NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Sparsh अध्याय 3 मनुष्यता (मैथिलीशरण गुप्त) सत्र 2025-26 में कविता से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर सरल और सटीक रूप में दिए गए हैं। यह अध्याय मानवीय मूल्यों, त्याग, सेवा और करुणा को उजागर करता है। इस समाधान श्रृंखला से विद्यार्थी न केवल परीक्षा के लिए तैयार हो सकते हैं, बल्कि कविता की भावनात्मक गहराई को भी अच्छे से समझ सकते हैं।
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ

मनुष्यता MCQ कक्षा 10 हिंदी स्पर्श अध्याय 3

Q1. कविता में ‘मनुष्यता’ का मुख्य संदेश क्या है?

[A]. धन संग्रह करना
[B]. परोपकार और सेवा भावना
[C]. केवल अपने लिए जीना
[D]. भौतिक सुख प्राप्त करना

Q2. “वही मनुष्य है कि जो मनुष्य के लिए मरे” – इस पंक्ति का अर्थ क्या है?

[A]. युद्ध में मरना
[B]. बीमारी से मरना
[C]. दूसरों की भलाई के लिए त्याग करना
[D]. बुढ़ापे में मरना

Q3. कवि के अनुसार सच्चा मनुष्य कौन है?

[A]. जो केवल अपना भला करे
[B]. जो धनवान हो
[C]. जो दूसरों की सेवा करे
[D]. जो प्रसिद्ध हो

Q4. “रहो न भूल के कभी मदांध तुच्छ वित्त में” – यहाँ कवि किस बात की चेतावनी दे रहा है?

[A]. पैसे के मद में न रहने की
[B]. शिक्षा न छोड़ने की
[C]. स्वास्थ्य की देखभाल की
[D]. समय की बर्बादी न करने की

अध्याय की भूमिका और मानवता का मूल भाव

इस अध्याय में प्रसिद्ध कवि मैथिलीशरण गुप्त ने बताया है कि सच्चा मनुष्य वही होता है जो दूसरों के लिए जीता है। वह केवल अपने लिए नहीं सोचता, बल्कि अपने कर्तव्यों को निभाता है और सबकी भलाई के लिए काम करता है। कवि यह स्पष्ट करते हैं कि पशु अपने स्वार्थ के लिए जीते हैं, परंतु मनुष्य को आत्मबलिदान और सेवा की भावना से प्रेरित होना चाहिए। इस भाव को समझना इसलिए जरूरी है क्योंकि MCQ प्रश्नों में कई बार मूल विचार, शीर्षक की व्याख्या और लेखक की सोच से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं, जो इसी भावना को ध्यान में रखकर हल किए जा सकते हैं।

Q5. कविता के अनुसार ‘अनाथ कौन है’?

[A]. जिसके माता-पिता न हों
[B]. जो निस्वार्थ भाव से काम न करे
[C]. जो गरीब हो
[D]. जो अकेला हो

Q6. “मनुष्य मात्र बंधु है” से कवि का क्या तात्पर्य है?

[A]. सभी मनुष्य भाई-बहन हैं
[B]. केवल परिवारजन महत्वपूर्ण हैं
[C]. मित्रता करना जरूरी है
[D]. रिश्तेदारी बनाए रखना

Q7. कविता में ‘स्वयंभू’ शब्द किसके लिए प्रयुक्त हुआ है?

[A]. राजा के लिए
[B]. ईश्वर के लिए
[C]. कवि के लिए
[D]. मनुष्य के लिए

Q8. “चलो अभीष्ट मार्ग में सहर्ष खेलते हुए” – यहाँ ‘अभीष्ट मार्ग’ से क्या तात्पर्य है?

[A]. सफलता का रास्ता
[B]. धर्म और नैतिकता का रास्ता
[C]. व्यापार का रास्ता
[D]. शिक्षा का रास्ता

कवि की परिभाषा: कौन है सच्चा मनुष्य?

मैथिलीशरण गुप्त अध्याय 3 स्पर्श में मानते हैं कि जो व्यक्ति दूसरों के लिए अपना जीवन अर्पित करता है, वही असली मनुष्य कहलाता है। चाहे वह कोई राजा हो, साधु हो या सैनिक — अगर उसने अपने शरीर, धन या जीवन से दूसरों की सेवा की है, तो वही “मनुष्य” की परिभाषा में आता है। यह विचार हमें अपने जीवन में नैतिकता और करुणा की दिशा में प्रेरित करता है। एन.सी.ई.आर.टी के अध्याय 3 MCQ प्रश्नों के माध्यम से हमें यह पहचानने को कहा जाता है कि कवि ने किन उदाहरणों के ज़रिये मानवता को दर्शाया है, जिससे पाठ की गहराई को और अच्छे से समझा जा सकता है।

Q9. कवि के अनुसार कैसे लोग ‘हेलमेल’ हैं?

[A]. जो अमीर हैं
[B]. जो मिल-जुलकर रहते हैं
[C]. जो अकेले रहते हैं
[D]. जो विनम्र हैं

Q10. “तभी समर्थ भाव है कि तारता हुआ तरे” में कवि किस भाव की बात कर रहा है?

[A]. प्रेम भाव
[B]. करुणा भाव
[C]. परोपकार भाव
[D]. क्रोध भाव

Q11. “विचार लो कि मर्त्य हो न मृत्यु से डरो कभी” में कवि क्या संदेश दे रहा है?

[A]. मौत से डरना चाहिए
[B]. जीवन नश्वर है, सत्कर्म करो
[C]. लंबी उम्र जीना चाहिए
[D]. स्वास्थ्य की देखभाल करो

Q12. कविता में ‘शुधार्त’ शब्द का प्रयोग किसके लिए हुआ है?

[A]. धन के लिए
[B]. कर्म के लिए
[C]. रीति-रिवाज के लिए
[D]. भोजन के लिए
त्याग और सेवा का महत्व

स्पर्श हिंदी कक्षा 10 की अध्याय 3 के कविता में कई महापुरुषों के उदाहरण दिए गए हैं — जैसे जाफर, कर्ण, गौतम बुद्ध, जिन्होंने अपने सुख का त्याग कर दूसरों को राहत पहुंचाई। कवि कहते हैं कि अगर तुमने दूसरों के लिए कुछ नहीं किया, तो तुम्हारा जीवन व्यर्थ है। ये पंक्तियाँ विद्यार्थियों को प्रेरित करती हैं कि वे निस्वार्थ भाव से समाज की सेवा करें। इसके अलावा, कविता 3 मनुष्यता के MCQ प्रश्नों के ज़रिये इन उदाहरणों को पहचानना, उनके भावार्थ को समझना और उनसे संबंधित प्रश्नों का उत्तर देना परीक्षा की तैयारी में बहुत मददगार होता है।

Q13. “उसी उदार की कथा सरस्वती बुझाती” में ‘उदार’ से क्या तात्पर्य है?

[A]. दानवीर व्यक्ति
[B]. उदार हृदय व्यक्ति
[C]. अमीर व्यक्ति
[D]. विद्वान व्यक्ति

Q14. कविता के अनुसार किस प्रकार के व्यक्ति की कथा सरस्वती गाती है?

[A]. धनी व्यक्ति की
[B]. परोपकारी व्यक्ति की
[C]. राजा की
[D]. योद्धा की

Q15. “अनित्य देह के लिए अनादि जीव क्या डरे” में कवि क्या कहना चाहता है?

[A]. शरीर की रक्षा करो
[B]. आत्मा अमर है, शरीर नाशवान
[C]. बीमारी से बचो
[D]. व्यायाम करो

Q16. “सहानुभूति चाहिए, महाविभूति है यही” में कवि किसे सबसे बड़ी संपत्ति मानता है?

[A]. धन को
[B]. सहानुभूति को
[C]. शिक्षा को
[D]. यश को
कविता से सीख और परीक्षा की तैयारी

‘मनुष्यता’ अध्याय 3 हमें यह सिखाता है कि मनुष्य का जीवन केवल भोग-विलास में नहीं, सेवा और त्याग में सार्थक है। यह पाठ नैतिक शिक्षा का भी स्रोत है, जो हमें एक अच्छे नागरिक और संवेदनशील इंसान बनने की प्रेरणा देता है। जब हम इस कविता को ध्यान से पढ़ते हैं और MCQ अभ्यास करते हैं, तो न केवल हमारा पाठ्य ज्ञान बढ़ता है बल्कि हमारी समझ, विश्लेषण और तर्कशक्ति भी मजबूत होती है, जो बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट अंक दिलाने में सहायक होती है।

Q17. कविता में ‘वशीकृता’ शब्द किस संदर्भ में आया है?

[A]. प्रेम के संदर्भ में
[B]. अधीनता के संदर्भ में
[C]. सेवा भावना के संदर्भ में
[D]. मित्रता के संदर्भ में

Q18. “अखंड आत्म भाव जो असीम विश्व में भरे” में कवि किस भावना की बात कर रहा है?

[A]. विश्व प्रेम की
[B]. देश प्रेम की
[C]. पारिवारिक प्रेम की
[D]. मित्र प्रेम की

Q19. कविता के अनुसार सबसे महत्वपूर्ण गुण कौन सा है?

[A]. बुद्धिमत्ता
[B]. धन
[C]. परोपकार
[D]. शक्ति

Q20. “फलानुसार कर्म के अवश्य बाह्य भेद हैं” से कवि का क्या आशय है?

[A]. कर्म के अनुसार फल मिलता है
[B]. जाति-पाति के भेद प्राकृतिक हैं
[C]. सभी बराबर हैं
[D]. भाग्य सब कुछ तय करता है

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 3 MCQ में सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक कौन-कौन से हैं जिन पर ज़्यादा सवाल आते हैं?

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 3 MCQ में अक्सर ऐसे विषयों पर प्रश्न आते हैं जो मानवीय मूल्यों को दर्शाते हैं। खासकर, किन महापुरुषों ने दूसरों के लिए त्याग किया—जैसे दधीचि ने अपना शरीर, कर्ण ने कवच-कुंडल और राजा शिबि ने अपने अंग दिए। इन उदाहरणों से यह समझाया गया है कि जो व्यक्ति परोपकार करता है, वही सच्चा मनुष्य कहलाता है।
‘मनुष्यता’ अध्याय 3 के MCQ में यह भी पूछा जा सकता है कि ‘सुमृत्यु’ का क्या अर्थ है या ‘मनुष्य मात्र बन्धु है’ पंक्ति का क्या संदेश है। इन सवालों के उत्तर तभी ठीक से दिए जा सकते हैं जब छात्र कविता के भाव, शब्दों के अर्थ और मुख्य पात्रों के कार्यों को गहराई से समझें। इसलिए तैयारी करते समय मुख्य घटनाएं और नैतिक संदेश याद रखना ज़रूरी है।

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 3 MCQ की तैयारी कैसे करें ताकि परीक्षा में अच्छे अंक मिल सकें?

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 3 MCQ की तैयारी के लिए सबसे पहले अध्याय को ध्यान से पढ़ना ज़रूरी है। हर पंक्ति में छिपे भावों को समझें। इसके बाद, शब्दार्थ और कठिन शब्दों का अभ्यास करें क्योंकि एन.सी.ई.आर.टी के अध्याय 3 MCQ में अक्सर उनके अर्थ पूछे जाते हैं। फिर, कविता में दिए गए उदाहरणों—जैसे कर्ण, गौतम बुद्ध, राजा शिबि—के कार्यों को याद करें कि उन्होंने क्या त्याग किया और क्यों।
इसके अलावा, पूर्व वर्षों के MCQs हल करें ताकि प्रश्नों का पैटर्न समझ आ सके। जब छात्र हर विकल्प को ध्यान से पढ़ते हैं और अपनी समझ के आधार पर उत्तर चुनते हैं, तो सही उत्तर की संभावना बढ़ जाती है। रोज़ाना थोड़ा-थोड़ा अभ्यास करके, ये प्रश्न हल करना आसान हो जाता है।

क्या Class 10 Hindi Sparsh Chapter 3 MCQ से मूल्य आधारित प्रश्न भी पूछे जाते हैं?

हां, Class 10 Hindi Sparsh Chapter 3 MCQ में केवल तथ्यात्मक प्रश्न ही नहीं, बल्कि मूल्य आधारित प्रश्न भी पूछे जाते हैं। जैसे—‘सच्चे मनुष्य की पहचान क्या है?’ या ‘पशु और मनुष्य में अंतर किस आधार पर बताया गया है?’ ऐसे सवाल सीधे नहीं होते, बल्कि कविता के भावों पर आधारित होते हैं।
इनका उत्तर देने के लिए यह समझना जरूरी है कि मनुष्यता केवल जीने का नाम नहीं, बल्कि दूसरों के लिए जीने की भावना है। जब छात्र इस गूढ़ भाव को समझते हैं, तभी वे सही विकल्प पहचान पाते हैं। ऐसे प्रश्न परीक्षा में ज्यादा अंक दिलाने वाले होते हैं, क्योंकि ये गहराई से समझ की जांच करते हैं। इसीलिए NCERT के हिंदी स्पर्श अध्याय 3 MCQs का अभ्यास करते रहना चाहिए ताकि विचारशीलता के साथ उत्तर चुना जा सके।