकता का घोर बोध
[D]. आकांक्षा का विनाश

Q2. “सौरभ उड़ जाता है नभ में / फिर वह लौट कहाँ आता है?” में ‘सौरभ’ का क्या रूपक है?

[A]. मिट्टी का बीज
[B]. कल्पना की सुगंध
[C]. प्राकृत अग्नि
[D]. मनुष्य का जीवन

Q3. “बीज धूलि में गिर जाता जो / वह नभ में कब उड़ पाता है?” पंक्तियों का मुख्य आशय है—

[A]. कर्म और फल का संबंध
[B]. प्रारंभिक अवस्था की सीमाएं
[C]. प्रकृति का चक्र
[D]. जीवन की अस्थिरता

Q4. “अग्नि सदा धरती पर जलती / धूम गगन में मँडराता है” में ‘अग्नि’ और ‘धूम’ का संयोजन क्या दर्शाता है?

[A]. समानता
[B]. विकास
[C]. समन्वय
[D]. विरोधाभास

Class 8 Hindi Malhar Chapter 7 Quiz

Q5. “इसका आरोहण मत रोको इसका अवरोहण मत बाँधो” में कवयित्री क्या चेतावनी दे रही हैं?

[A]. केवल पतन की अनुमति दें
[B]. दोनों प्रक्रियाएँ स्वतंत्र प्रदान करें
[C]. कलात्मकता का परिमाण नापें
[D]. केवल विकास की अनुमति दें

Q6. “मुक्त गगन में विचरण कर यह / तारों में फिर मिल जायेगा” अंश का मूल संदेश क्या है?

[A]. कर्तव्य का बोध
[B]. पराजय की स्वीकार्यता
[C]. आत्मा का विसर्जन
[D]. असीम संभावनाएँ हैं

Q7. “मेघों से रंग औ’ किरणों से / दीप्ति लिए भू पर आयेगा” में कविता किस प्रक्रिया का वर्णन करती है?

[A]. पुनर्जन्म
[B]. प्रकृति चक्र
[C]. सृजनात्मकता का प्रस्फुटन
[D]. तर्क-वितर्क

Q8. “स्वर्ग बनाने का फिर कोई शिल्प / भूमि को सिखलायेगा !” पद्यांश से क्या सन्देश मिलता है?

[A]. मानव ही मूर्तिकला कर सकता है
[B]. स्वर्ग और धरती अलग हैं
[C]. धरती पर नया सृजन संभव है
[D]. केवल दैवीय शक्तियाँ कार्य कर सकती हैं

Q9. कविता में ‘नभ तक जाने से मत रोको / धरती से इसको मत बाँधो’ कहाँ तक का विस्तार मांगती है?

[A]. सीमित अनुभवों का
[B]. पूर्ण स्वतंत्रता का
[C]. वैज्ञानिक शोध का
[D]. सामाजिक नियमों का

Q10. कविता का समग्र विषय क्या है?

[A]. स्वप्नों की स्वतंत्रता और मुक्तचित्तता
[B]. प्रकृति के चक्रों का वर्णन
[C]. आध्यात्मिक तपस्या
[D]. सामाजिक बंधन तोड़ना

Q11. “धूम गगन में मँडराता है” में ‘धूम’ शब्द किन परिदृश्यों से जुड़ता है?

[A]. जल-वाष्प और आराधना
[B]. संकल्प और उत्साह
[C]. प्रकाश और उत्सर्जन
[D]. प्यार और सौंदर्य

Q12. कविता में “बीज धूलि में गिर जाता जो” के माध्यम से कवयित्री क्या सलाह दे रही हैं?

[A]. निराशा में ही विकास संभव है
[B]. उपयुक्त अवसर मिले बिना प्रयास व्यर्थ
[C]. बीज को ऊँचाई पर बोयें
[D]. बीज को मिट्टी में दबाकर रखें

Q13. “उँगली जलाएँ” पंक्ति का क्या भावार्थ है?

[A]. करुणा के दीप जलाना
[B]. हिंसा की प्रेरणा
[C]. निष्क्रियता का प्रतीक
[D]. ज्ञानार्जन के लिए प्रयास करना

Q14. कविता में कितने छंद (स्टैंजा) हैं?

[A]. 3
[B]. 4
[C]. 5
[D]. 6

Q15. कवयित्री ने “मेघों से रंग” और “किरणों से दीप्ति” की कौन-सी विधा अपनाई है?

[A]. उपमा
[B]. रूपक
[C]. अतिशयोक्ति
[D]. अनुप्रास

Q16. कविता में पुनरावृत्ति (Refrain) कहाँ पाई जाती है?

[A]. पहले और अंतिम छंद में
[B]. तीसरे छंद में मात्र
[C]. कहीं नहीं
[D]. प्रत्येक छंद के पहले दो पंक्तियों में

Q17. “स्वर्ग बनाने का फिर कोई शिल्प” में ‘शिल्प’ किस अर्थ में उपयोग हुआ है?

[A]. निर्माण कला
[B]. रणनीति
[C]. कविता लेखन
[D]. मूर्तिकला

Q18. कविता का प्रमुख लयात्मक ढाँचा क्या है?

[A]. त्रिपदी
[B]. दण्डक छंद
[C]. चौपाई
[D]. मुक्त छंद

Q19. “पृथ्वी को सिखलायेगा” पंक्ति में ‘पृथ्वी’ किस प्रतीक के रूप में है?

[A]. प्रकृति का आध्यात्मिक रूप
[B]. सीमा-रहित क्षितिज
[C]. कारक भूमि
[D]. मानव समाज

Q20. कविता का अन्तिम प्रभाव पाठक पर क्या छोड़ेगा?

[A]. तटस्थता
[B]. शोक और विषाद
[C]. विरक्ति
[D]. आशा और प्रोत्साहन