NCERT MCQ Solutions Class 7 Hindi Malhar Chapter 4 पानी रे पानी (सत्र 2025-26 के लिए) छात्रों को जल-चक्र, पानी की कमी और बाढ़ जैसी समस्याओं की गहरी समझ प्रदान करता है। अनुपम मिश्र द्वारा लिखा गया यह पाठ बताता है कि जल-चक्र का सही उपयोग कर हम अकाल और बाढ़ जैसी स्थितियों से बच सकते हैं। इसमें तालाबों, झीलों और भूजल भंडार को धरती की गुल्लक के रूप में सुरक्षित रखने का महत्व समझाया गया है। यह अध्याय जल संरक्षण की सीख देता है।
कक्षा 7 हिंदी मल्हार के प्रश्न-उत्तर
कक्षा 7 हिंदी मल्हार के MCQ
कक्षा 7 सभी विषयों के MCQ

पानी रे पानी Class 7 Hindi Malhar Chapter 4 MCQ

Q1. पाठ ‘पानी रे पानी’ के लेखक कौन हैं?

[A]. महादेवी वर्मा
[B]. प्रेमचंद
[C]. अनुपम मिश्र
[D]. जयशंकर प्रसाद

Q2. लेखक के अनुसार एक ही सिक्के के दो पहलू क्या हैं?

[A]. दिन और रात
[B]. शहर और गाँव
[C]. अकाल और बाढ़
[D]. अमीर और गरीब

Q3. पाठ में धरती की तुलना किससे की गई है?

[A]. एक विशालकाय बर्तन से
[B]. एक बड़ी गुल्लक से
[C]. एक गहरे कुएँ से
[D]. एक बहती नदी से

Q4. भूजल भंडार कैसे समृद्ध होता है?

[A]. नदियों में बांध बनाने से
[B]. नलों में मोटर लगाने से
[C]. तालाबों और झीलों में जमा पानी के रिसने से
[D]. समुद्र के पानी से

कक्षा 7 हिंदी मल्हार अध्याय 4 की विशेषताएँ

पाठ पानी रे पानी की मुख्य विशेषता यह है कि यह जल के महत्व को सरल और रोचक ढंग से प्रस्तुत करता है। लेखक ने जल-चक्र की जानकारी को बच्चों के लिए कहानीनुमा शैली में समझाया है। इसमें न केवल वैज्ञानिक तथ्य दिए गए हैं, बल्कि रोज़मर्रा की स्थितियों जैसे नलों में पानी न आना, मोटर लगाकर पानी खींच लेना, बाढ़ और अकाल जैसी समस्याओं को भी शामिल किया गया है। पाठ में “धरती की गुल्लक” का सुंदर उदाहरण देकर बताया गया है कि प्रकृति ने हमें जो जल भंडार दिए हैं, उनकी रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है।

Q5. लेखक ने ‘इस बड़ी गलती’ कहकर किस बात की ओर संकेत किया है?

[A]. पानी बर्बाद करने की ओर
[B]. नदियों को गंदा करने की ओर
[C]. पेड़ों को काटने की ओर
[D]. तालाबों को कचरे से पाटकर समतल बनाने की ओर

Q6. तालाबों को पाटकर समतल बनाने का क्या दुष्परिणाम हुआ है?

[A]. जमीन उपजाऊ हो गई है।
[B]. गर्मी में नल सूख जाते हैं और बरसात में बस्तियाँ डूबने लगती हैं।
[C]. लोगों को खेलने के लिए स्टेडियम मिल गए हैं।
[D]. शहरों का विकास तेजी से हुआ है।

Q7. नलों में पूरे समय पानी न आने पर लोग क्या उपाय करते हैं?

[A]. पानी खरीदना शुरू कर देते हैं।
[B]. नलों के पाइप में मोटर लगवा लेते हैं।
[C]. कम पानी का उपयोग करते हैं।
[D]. सरकार से शिकायत करते हैं।

Q8. जल-चक्र की किताबी बात क्या है?

[A]. समुद्र से उठी भाप का बादल बनकर बरसना और फिर नदी के रास्ते समुद्र में मिलना।
[B]. धरती से पानी निकालकर उसका उपयोग करना।
[C]. तालाबों में पानी जमा करना।
[D]. हैंडपंप से पानी निकालना।

कक्षा 7 हिंदी मल्हार अध्याय 4 की विषयवस्तु

इस पाठ की विषयवस्तु जल का महत्व और उसके संरक्षण की आवश्यकता है। लेखक यह स्पष्ट करते हैं कि पानी की कमी और अधिकता दोनों ही गंभीर समस्याएँ हैं। गर्मियों में अकाल और बरसात में बाढ़, दोनों इंसानों की गलतियों और लापरवाहियों का परिणाम हैं। यदि हम तालाबों, झीलों और नदियों को संरक्षित करें तो भूजल भंडार समृद्ध रहेगा और पानी की कमी नहीं होगी। पाठ यह बताता है कि जल-चक्र को समझकर और उसका सही उपयोग करके हम जीवन को संतुलित बना सकते हैं और पानी की समस्या से बच सकते हैं।

Download MCQ Online Test – TA Quiz App

iconicon

Q9. पानी की कमी किन शहरों में भयानक कष्ट का कारण बनती है?

[A]. सिर्फ छोटे गाँवों और कस्बों में
[B]. सिर्फ प्रदेशों की राजधानियों में
[C]. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और बैंगलोर जैसे बड़े शहरों में
[D]. सिर्फ रेगिस्तानी इलाकों में

Q10. बरसात के मौसम में क्या होता है?

[A]. सभी तरफ सूखा पड़ जाता है।
[B]. पानी की कमी हो जाती है।
[C]. घर, स्कूल, सड़कें और रेल की पटरियों पर पानी भर जाता है।
[D]. मौसम बहुत सुहावना हो जाता है।

Q11. पाठ में ‘अदृश्य खजाना’ किसे कहा गया है?

[A]. गुल्लक में जमा पैसों को
[B]. जमीन के नीचे छिपे जल के भंडार को
[C]. तालाबों में भरी मिट्टी को
[D]. सोने-चांदी के आभूषणों को

Q12. लेखक के अनुसार वर्षा का जल किससे भी अधिक कीमती है?

[A]. सोने से
[B]. रुपयों से
[C]. हीरे से
[D]. अनाज से
कक्षा 7 हिंदी मल्हार अध्याय 4 से शिक्षा

पाठ की मुख्य शिक्षा यह है कि पानी की रक्षा करना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है। जैसे हम अपनी गुल्लक में पैसे बचाकर रखते हैं, वैसे ही हमें वर्षा के पानी को धरती की गुल्लक यानी तालाबों और झीलों में संचित करना चाहिए। यदि हम जल स्रोतों को नष्ट करेंगे तो अकाल और बाढ़ जैसी आपदाएँ हमें घेर लेंगी। हमें जल के महत्व को पहचानना होगा और इसका उपयोग सोच-समझकर करना होगा। यही पाठ हमें सिखाता है कि जल संरक्षण ही जीवन का संरक्षण है और यही मानवता की सच्ची जिम्मेदारी है।

Q13. नल खोलने पर पानी के बदले कैसी आवाज आने का जिक्र है?

[A]. कल-कल की
[B]. टप-टप की
[C]. सूँ-सूँ की
[D]. छप-छप की

Q14. पानी को लेकर कभी-कभी क्या होने लगता है?

[A]. उत्सव मनाया जाता है।
[B]. आपस में तू-तू, मैं-मैं होने लगती है।
[C]. लोग मिलकर पूजा करते हैं।
[D]. जल संरक्षण पर चर्चा होती है।

Q15. लेखक के अनुसार, अकाल और बाढ़ से बचने के लिए सबसे जरूरी क्या है?

[A]. नदियों पर बड़े-बड़े बांध बनाना
[B]. शहरों में ऊंची इमारतें बनाना
[C]. अपने आस-पास के जलस्रोतों, तालाबों और नदियों की रखवाली करना
[D]. जमीन के नीचे से और अधिक पानी निकालना

Q16. जल-चक्र को ठीक से समझने और उसे थाम लेने से क्या होगा?

[A]. बरसात नहीं होगी।
[B]. जरूरत के समय पानी की कोई कमी नहीं आएगी।
[C]. समुद्र सूख जाएगा।
[D]. नदियाँ अपना रास्ता बदल देंगी।
कक्षा 7 हिंदी मल्हार अध्याय 4 का सारांश

पानी रे पानी पाठ में लेखक अनुपम मिश्र ने जल-चक्र, पानी की कमी, अकाल और बाढ़ की समस्याओं पर प्रकाश डाला है। इसमें बताया गया है कि किस प्रकार लापरवाही से तालाब और झीलें खत्म कर दी गईं, जिससे भूजल भंडार सूखने लगे। गर्मियों में पानी की किल्लत और बरसात में बाढ़ इंसानों की गलती का परिणाम है। लेखक ने धरती की गुल्लक का सुंदर उदाहरण देकर जल संरक्षण की आवश्यकता बताई है। इस पाठ का निष्कर्ष है कि यदि हमने जल की रक्षा नहीं की तो हमें गंभीर संकटों का सामना करना पड़ेगा।

Q17. पानी की कमी के कारण शहरों में क्या होने लगा है?

[A]. लोग शहर छोड़कर जा रहे हैं।
[B]. पानी भी अन्य चीजों की तरह बिकने लगा है।
[C]. लोग पानी का उपयोग बंद कर रहे हैं।
[D]. सरकार मुफ्त में पानी बांट रही है।

Q18. पानी का ‘अजीब-सा चक्कर’ कहाँ-कहाँ सामने आने लगा है?

[A]. केवल खेतों में
[B]. केवल नदियों और समुद्र में
[C]. घरों में, स्कूल में, कार्यालयों में, कारखानों और खेतों में
[D]. केवल भूगोल की किताबों में

Q19. लेखक ने पाठ में लोगों की किस मजबूरी का फायदा उठाकर दूसरों का हक़ छीनने की बात कही है?

[A]. ज्यादा पैसे कमाने की मजबूरी
[B]. पानी की कमी से उपजी झगड़े-टंटे से बचने की मजबूरी
[C]. शहर में रहने की मजबूरी
[D]. बिजली बचाने की मजबूरी

Q20. पाठ का अंतिम संदेश क्या है?

[A]. हमें पानी का उपयोग बंद कर देना चाहिए।
[B]. हमें जल-चक्र का ठीक उपयोग करना चाहिए, अन्यथा हम पानी के चक्कर में फँसते चले जाएँगे।
[C]. हमें नदियों पर और अधिक पुल बनाने चाहिए।
[D]. हमें आधुनिक तकनीक से समुद्र का सारा पानी मीठा बना लेना चाहिए।