NCERT MCQ Solutions for Class 3 Hindi Veena Chapter 2 चींटी revised for Session 2025-26. It helps students understand the chapter deeply with ease. Class 3 Hindi multiple-choice questions are designed in simple language so that children can easily grasp the answers and test their comprehension. NCERT Solutions MCQs related to chapter 2 enhance thinking ability, focus and memory skills in young learners. This practice is also useful for exam preparation and makes the learning process more engaging and enjoyable for Class 3 students.


Class 3 Hindi Veena MCQ Solutions
Class 3 all Subjects MCQ Solutions

Class 3 Hindi Veena Chapter 2 MCQ Solutions

Q1. चींटी किसका राग सुनाती है?

[A]. श्रम का
[B]. आराम का
[C]. घर का
[D]. खेल का

Q2. चींटी कड़ी धूप और वर्षा में क्या करती है?

[A]. घर बनाती है
[B]. सोती है
[C]. दाना लाती है
[D]. छुप जाती है

Class 3 Hindi Veena Chapter 2 MCQ with Answers

Q3. चींटी किसे सजाती है?

[A]. अपने बच्चों को
[B]. अपने घर को
[C]. अपने दोस्तों को
[D]. अपने शरीर को

Q4. चींटी किस पर चढ़ जाती है?

[A]. पवित पर
[B]. पेड़ पर
[C]. घर पर
[D]. पहाड़ पर

Class 3 Hindi Veena Chapter 2 Objective Questions

Q5. चींटी किसका पूजन करती है?

[A]. समय का
[B]. खेल का
[C]. धन का
[D]. श्रम का

Q6. चींटी किसका उदाहरण है?

[A]. अकेलेपन का
[B]. घमंड का
[C]. परिश्रम का
[D]. आलस्य का
Class 3 Hindi MCQ से सीखने में सहायता

Class 3 Hindi MCQ इस अध्याय को समझने का एक सरल और रोचक तरीका है। जब बच्चे विकल्पों में से सही उत्तर चुनते हैं, तो वे कहानी का ध्यान से अध्ययन करते हैं। इससे उनका पठन कौशल बेहतर होता है। MCQ करने से बच्चों की स्मरण शक्ति मजबूत होती है क्योंकि उन्हें उत्तरों को पहचानने और समझने की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। यह विधि बच्चों को सोचने और समझने के लिए प्रेरित करती है। छोटे-छोटे प्रश्नों में कहानी के मुख्य बिंदु छिपे होते हैं, जो उन्हें बार-बार दोहराने पर मजबूर करते हैं। इससे पाठ का गहराई से अध्ययन होता है। बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने में Class 3 Hindi MCQ एक अच्छा साधन है क्योंकि वे स्वयं उत्तर पर विचार करते हैं।

Q7. चींटी किसको लाती है?

[A]. पत्तियाँ
[B]. दाना
[C]. फूल
[D]. पानी

Q8. चींटी किसकी कलाकार है?

[A]. घर की
[B]. समय की
[C]. खेल की
[D]. पेड़ की
Class 3 Hindi MCQ से भाषा कौशल में विकास

Class 3 Hindi MCQ छात्रों के भाषा कौशल को बढ़ाने में भी बहुत उपयोगी होते हैं। जब बच्चे एक प्रश्न पढ़ते हैं और चार विकल्पों में से चुनते हैं, तो वे भाषा की बारीकियों को समझने लगते हैं। इस प्रक्रिया में उन्हें शब्दों का सही अर्थ, वाक्य की भावना और भावनाओं की पहचान होती है। MCQ अभ्यास से छात्रों का व्याकरण ज्ञान भी बेहतर होता है क्योंकि उन्हें सही उत्तर पहचानने के लिए भाषा पर ध्यान देना पड़ता है। इस अध्याय “चींटी” में जो नैतिक शिक्षा और संदेश छिपा है, उसे बच्चे MCQ के जरिए और अच्छे से आत्मसात कर पाते हैं। यह अभ्यास उन्हें परीक्षा के लिए तैयार करने के साथ-साथ जीवन में सोचने और निर्णय लेने की क्षमता भी देता है।

Q9. चींटी किसका प्रतीक है?

[A]. तेज गति का
[B]. छोटे आकार का
[C]. आलस्य का
[D]. बड़े इरादों का

Q10. चींटी किसको ढूँढ़ती है?

[A]. पत्तियाँ
[B]. पानी
[C]. दाना
[D]. फूल

Class 3 Hindi Veena Chapter 2 MCQ हल करने से बच्चों को क्या लाभ होता है?

Class 3 Hindi Veena Chapter 2 MCQ हल करने से बच्चों को पाठ के मुख्य बिंदु याद रखने में सहायता मिलती है। यह अभ्यास बच्चों के सोचने और समझने की क्षमता को भी बढ़ाता है। जब छात्र विभिन्न विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करते हैं, तो वे कहानी का गहराई से विश्लेषण करते हैं। इससे उनकी पठन दक्षता, शब्द ज्ञान और भाषा पर पकड़ मजबूत होती है। यह परीक्षा की तैयारी में भी बेहद मददगार होता है।

क्या Class 3 Hindi Veena Chapter 2 MCQ केवल परीक्षा के लिए ही उपयोगी हैं?

नहीं, Class 3 Hindi Veena Chapter 2 MCQ केवल परीक्षा के लिए ही नहीं, बल्कि समग्र भाषा विकास के लिए भी बहुत उपयोगी हैं। ये प्रश्न बच्चों को कहानी के भाव, नैतिक शिक्षा और भाषा शैली को समझने में मदद करते हैं। साथ ही, MCQ से बच्चों को नए शब्द सीखने और उन्हें सही संदर्भ में समझने का मौका मिलता है। यह अभ्यास उन्हें आत्मविश्वास से उत्तर देने की आदत भी सिखाता है।

अध्यापक Class 3 Hindi Veena Chapter 2 MCQ का उपयोग कक्षा में कैसे कर सकते हैं?

अध्यापक Class 3 Hindi Veena Chapter 2 MCQ का उपयोग शिक्षण को रोचक और भागीदारीपूर्ण बनाने के लिए कर सकते हैं। वे MCQ को समूह में चर्चा के रूप में ले सकते हैं, जिससे छात्र अपने उत्तरों पर विचार कर सकें। शिक्षक क्विज़ या खेल जैसी गतिविधियों के माध्यम से भी इन प्रश्नों को प्रस्तुत कर सकते हैं, जिससे सीखना मजेदार बन जाए। इससे छात्रों में प्रतिस्पर्धा की भावना भी उत्पन्न होती है और वे विषयवस्तु को बेहतर ढंग से समझ पाते हैं।