NCERT MCQ Solutions for Class 8 Hindi Malhar Chapter 5 कबीर के दोहे (कबीर) Session 2025-26 विद्यार्थियों को कबीर के दोहों की गहराई को सरल प्रश्नों के माध्यम से समझने में मदद करते हैं। ये बहुविकल्पीय प्रश्न सटीक अभ्यास और मूल्यांकन के लिए तैयार किए गए हैं, जो पाठ की भाषा, भावार्थ और नैतिक संदेश को स्पष्ट करते हैं। Session 2025-26 के अनुसार यह अभ्यास परीक्षा की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी है।


Class 8 Hindi Solution
Class 8 Hindi MCQ
Class 8 All Subjects MCQ

Class 8 Hindi Malhar Chapter 5 MCQ Online Test

Q1. “साँच बराबर तप नहीं, झूठ बराबर पाप” दोहे का मुख्य संदेश क्या है?

[A]. सत्य ही सबसे बड़ा धर्म है
[B]. झूठ बोलना ज़रूरी है
[C]. गुरु ही सबकुछ है
[D]. तपस्या व्यर्थ है

Q2. “बड़ा हुआ तो क्या हुआ, जैसे पेड़ खजूर” में ‘खजूर’ किस प्रतीक के रूप में आया है?

[A]. उपयोगिता के
[B]. निरर्थक बड़प्पन के
[C]. मिठास के
[D]. सुंदरता के

Q3. “गुरु गोविंद दोऊ खड़े, काके लागौं पाँय” में कवि किस दुविधा को व्यक्त करता है?

[A]. शिक्षा और धन की
[B]. गुरु और ईश्वर में पहले किसे प्रणाम करें
[C]. आत्मा और शरीर की
[D]. धर्म और अधर्म की

Q4. “अति का भला न बोलना” दोहे में ‘अति’ शब्द का क्या तात्पर्य है?

[A]. मिठास
[B]. तीव्रता
[C]. तर्कशीलता
[D]. अतिरेक या अति की स्थिति

Class 8 Hindi Malhar Chapter 5 Quiz

Q5. “ऐसी बानी बोलिए…” दोहे में कबीर किस प्रकार की भाषा की वकालत करते हैं?

[A]. मधुर और शीतल भाषा
[B]. विद्वतापूर्ण भाषा
[C]. विरोधात्मक भाषा
[D]. कठोर भाषा

Q6. “निंदक नियरे राखिए” दोहे में ‘निंदक’ को निकट रखने की सलाह क्यों दी गई है?

[A]. वे गुरु बन जाते हैं
[B]. क्योंकि वे हमारी कमियाँ बताते हैं और सुधार का अवसर देते हैं
[C]. वे मनोरंजन करते हैं
[D]. क्योंकि वे मित्र होते हैं

Q7. “साधू ऐसा चाहिए, जैसा सूप सुभाय” में ‘सूप’ प्रतीक है—

[A]. विवेक और छंटाई का
[B]. कठोरता का
[C]. सुंदरता का
[D]. ढोंग का

Q8. “कबिरा मन पंछी भया” में मन की तुलना किससे की गई है?

[A]. जल
[B]. पक्षी
[C]. फूल
[D]. हाथी

Q9. कबीर किसके ‘हिरदे’ में गुरु के स्वयं उपस्थित होने की बात करते हैं?

[A]. भक्त के
[B]. तपस्वी के
[C]. सत्यवादी के
[D]. ज्ञानी के

Q10. कबीर के अनुसार साधु को किन गुणों से युक्त होना चाहिए?

[A]. ज्ञान और धन
[B]. विवेकशीलता और भेद करने की क्षमता
[C]. क्रोध और साहस
[D]. सहिष्णुता और सहानुभूति

Q11. कबीर ने किस माध्यम को ‘निर्मल करै सुभाय’ बताया है?

[A]. ध्यान
[B]. निंदक
[C]. योग
[D]. सत्संग

Q12. “फल लागै अति दूर” में किसका प्रतीकात्मक प्रयोग हुआ है?

[A]. तुलसी का
[B]. खजूर का
[C]. आम का
[D]. नारियल का

Q13. “बलिहारी गुरु आपने, गोविंद दियो बताय”— इस पंक्ति में गुरु की क्या भूमिका बताई गई है?

[A]. गुरु उपदेशक है
[B]. गुरु समाज सुधारक है
[C]. गुरु ईश्वर तक पहुँचने का माध्यम है
[D]. गुरु केवल शिक्षक होता है

Q14. “जो जैसी संगति करै, सो तैसा फल पाय”— यह दोहा किस जीवनसिद्धांत पर आधारित है?

[A]. धन संचय
[B]. भाग्य
[C]. शिक्षा
[D]. संगति का प्रभाव

Q15. “अति की भली न धूप”— इस पंक्ति का अभिप्राय है—

[A]. धूप ज़रूरी है
[B]. अधिक गर्मी हानिकारक होती है
[C]. गर्मी में बैठना चाहिए
[D]. धूप अच्छी होती है

Q16. कबीर के अनुसार कैसी वाणी सबसे श्रेष्ठ है?

[A]. शीतल और अहंविहीन वाणी
[B]. आक्रोश भरी वाणी
[C]. विद्वता भरी वाणी
[D]. चुप रहना

Q17. कबीर के दोहों में सबसे अधिक किस चीज़ की आलोचना की गई है?

[A]. आडंबर और झूठ
[B]. शिक्षा
[C]. यात्रा
[D]. पूजा-पाठ

Q18. “पंथी को छाया नहीं”— किसकी व्यर्थता बताई गई है?

[A]. जंगल की
[B]. नदी की
[C]. सूर्य की
[D]. बिना उपयोग के ऊँचाई की

Q19. “निर्मल करै सुभाय”— कौन करता है?

[A]. निंदक
[B]. तपस्वी
[C]. आचार्य
[D]. स्नान

Q20. “सार सार को गहि रहै, थोथा देइ उड़ाय”— इस कथन का आशय क्या है?

[A]. भाषण देना
[B]. व्यर्थ ज्ञान
[C]. विवेक से काम लेना और महत्वहीन बातों को छोड़ना
[D]. आलोचना करना