NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Sparsh अध्याय 9 डायरी का एक पन्ना (सीताराम केसरिया) सत्र 2025-26 के लिए विद्यार्थियों को स्वतंत्रता संग्राम की महत्त्वपूर्ण घटनाओं को समझने में मदद करता है। यह पाठ क्रांतिकारी चेतना, स्त्रियों की भागीदारी और ब्रिटिश दमन का सजीव चित्रण प्रस्तुत करता है। हमारे बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) की मदद से छात्र मुख्य बिंदुओं को शीघ्रता से याद कर सकते हैं और बोर्ड परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त कर सकते हैं।
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ

डायरी का एक पन्ना MCQ कक्षा 10 हिंदी स्पर्श अध्याय 9

Q1. ‘डायरी का एक पन्ना’ पाठ के लेखक कौन हैं?

[A]. प्रेमचंद
[B]. सीताराम सेकसरिया
[C]. रवींद्रनाथ ठाकुर
[D]. सुभाषचंद्र बोस

Q2. सीताराम सेकसरिया का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

[A]. 1880 में बनारस में
[B]. 1892 में राजस्थान के नवलगढ़ में
[C]. 1900 में कलकत्ता में
[D]. 1930 में दिल्ली में

Q3. सीताराम सेकसरिया को भारत सरकार ने किस सम्मान से सम्मानित किया था?

[A]. भारत रत्न
[B]. पद्म भूषण
[C]. पद्मश्री
[D]. ज्ञानपीठ पुरस्कार

Q4. 26 जनवरी 1930 को पूरे हिंदुस्तान में क्या मनाया गया था?

[A]. गणतंत्र दिवस
[B]. स्वतंत्रता दिवस
[C]. विजय दिवस
[D]. शहीद दिवस

अध्याय की पृष्ठभूमि और ऐतिहासिक संदर्भ

‘डायरी का एक पन्ना’ अध्याय भारत के स्वतंत्रता संग्राम की एक महत्वपूर्ण झलक देता है। यह अध्याय 26 जनवरी 1931 की एक घटना पर आधारित है, जब देशभर में ‘पूर्ण स्वराज दिवस’ मनाया गया था। लेखक उस समय की स्थितियों का वर्णन अपनी डायरी में करते हैं। इस समय ब्रिटिश राज के खिलाफ जन-आंदोलन पूरे जोरों पर था। पुलिस की क्रूरता, महिलाओं की भागीदारी और जनता के साहस की कहानियाँ इस अध्याय में दिल को छू जाती हैं। अध्याय की ऐतिहासिक जानकारी समझने में MCQ बहुत सहायक होते हैं क्योंकि इनसे छात्र तिथियाँ, स्थान और घटनाएँ अच्छे से याद रख पाते हैं।

Q5. 26 जनवरी 1931 को स्वतंत्रता दिवस के प्रचार में कितने रुपये खर्च किए गए थे?

[A]. एक हज़ार रुपये
[B]. दो हज़ार रुपये
[C]. पाँच सौ रुपये
[D]. तीन हज़ार रुपये

Q6. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलकत्ता (कोलकाता) में पुलिस की क्या व्यवस्था थी?

[A]. पुलिस नदारद थी।
[B]. पुलिस कमिश्नर ने सभा की अनुमति दी थी।
[C]. पुलिस अपनी पूरी ताकत से शहर में गश्त दे रही थी और प्रत्येक मोड़ पर तैनात थी।
[D]. पुलिस केवल दर्शक बनी हुई थी।

Q7. मोनुमेंट के नीचे सभा कब होने वाली थी?

[A]. सुबह
[B]. दोपहर
[C]. शाम को
[D]. रात को

Q8. श्रद्धानंद पार्क में झंडा फहराते समय पुलिस ने किसे गिरफ्तार कर लिया?

[A]. सुभाष बाबू को
[B]. अविनाश बाबू को
[C]. हरिश्चंद्र सिंह को
[D]. जानकीदेवी को

महिलाओं की भूमिका और सामाजिक चेतना

इस अध्याय में दिखाया गया है कि किस तरह आम महिलाएँ भी आज़ादी की लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर चल रही थीं। वे रैलियों में भाग लेती थीं, भाषण देती थीं और गिरफ्तारी से भी नहीं डरती थीं। यह अध्याय हमें यह सिखाता है कि स्वतंत्रता संग्राम सिर्फ पुरुषों का नहीं था, बल्कि स्त्रियों की भी बराबर की भागीदारी थी। MCQ के माध्यम से छात्र इन स्त्रियों के नाम, कार्य और उनके योगदान को जल्दी पहचान सकते हैं, जिससे उन्हें परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलती है।

Q9. गुजराती सेविका संघ की ओर से निकले जुलूस में मुख्य रूप से कौन थीं?

[A]. बच्चे
[B]. बुज़ुर्ग
[C]. बहुत-सी लड़कियाँ
[D]. केवल पुरुष

Q10. मारवाड़ी बालिका विद्यालय की लड़कियों ने झंडोत्सव कब मनाया?

[A]. सुबह 9 बजे
[B]. दोपहर 11 बजे
[C]. शाम 4 बजे
[D]. रात 8 बजे

Q11. पुलिस कमिश्नर ने सभा न होने देने के लिए क्या जारी किया था?

[A]. एक आदेश पत्र
[B]. एक नोटिस
[C]. एक चेतावनी
[D]. एक घोषणा

Q12. सुभाष बाबू जुलूस लेकर ठीक कितने बजे मोनुमेंट पहुँचे?

[A]. चार बजकर दस मिनट पर
[B]. चार बजकर बीस मिनट पर
[C]. चार बजकर चौबीस मिनट पर
[D]. तीन बजकर पचास मिनट पर
डायरी लेखन की शैली और भावनात्मक चित्रण

यह अध्याय एक डायरी के रूप में लिखा गया है, जो लेखन शैली की दृष्टि से भी अनूठा है। इसमें लेखक के व्यक्तिगत अनुभव, भावनाएँ और घटनाओं का वर्णन अत्यंत मार्मिक ढंग से किया गया है। छात्र इससे यह सीख सकते हैं कि किसी घटना को भावनात्मक और तथ्यात्मक दोनों रूपों में कैसे प्रस्तुत किया जाता है। साथ ही, MCQ अभ्यास से उन्हें यह समझने में आसानी होती है कि किस भाव या घटना का किस तरह से चित्रण हुआ है – जिससे वे व्याख्यात्मक प्रश्नों के लिए भी बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

Q13. जुलूस को रोकने के लिए पुलिस ने सबसे पहले कहाँ लाठियाँ चलानी शुरू कीं?

[A]. मोनुमेंट के पास
[B]. मैदान के मोड़ पर
[C]. चौरंगी पर
[D]. धर्मतल्ले के मोड़ पर

Q14. लाठीचार्ज के दौरान घायल होने वाले क्षितीश चटर्जी के शरीर के किस अंग पर चोट लगी थी?

[A]. हाथ
[B]. पैर
[C]. सिर
[D]. पीठ

Q15. सुभाष बाबू को गिरफ़्तार करके कहाँ भेजा गया?

[A]. जेल
[B]. अस्पताल
[C]. लालबाज़ार लॉकअप में
[D]. घर

Q16. स्त्रियों के जुलूस का नेतृत्व कर रही विमल प्रतिभा को कहाँ रोका गया?

[A]. धर्मतल्ले के मोड़ पर
[B]. बहू बाज़ार के मोड़ पर
[C]. मोनुमेंट के पास
[D]. श्रद्धानंद पार्क में
अध्याय के पाठ और वर्तमान महत्व

आज जब हम स्वतंत्र भारत में जी रहे हैं, तब यह अध्याय हमें याद दिलाता है कि आज़ादी कितनी बड़ी कीमत देकर मिली है। इस पाठ को पढ़ने से देशभक्ति, कर्तव्यनिष्ठा और सामाजिक जिम्मेदारी का बोध होता है। यह हमें प्रेरित करता है कि हम अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों को भी समझें। MCQ अभ्यास इस बात में मदद करता है कि छात्र छोटे लेकिन जरूरी तथ्यों को ना भूलें, और परीक्षा में बेहतर परिणाम के साथ-साथ वास्तविक जीवन में भी जागरूक नागरिक बनें।

Q17. इस पाठ में किस शहर के स्वतंत्रता दिवस समारोह का वर्णन है?

[A]. दिल्ली
[B]. मुंबई
[C]. कलकत्ता (कोलकाता)
[D]. मद्रास

Q18. 26 जनवरी 1950 का दिन किस रूप में मनाया जाने लगा?

[A]. स्वतंत्रता दिवस
[B]. शहीद दिवस
[C]. गणतंत्र के लागू होने का दिन
[D]. विजय दिवस

Q19. स्वतंत्रता आंदोलन में लाखों लोग अपना ‘सर्वस्व न्योछावर’ करने को क्यों तत्पर थे?

[A]. धन कमाने के लिए
[B]. पद प्राप्त करने के लिए
[C]. देश को अंग्रेज़ों से मुक्ति दिलाने के लिए
[D]. प्रसिद्धि पाने के लिए

Q20. सीताराम सेकसरिया ने अपनी निजी डायरी में क्या दर्ज किया?

[A]. अपने सपनों को
[B]. अपनी पढ़ाई के अनुभव
[C]. दिन-प्रतिदिन जो भी देखते, सुनते और महसूस करते थे
[D]. अपने यात्रा के अनुभव

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 9 MCQ की तैयारी छात्रों के लिए कितनी उपयोगी है?

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 9 MCQ की तैयारी छात्रों के लिए बेहद उपयोगी होती है क्योंकि यह अध्याय स्वतंत्रता संग्राम के एक खास दिन की सजीव झलक प्रस्तुत करता है। लेखक की डायरी शैली में घटनाओं का वर्णन इतना भावुक और तथ्यपूर्ण है कि कई बार मुख्य बिंदु ध्यान से पढ़ने पर ही समझ आते हैं। MCQ की मदद से छात्र ऐसे बिंदुओं को तेजी से पहचानना सीखते हैं – जैसे कि 26 जनवरी 1931 की ऐतिहासिक घटना, महिलाओं की भागीदारी और ब्रिटिश सरकार की क्रूरता। परीक्षा में समय की बचत के लिए भी MCQ अभ्यास ज़रूरी होता है क्योंकि यह छात्रों की याददाश्त और समझ दोनों को मजबूत करता है।

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 9 MCQ में किस प्रकार के प्रश्न सबसे ज़्यादा पूछे जाते हैं?

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 9 MCQ में प्रायः ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जो अध्याय की घटनाओं, पात्रों, तिथियों और भावनात्मक दृश्यों पर आधारित होते हैं। उदाहरण के लिए—‘डायरी किस दिन की है?’, ‘लेखक का नाम क्या है?’, ‘कौन-कौन से लोग आंदोलन में शामिल थे?’ या ‘पुलिस ने महिलाओं के साथ क्या किया?’ ये प्रश्न सीधे पाठ से लिए जाते हैं पर इनमें छात्र की सूझबूझ भी देखी जाती है। इसलिए MCQ की तैयारी छात्रों को सतही जानकारी से ऊपर उठाकर पाठ की गहराई को समझने का अवसर देती है। इससे न केवल उनका आत्मविश्वास बढ़ता है बल्कि पूरे पाठ्यक्रम की समझ भी मज़बूत होती है।

परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए Class 10 Hindi Sparsh Chapter 9 MCQ का अभ्यास कैसे मदद करता है?

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 9 MCQ का नियमित अभ्यास परीक्षा की तैयारी को रणनीतिक रूप से मज़बूत करता है। अक्सर छात्र लंबे उत्तर याद करने में समय लगाते हैं, लेकिन MCQ के ज़रिये वे पाठ का सारांश, प्रमुख घटनाएँ और पात्रों की भूमिका जल्दी दोहरा सकते हैं। यह अभ्यास छात्रों को परीक्षा में समय का सही उपयोग सिखाता है और उन्हें आत्म-समीक्षा का भी मौका देता है। यदि किसी प्रश्न का उत्तर तुरंत नहीं सूझे तो विकल्प देखकर अनुमान लगाने की कला भी इसमें विकसित होती है। कुल मिलाकर, यह अभ्यास छात्रों को तेज़, सटीक और आत्मविश्वास से भरपूर बनाता है, जिससे वे बोर्ड परीक्षा में श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें।