NCERT MCQ Solutions Class 7 Hindi Malhar Chapter 3 फूल और काँटा, सत्र 2025-26 के अनुसार, इस अध्याय में कवि अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’ ने फूल और काँटे के माध्यम से जीवन का गहरा संदेश दिया है। दोनों एक ही पौधे पर जन्म लेते हैं, परंतु उनके गुण अलग होते हैं। काँटा दुःख और पीड़ा पहुँचाता है, जबकि फूल अपनी सुंदरता, सुगंध और प्रेम से सबका मन मोह लेता है। यही अंतर अच्छे और बुरे कर्मों की पहचान कराता है।
कक्षा 7 हिंदी मल्हार पाठ 3 प्रश्न-उत्तर
कक्षा 7 हिंदी मल्हार के MCQ
कक्षा 7 सभी विषयों के MCQ

फूल और काँटा Class 7 Hindi Malhar Chapter 3 MCQ

Q1. प्रस्तुत कविता ‘फूल और काँटा’ के कवि कौन हैं?

[A]. सुमित्रानंदन पंत
[B]. महादेवी वर्मा
[C]. अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
[D]. सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’

Q2. फूल और काँटा कहाँ जन्म लेते हैं?

[A]. अलग-अलग पौधों पर
[B]. एक ही जगह में
[C]. पानी के अंदर
[D]. पहाड़ की चोटी पर

Q3. कविता के अनुसार, कौन सी चीज़ें फूल और काँटे पर एक समान रूप से पड़ती हैं?

[A]. चाँदनी, मेह और हवाएँ
[B]. केवल धूप और पानी
[C]. केवल माली की देखभाल
[D]. पक्षियों का कलरव

Q4. काँटा किसी की उँगलियों का क्या करता है?

[A]. उँगलियों को सहलाता है
[B]. उँगलियों में छेद कर देता है
[C]. उँगलियों को रंग देता है
[D]. उँगलियों को सुगंधित करता है

कक्षा 7 हिंदी मल्हार अध्याय 3 के पात्रों के गुण

पाठ फूल और काँटा में कवि ने फूल और काँटे की विशेषताओं को बड़े सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया है। काँटा हमेशा दूसरों को पीड़ा देता है। वह उँगलियों को चुभता है, वस्त्र फाड़ देता है और तितलियों व भौंरों को कष्ट पहुँचाता है। उसके स्वभाव में केवल कटुता और कठोरता दिखाई देती है। इसके विपरीत फूल अपनी कोमलता, सुगंध और सुंदरता से सबको आनंदित करता है। वह तितलियों को आकर्षित करता है, भौंरों को रस देता है और अपनी मधुरता से वातावरण को सुशोभित करता है। इस प्रकार फूल और काँटा दो विपरीत स्वभाव के प्रतीक बनते हैं।

Q5. ‘प्यार-डूबी तितलियों का पर कतर’ – यह पंक्ति किसके बारे में कही गई है?

[A]. फूल के बारे में
[B]. हवा के बारे में
[C]. काँटे के बारे में
[D]. भौंरे के बारे में

Q6. फूल, तितलियों को क्या प्रदान करता है?

[A]. काँटे और दुख
[B]. अपनी गोद में आश्रय
[C]. तेज हवा का झोंका
[D]. वर्षा का जल

Q7. भौंरे को फूल से क्या मिलता है?

[A]. काँटों की चुभन
[B]. अपना अनूठा रस
[C]. कड़वा स्वाद
[D]. पत्तों का साया

Q8. कविता में ‘मेह’ शब्द का क्या अर्थ है?

[A]. हवा
[B]. बादल/वर्षा
[C]. चाँदनी
[D]. धूल

कक्षा 7 हिंदी मल्हार अध्याय 3 की विषय-वस्तु

इस कविता की मूल विषय-वस्तु जीवन में भिन्न स्वभाव और गुणों की तुलना करना है। कवि ने एक ही पौधे पर जन्म लेने वाले फूल और काँटे को प्रतीक बनाकर समझाया है कि समान वातावरण और परिस्थिति मिलने के बाद भी सबका स्वभाव अलग हो सकता है। जहाँ काँटा केवल कष्ट और दुख का प्रतीक है, वहीं फूल प्रेम, सुंदरता और मधुरता का प्रतीक है। यह भेदभाव हमें बताता है कि व्यक्ति का मूल्य उसके कर्म और व्यवहार से तय होता है, न कि केवल जन्म और परिस्थिति से।

Download MCQ Online Test – TA Quiz App

iconicon

Q9. “खटकता एक सब की आँख में” – यह किसके लिए कहा गया है?

[A]. फूल के लिए
[B]. काँटे के लिए
[C]. भौंरे के लिए
[D]. तितली के लिए

Q10. “सोहता सुर शीश पर” का क्या अर्थ है?

[A]. देवताओं के सिर पर शोभा देना
[B]. असुरों के सिर पर बैठना
[C]. हवा में उड़ते रहना
[D]. जमीन पर पड़ा रहना

Q11. कविता का मुख्य संदेश क्या है?

[A]. व्यक्ति की पहचान उसके जन्म से होती है।
[B]. व्यक्ति की पहचान उसके कर्मों और व्यवहार से होती है।
[C]. प्रकृति सभी के साथ भेदभाव करती है।
[D]. फूल हमेशा काँटों से बेहतर नहीं होते।

Q12. काँटा किसका ‘वर वसन’ फाड़ देता है?

[A]. देवताओं का
[B]. किसी का भी
[C]. तितलियों का
[D]. भौंरों का
कक्षा 7 हिंदी मल्हार अध्याय 3 की नीति

इस अध्याय का मुख्य संदेश यह है कि मनुष्य का जीवन उसकी परिस्थितियों से नहीं, बल्कि उसके कर्मों और गुणों से पहचाना जाता है। जैसे फूल सबको सुख देता है और काँटा सबको दुख पहुँचाता है, वैसे ही इंसान भी अपने आचरण से सम्मान या निंदा पाता है। यदि मनुष्य दूसरों के लिए सहायक, प्रेमपूर्ण और सुखदायी बने तो वह फूल की तरह समाज में पूजनीय बनता है। लेकिन यदि वह कटु, क्रूर और स्वार्थी बने तो काँटे की तरह सभी की आँखों में खटकने लगता है।

Q13. फूल अपने रंग और सुगंध से क्या करता है?

[A]. लोगों को डराता है
[B]. जी की कली को खिला देता है
[C]. वातावरण को उदास बनाता है
[D]. तितलियों को भगा देता है

Q14. कविता के अनुसार, ‘कुल की बड़ाई’ का क्या अर्थ है?

[A]. अपने कर्मों की महानता
[B]. अपने धन की अधिकता
[C]. ऊँचे खानदान या वंश में जन्म लेना
[D]. बहुत अधिक पढ़ा-लिखा होना

Q15. भौंरे के शरीर को काँटा कैसे भेदता है?

[A]. प्यार से सहलाकर
[B]. अपना रस पिलाकर
[C]. अपने तीखेपन से श्याम तन को बेधकर
[D]. अपनी सुगंध से मोहित करके

Q16. फूल और काँटे को एक जैसा कौन पालता है?

[A]. माली
[B]. एक ही पौधा
[C]. तितलियाँ
[D]. वर्षा
कक्षा 7 हिंदी मल्हार अध्याय 3 का सारांश

फूल और काँटा कविता में कवि ने फूल और काँटे की तुलना कर महत्वपूर्ण जीवन सत्य उजागर किया है। दोनों एक ही पौधे पर पलते-बढ़ते हैं, फिर भी काँटा सदैव दुख देता है जबकि फूल अपने रंग, रस और सुगंध से सबको आनंदित करता है। इस प्रकार कविता सिखाती है कि समान परिस्थितियों में भी मनुष्य का व्यक्तित्व अलग हो सकता है। अच्छे गुण और सकारात्मक व्यवहार से इंसान समाज में आदरणीय बनता है, जबकि कटुता और क्रूरता से वह निंदनीय हो जाता है। यही इस कविता का गहरा जीवन संदेश है।

Q17. ‘बड़प्पन की कसर’ का क्या आशय है?

[A]. धन की कमी होना
[B]. सुंदरता की कमी होना
[C]. अच्छे गुणों और श्रेष्ठ व्यवहार की कमी होना
[D]. ऊँचे कुल में जन्म न लेना

Q18. कविता में फूल और काँटे के बीच क्या मुख्य अंतर बताया गया है?

[A]. उनके रंग का अंतर
[B]. उनके आकार का अंतर
[C]. उनके जन्म स्थान का अंतर
[D]. उनके स्वभाव और कर्म का अंतर

Q19. रात में चाँद फूल और काँटे के साथ कैसा व्यवहार करता है?

[A]. केवल फूल पर चाँदनी डालता है
[B]. केवल काँटे पर चमकता है
[C]. दोनों पर एक समान चाँदनी डालता है
[D]. किसी पर भी ध्यान नहीं देता

Q20. यह कविता हमें क्या बनने की प्रेरणा देती है?

[A]. काँटे की तरह शक्तिशाली और आत्मनिर्भर
[B]. फूल की तरह परोपकारी, स्नेही और सबके लिए प्रिय
[C]. पौधे की तरह चुपचाप सब कुछ सहने वाला
[D]. हवा की तरह सबसे समान व्यवहार करने वाला