NCERT MCQ Solutions for Class 4 Hindi Veena Chapter 3 नीम updated for Session 2025-26. Class 4 Hindi Objective Questions help students understand the poem’s emotions, language and message effectively. These multiple-choice questions are based on the qualities of the Neem tree, its contribution to the environment and the poetic expression used. Through regular practice, students improve their comprehension, focus and decision-making skills. Designed in simple language, these MCQ solutions are also useful for exam preparation and play a key role in boosting students’ confidence in poetry analysis.
Class 4 Hindi MCQ Solutions
Class 4 all Subjects MCQ Solutions
Class 4 Hindi Veena Chapter 3 MCQ Solutions
Q1. कविता में नीम को दिनभर क्या करते हुए बताया गया है?
Q2. कविता के अनुसार नीम किन पक्षियों से अपना नेह (स्नेह) जताता है?
Q3. नीम डॉक्टर न होते हुए भी क्या भगाता है?
Class 4 Hindi Veena Chapter 3 MCQ with Answer
Q4. नीम प्रदूषित वायु को कैसा बनाता है?
Q5. नीम का तन (शरीर/छाल/लकड़ी) कैसा बताया गया है?
Q6. नीम हमें कड़वे तन में मन को कैसा रखना सिखाता है?
Class 4 Hindi Veena Chapter 3 Objective Questions
Q7. हवा चलने पर नीम झूम-झूमकर क्या करता है?
Q8. कविता के अनुसार नीम किसी से क्या लेता है?
Q9. कविता के अनुसार नीम हमें क्या करता है?
Class 4 Hindi Veena Chapter 3 MCQ से कविता की समझ
Class 4 Hindi Veena Chapter 3 नीम कविता में पेड़ों का महत्व, उनके गुण और समाज के लिए उनका योगदान बहुत सुंदरता से बताया गया है। अब इस कविता को और अच्छे से समझने के लिए MCQ यानी Multiple Choice Questions बहुत उपयोगी हैं। जब हम MCQ हल करते हैं, तो हमें कविता के हर पंक्ति का अर्थ ध्यान से पढ़ना पड़ता है। जैसे—”दिदिया, कौआ, तोता सबसे, अपना नेह जताता नीम”—यह पंक्ति किस भाव को दर्शाती है, यह जानने के लिए हमें सोचने और समझने की ज़रूरत होती है। इससे हमारी समझ गहरी होती है और भाषा पर पकड़ मजबूत होती है। MCQ अभ्यास बच्चों को यह भी सिखाता है कि एक ही बात के लिए कई उत्तरों में से सही उत्तर कैसे चुना जाए। इस प्रकार, MCQ केवल परीक्षा का अभ्यास नहीं बल्कि सीखने का मज़ेदार तरीका भी है।
Q10. कविता ‘नीम’ के कवि कौन हैं?
Q12. ‘प्रदूषित’ शब्द में ‘प्र’ क्या है?
Class 4 Hindi Veena Chapter 3 MCQ से कविता के भाव की जांच
Class 4 Hindi Chapter 3 नीम कविता के MCQ प्रश्न न केवल आपकी याददाश्त को परखते हैं, बल्कि वे यह भी देख लेते हैं कि आपने कविता के भावों को कितना अच्छे से समझा है। जैसे—प्रदूषित वायु को शुद्ध करने वाला कौन है? या नीम किस-किस पक्षी से नेह जताता है?—ऐसे प्रश्नों के उत्तर ढूंढते समय आप कविता की गहराई से सोचते हो। इससे न केवल आपकी सोचने की शक्ति बढ़ती है, बल्कि आपको यह भी पता चलता है कि किस पंक्ति में क्या विशेष बात छिपी है। MCQ अभ्यास करते हुए आप आत्म-जांच भी कर सकते हैं क्या आपको सब कुछ याद है या किसी हिस्से को दोबारा पढ़ना है। इस तरह MCQ आपकी सीखने की आदत को भी सुधारता है और पढ़ाई को अधिक रोचक बनाता है।
Q13. कविता में नीम के लिए कौन-से क्रिया शब्द आए हैं जिनसे उसके पुल्लिंग होने का पता चलता है?
Q14. नीम की टहनियों का प्रयोग किस काम के लिए किया जाता है?
Class 4 Hindi Veena Chapter 3 MCQ का अभ्यास क्यों जरूरी है?
Class 4 Hindi Veena Chapter 3 नीम कविता भावों और पेड़ की उपयोगिता को समझाने वाली एक सुंदर रचना है। इसके MCQ बच्चों को कविता की पंक्तियों को गहराई से सोचने और समझने में मदद करते हैं। जब बच्चे एक प्रश्न के चार विकल्पों में से सही उत्तर चुनते हैं, तो वे कविता को ध्यानपूर्वक पढ़ते हैं और उसका सार भी समझते हैं। ये प्रश्न उनकी भाषा कौशल, ध्यान शक्ति और आत्मविश्वास को भी मजबूत बनाते हैं। इससे परीक्षा की तैयारी भी बेहतर होती है।
Class 4 Hindi Veena Chapter 3 MCQ कैसे बच्चों की सोचने और समझने की क्षमता को विकसित करते हैं?
Class 4 Hindi Chapter 3 MCQ प्रश्न बच्चों को रटना नहीं, बल्कि समझकर उत्तर देना सिखाते हैं। “नीम” कविता जैसे अध्याय में जब पूछा जाता है कि नीम प्रदूषण को कैसे कम करता है या वह पक्षियों से कैसे प्रेम जताता है—तो बच्चे सोचते हैं, तुलना करते हैं और फिर सही उत्तर तक पहुँचते हैं। यह प्रक्रिया बच्चों की विश्लेषण क्षमता को बढ़ाती है और उन्हें गहराई से विचार करना सिखाती है। MCQ से पढ़ाई एक रोचक और भागीदारी भरा अनुभव बन जाती है।
क्या अध्यापक Class 4 Hindi Chapter 3 MCQ को कक्षा में एक गतिविधि की तरह प्रयोग कर सकते हैं?
बिलकुल! अध्यापक “नीम” कविता के MCQ को एक खेल या समूह चर्चा के रूप में कक्षा में उपयोग कर सकते हैं। इससे बच्चे सक्रिय भागीदारी करते हैं और एक-दूसरे से सीखते हैं। शिक्षक MCQ के ज़रिए यह भी देख सकते हैं कि कौन-से बच्चे कविता को अच्छे से समझ पाए और किन्हें दोबारा समझाने की ज़रूरत है। इस तरह MCQ न सिर्फ मूल्यांकन का माध्यम बनते हैं, बल्कि सीखने को आनंददायक और संवादात्मक भी बनाते हैं।