NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Sparsh अध्याय 2 पद (मीरा) छात्रों को मीरा बाई के पदों की भावनात्मक गहराई और काव्यात्मक सौंदर्य को सरलता से समझने में मदद करते हैं। ये बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर सत्र 2025-26 की परीक्षा की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी हैं। नियमित अभ्यास से विद्यार्थियों की पाठ पर पकड़ मजबूत होती है और वे परीक्षा में आत्मविश्वास के साथ उत्तर दे पाते हैं। यह समाधान मूल्यांकन की दृष्टि से प्रभावी साधन है।
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ

पद MCQ कक्षा 10 हिंदी स्पर्श अध्याय 2

Q1. कवि ने “हरि आप हरो जन री भीरा” में किस भाव को व्यक्त किया है?

[A]. भगवान से सुरक्षा की प्रार्थना
[B]. भगवान से धन की इच्छा
[C]. भगवान की स्तुति
[D]. भगवान से मोक्ष की कामना

Q2. “द्रोपदी री लाज राखी” में किस घटना का संदर्भ है?

[A]. द्रौपदी का स्वयंवर
[B]. चीरहरण की घटना
[C]. द्रौपदी का वनवास
[D]. द्रौपदी का विवाह

Q3. “भगत कारण रूप नहरि” में ‘नहरि’ शब्द का अर्थ है:

[A]. नदी
[B]. नरसिंह अवतार
[C]. नहर
[D]. नाहर (सिंह)

Q4. “बूढ़तो गजराज राख्यो” में किस पौराणिक घटना का उल्लेख है?

[A]. गणेश जी का जन्म
[B]. गजेंद्र मोक्ष की कथा
[C]. ऐरावत की कथा
[D]. गजासुर वध

मीरा का जीवन और भक्ति का रास्ता

मीरा बाई का जीवन त्याग, भक्ति और आत्मसमर्पण की मिसाल है। उन्होंने सांसारिक सुखों को त्यागकर अपने आराध्य श्रीकृष्ण को ही सब कुछ माना। उनका विवाह हुआ, लेकिन वे सांसारिक जीवन से संतुष्ट नहीं रहीं। उन्होंने घर-परिवार छोड़कर भक्ति का मार्ग अपनाया और कष्टों के बावजूद अपनी साधना से पीछे नहीं हटीं। पाठ 2 मीरा को पढ़ने से छात्रों को यह सीख मिलती है कि सच्ची श्रद्धा और लक्ष्य के प्रति निष्ठा से सब कुछ संभव है। साथ ही, जब छात्र इस हिंदी एन.सी.ई.आर.टी अध्याय 2 के MCQ हल करते हैं, तो वे मीरा के जीवन और सोच को और गहराई से समझ पाते हैं, जिससे उनका पाठ्य ज्ञान और मजबूत होता है।

Q5. “दासी मीरां लाल गिरधर” में ‘लाल गिरधर’ किसे कहा गया है?

[A]. राम को
[B]. कृष्ण को
[C]. शिव को
[D]. गणेश को

Q6. दूसरे पद में “श्याम म्हाने चाकर राखो जी” का भावार्थ है:

[A]. कृष्ण से नौकरी की मांग
[B]. कृष्ण की सेवा की इच्छा
[C]. कृष्ण से दया की प्रार्थना
[D]. कृष्ण से मिलने की इच्छा

Q7. “गिरधारी लाला म्हने चाकर राखोजी” में किस भाव की अभिव्यक्ति है?

[A]. अहंकार
[B]. विनम्रता और समर्पण
[C]. क्रोध
[D]. उदासीनता

Q8. “चाकर रहस्यूं बाग लगास्यूं” में मीरा क्या करना चाहती है?

[A]. बाग़ में काम करना
[B]. फूल बेचना
[C]. बागवानी सीखना
[D]. आराम करना

पदों में भक्ति की गहराई

मीरा के पदों में गहरी भक्ति और प्रेम की अनुभूति होती है। उन्होंने कृष्ण को पति, परमात्मा और सखा के रूप में देखा। उनके पदों में आत्मा और परमात्मा के मिलन की लालसा स्पष्ट दिखाई देती है। भाषा सरल है, लेकिन भावनाएँ अत्यंत गहन हैं। उदाहरण के लिए, जैसे मीरा की भगवान के प्रति समर्पण को दर्शाते हैं। जब छात्र इन पदों पर आधारित हिंदी एन.सी.ई.आर.टी के MCQ हल करते हैं, तो वे शब्दों के अर्थ, भाव और संदर्भ को ध्यान से समझते हैं, जिससे हिंदी भाषा की समझ भी बढ़ती है और परीक्षा में सफलता की तैयारी भी मजबूत होती है।

Q9. “नित उठ दरसण पास्यूं” का अर्थ है:

[A]. रोज सुबह नहाना
[B]. प्रतिदिन दर्शन पाना
[C]. रोज़ उठकर काम करना
[D]. नित्य प्रार्थना करना

Q10. “बिन्दरावन री कुंज गली में” में बिंद्रावन का क्या महत्व है?

[A]. यह कृष्ण की जन्मभूमि है
[B]. यह कृष्ण की लीलाभूमि है
[C]. यह तीर्थ स्थान है
[D]. यह मीरा का घर है

Q11. “गोविन्द लीला गास्यूं” में किस इच्छा की अभिव्यक्ति है?

[A]. कृष्ण के गीत गाने की
[B]. कृष्ण की लीलाओं का गुणगान करने की
[C]. संगीत सीखने की
[D]. प्रसिद्ध गायक बनने की

Q12. “चाकरी में दरसण पास्यूं, सुमरण पास्यूं खरची” का भाव है:

[A]. सेवा से धन कमाना
[B]. सेवा के बदले दर्शन और स्मरण पाना
[C]. मज़दूरी मांगना
[D]. व्यापार करना
मीरा की भाषा और शैली

मीरा के पदों की भाषा राजस्थानी, ब्रज और खड़ी बोली का मिश्रण है। उनके शब्द भावों से लबालब होते हैं और हृदय को छू जाते हैं। उनके पदों में रूपक, प्रतीक और लोक भाषा की मिठास देखने को मिलती है।कक्षा 10 की एन.सी.ई.आर.टी के अध्याय 2 मीरा छात्रों को यह भी सिखाता है कि साहित्य केवल शब्दों का खेल नहीं, बल्कि भावनाओं की सजीव प्रस्तुति होता है। अध्याय 2 मीरा के MCQ हल करते समय छात्र इन भाषाई विशेषताओं को पहचानने और याद रखने में सक्षम होते हैं, जिससे उनका व्याकरण, शब्दकोश और साहित्यिक बोध भी विकसित होता है।

Q13. “भाव भगती जागीरी पास्यूं” में ‘जागीरी’ का अर्थ है:

[A]. ज़मीन
[B]. पुरस्कार या वेतन
[C]. सम्मान
[D]. उपहार

Q14. “तीनूं बातां सरसी” में तीन बातों से क्या तात्पर्य है?

[A]. दर्शन, स्मरण और जागीरी
[B]. सेवा, भक्ति और प्रेम
[C]. गायन, नृत्य और पूजा
[D]. धन, यश और सम्मान

Q15. “मोर मुगट पीताम्बर सोहे” में किसका वर्णन है?

[A]. मीरा के वस्त्रों का
[B]. कृष्ण के रूप-सौंदर्य का
[C]. मंदिर की सजावट का
[D]. त्योहार की सजावट का

Q16. “गल वैजंती माला” में वैजंती का क्या अर्थ है?

[A]. हीरों की माला
[B]. फूलों की माला
[C]. तुलसी की माला
[D]. रुद्राक्ष की माला
क्यों जरूरी है MCQ अभ्यास?

‘मीरा – पद’ जैसे अध्याय केवल भावनात्मक नहीं, बौद्धिक रूप से भी समृद्ध होते हैं। परीक्षा में अक्सर मीरा के जीवन, पदों की भाषा, शैली, प्रतीकों और भावार्थों पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जाते हैं। यदि छात्र इन प्रश्नों का नियमित अभ्यास करें, तो न केवल उनका आत्मविश्वास बढ़ता है बल्कि वे हर कोण से पाठ को समझने में सफल होते हैं। MCQ अभ्यास से यह भी स्पष्ट होता है कि छात्र पाठ के किन भागों को सही से समझ चुके हैं और कहाँ दोहराव की ज़रूरत है। इसलिए, इस अध्याय की तैयारी करते समय MCQ को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

Q17. “बिन्दरावन में धेनू चरावे” से क्या पता चलता है?

[A]. कृष्ण किसान थे
[B]. कृष्ण ग्वाला के रूप में लीला करते थे
[C]. कृष्ण को गायें पसंद थीं
[D]. वृंदावन में पशुपालन होता था

Q18. “मोहन मुरली वाला” में मुरली का क्या महत्व है?

[A]. यह कृष्ण का प्रिय वाद्य यंत्र है
[B]. इससे संगीत निकलता है
[C]. यह कृष्ण की पहचान है
[D]. उपरोक्त सभी

Q19. “ऊंचा ऊंचा महल बणावां बीच बीच राखूं बारी” का भाव है:

[A]. महल बनाने की इच्छा
[B]. कृष्ण के लिए सुंदर निवास बनाने की चाह
[C]. अमीर बनने की चाह
[D]. स्थापत्य कला में रुचि

Q20. इन पदों में मीरा का मुख्य भाव क्या है?

[A]. कृष्ण से विरह की पीड़ा
[B]. कृष्ण की सेवा और समर्पण की भावना
[C]. सांसारिक सुखों की इच्छा
[D]. कृष्ण से शिकायत

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 2 MCQ में सबसे अधिक किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं?

इस अध्याय में Multiple Choice Questions (MCQ) मुख्यतः मीरा के भाव, उनके पदों का काव्य–सौंदर्य, भाषा–शैली और प्रतीकात्मक अर्थ पर आधारित होते हैं। उदाहरण स्वरूप, प्रश्न पूछे जाते हैं:
► कृष्ण ने द्रौपदी की लाज कैसे बचाई?
► ‘काटी कुञ्जर पीर’ किन अलंकारों से सम्बद्ध है?
► मीरा किन भाषाई तत्वों का उपयोग करती हैं?
इस तरह के Class 10 Hindi Sparsh Chapter 2 MCQ से छात्र मीरा के पदों का भावार्थ सरल रूप से समझ पाते हैं। नियमित अभ्यास से परीक्षा के दौरान उत्तर चुनने में आसानी होती है। एन.सी.ई.आर.टी के अध्याय 2 के MCQs में सही विकल्प चुनना तब आसान होता है, जब छात्र ने भाव–शब्दावली–शिल्प सबक ध्यानपूर्वक पढ़ा हो।

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 2 MCQ कैसे तैयार करें और उन्हें हल करते समय क्या रणनीति अपनाएँ?

सही रूप से तैयारी के लिए:
पदों का भाव समझें – मीरा कैसे अपनी पीड़ा और भगवद्भक्ति व्यक्त करती हैं।
सामान्य MCQ शब्द–अर्थ, अलंकार जैसे दृष्टांत अलंकार, अनुप्रास आदि से संबंधित प्रश्न बनाकर हल करें। लगातार Class 10 Hindi Sparsh Chapter 2 MCQ को हल करना और गलत जवाबों का विश्लेषण करना आवश्यक है।
MCQ अभ्यास से छात्र को मजबूत दृष्टिकोण मिलता है:
► समय‑बचत होती है क्योंकि विकल्पों को पढ़कर तुलना कर सकते हैं।
► अध्याय में कोर पॉइंट्स बेहतर तरीके से याद रहते हैं।
► आत्मविश्वास बढ़ता है और परीक्षा में सटीकता आती है। इस रणनीति से छात्र परीक्षा में अच्छे अंक ला सकते हैं।

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 2 MCQ का अभ्यास क्यों ज़रूरी है और इससे क्या लाभ होता है?

MCQ अभ्यास के कई फायदे हैं:
सटीकता में वृद्धि: प्रतिक्रिया ताल–टेबल की तरह काम करती है। सही जवाब पता चलता है और गलतियों से सीखते हैं।
विषय–वैविध्य समझना: मीरा के पदों में काव्य–रस, भाषा–शैली, प्रतीक–अलंकार जैसे विषय स्पष्ट होते हैं।
परीक्षा की तैयारी: बोर्ड परीक्षा में MCQ के माध्यम से विद्यार्थी अपेक्षित अंक प्राप्त कर सकते हैं।
इस प्रक्रिया से विद्यार्थी ना सिर्फ ज्ञान मजबूत करते हैं, बल्कि समयबद्ध उत्तर देने की आदत भी डालते हैं। परिणामतः Class 10 Hindi Sparsh Chapter 2 MCQ अभ्यास से आत्मविश्वास, सटीकता और परीक्षा में सफलता सुनिश्चित होती है।