NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Sparsh अध्याय 14 कारतूस (हबीब तनवीर) सत्र 2025-26 के लिए तैयार किए गए हैं ताकि छात्र इस पाठ को गहराई से समझ सकें। इसमें अध्याय के सभी प्रमुख पात्र, घटनाक्रम और संवादों पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्नों का समावेश है। ये MCQ समाधान छात्रों की परीक्षा तैयारी को सटीक और प्रभावी बनाते हैं, जिससे वे आत्मविश्वास के साथ बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त कर सकें।
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ
कारतूस MCQ कक्षा 10 हिंदी स्पर्श अध्याय 14
Q1. ‘कारतूस’ पाठ के लेखक कौन हैं?
Q2. हबीब तनवीर का जन्म कब और कहाँ हुआ था?
Q3. हबीब तनवीर ने लोकनाट्य के क्षेत्र में क्या महत्वपूर्ण कार्य किया?
Q4. ‘कारतूस’ किस प्रकार की साहित्यिक विधा है?
अध्याय की पृष्ठभूमि और महत्व
‘कारतूस’ एक नाटक अंश है जिसे प्रसिद्ध रंगकर्मी हबीब तनवीर ने लिखा है। यह 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के समय की घटनाओं पर आधारित है। इसमें अंग्रेज़ों के खिलाफ भारतीय सिपाहियों के विद्रोह और बलिदान को दिखाया गया है। मुख्य पात्र “ओझा व्याह” एक आम व्यक्ति है, लेकिन उसके भीतर देशभक्ति की भावना बहुत गहरी है। यह अध्याय हमें यह सिखाता है कि स्वतंत्रता केवल सैनिकों के बल पर नहीं, बल्कि आम लोगों के योगदान से भी संभव हुई। इस अध्याय के MCQ प्रश्न पढ़ने से छात्रों को छोटे-छोटे तथ्यों की गहरी समझ बनती है, जो परीक्षा में तेज़ और सटीक उत्तर देने में सहायक होता है।
Q5. अंग्रेज़ इस देश में किस रूप में आए थे?
Q6. कंपनी के हुक्मरानों की नींद हराम कर देने वाला कौन था?
Q7. कर्नल कालिंज ने वज़ीर अली की गिरफ्तारी के लिए कहाँ खेमा डाला था?
Q8. कर्नल के खेमे में कौन-कौन मौजूद थे?
पात्रों की विशेषता और देशभक्ति का संदेश
इस अध्याय में ओझा व्याह, दुर्जन, लोकज और ब्रिटिश अधिकारी जैसे पात्रों के माध्यम से संघर्ष, बलिदान और देशप्रेम की भावना दिखाई गई है। ओझा व्याह को अंग्रेज़ों के आदेश पर गोली मारनी होती है लेकिन वह आदेश मानने से मना कर देता है क्योंकि वह जानता है कि जिससे गोली मारने को कहा गया है, वह निर्दोष और देशभक्त है। यह विरोध करने की भावना ही उसे वीर बनाती है। इस प्रकार के MCQ में पात्रों की सोच, उनका नाम, कार्य और उद्देश्य से जुड़े प्रश्न आते हैं, जिससे पाठ की गहराई से समझ विकसित होती है और परीक्षाओं में अंक पक्के होते हैं।
Q9. वज़ीर अली के अफ़साने सुनकर लेफ्टिनेंट क्या महसूस करता था?
Q10. वज़ीर अली को अवध के तख्त से किसने हटाया था?
Q11. वज़ीर अली को हटाने के बाद अंग्रेज़ों ने कितने लाख रुपये सालाना वज़ीफ़ा मुकर्रर किया था?
Q12. वज़ीर अली को बनारस से हटाने की क्या वज़ह थी?
संवादों की ताकत और सांस्कृतिक चेतना
यह पाठ संवाद-आधारित है, जिसमें पात्रों के बीच की बातचीत से विचारों और भावनाओं का प्रभावशाली चित्रण होता है। ओझा व्याह का साहस, लोकज की दुविधा, दुर्जन की विनम्रता—इन सबमें भारतीयता और आत्मसम्मान की झलक मिलती है। पाठ न केवल एक ऐतिहासिक घटना को दर्शाता है बल्कि यह भी बताता है कि सही और गलत के बीच निर्णय लेना क्यों ज़रूरी है। MCQ प्रश्न जब संवादों पर आधारित होते हैं तो छात्रों को यह पता चलता है कि कौन सा वाक्य किस पात्र का है और उसका क्या अर्थ है, जो साहित्यिक दृष्टि से बहुत ज़रूरी है।
Q13. वज़ीर अली कितने सालों से अंग्रेज़ों को चकमा दे रहा था?
Q14. वज़ीर अली के कारनामों से कौन प्रभावित थे?
Q15. वज़ीर अली ने गोरखपुर के जंगल में अपने साथ कितने सिपाही रखे थे?
Q16. कर्नल कालिंज किस बात पर आश्चर्यचकित थे?
अध्ययन का उद्देश्य और परीक्षा की दृष्टि से लाभ
‘कारतूस’ अध्याय हमें यह सिखाता है कि देश के लिए अपना सब कुछ न्योछावर करना कितना बड़ा बलिदान होता है। यह पाठ छात्रों में नैतिक मूल्य, साहस और न्याय के लिए लड़ने की भावना पैदा करता है। साथ ही यह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की झलक देता है जिसे आज की पीढ़ी को जानना बहुत ज़रूरी है। जब विद्यार्थी इस पाठ के MCQ प्रश्न अच्छी तरह से हल करते हैं, तो उन्हें न केवल कथानक समझ आता है, बल्कि शब्दार्थ, संवाद, घटनाक्रम और मूल्य-आधारित सोच को भी अपनाने में मदद मिलती है, जो बोर्ड परीक्षा में बहुविकल्पी प्रश्नों के लिए आवश्यक है।
Q18. सवार के जाने के बाद कर्नल ने लेफ्टिनेंट से क्या कहा?
Q19. वज़ीर अली को पकड़ने की योजना क्यों सफल नहीं हो पा रही थी?
Q20. एकांकी का शीर्षक ‘कारतूस’ क्यों रखा गया है?
Class 10 Hindi Sparsh Chapter 14 MCQ में कौन‑कौन से पात्रों पर सवाल सबसे अधिक पूछे जाते हैं?
इस अध्याय में सबसे महत्वपूर्ण पात्र हैं – ओझा व्याह, दुर्जन और लोकज। ये सभी पात्र कहानी के अलग-अलग पहलुओं को सामने लाते हैं जैसे साहस, देशभक्ति और सच्चाई का पक्ष लेना। Class 10 Hindi Sparsh Chapter 14 MCQ में अक्सर यह पूछा जाता है कि ओझा व्याह ने किसके आदेश को नहीं माना, लोकज किसके लिए लड़ रहा था, या दुर्जन ने क्या किया। इन पात्रों को समझे बिना MCQ में गलती हो सकती है। इसलिए MCQ अभ्यास से छात्रों को यह फर्क समझ में आता है कि कौन-सा पात्र क्या सोचता है, और किस परिस्थिति में क्या निर्णय लेता है। पात्रों की पहचान के बिना कहानी अधूरी लगती है।
Class 10 Hindi Sparsh Chapter 14 MCQ की तैयारी क्यों ज़रूरी है?
इस अध्याय के MCQ पढ़ना इसलिए ज़रूरी है क्योंकि इससे हमें कहानी की गहराई को जल्दी और सटीक तरीके से समझने का अभ्यास मिलता है। Class 10 Hindi Sparsh Chapter 14 MCQ से विद्यार्थी यह सीखते हैं कि कौन-सी घटना पहले हुई, किसने कौन-सा निर्णय लिया, और संवादों का असली अर्थ क्या है। इससे स्मरणशक्ति भी तेज होती है, क्योंकि छात्र छोटे-छोटे विवरणों पर ध्यान देना सीखते हैं। ये प्रश्न न केवल परीक्षा के लिए मददगार होते हैं बल्कि पाठ के नैतिक और ऐतिहासिक महत्व को समझने में भी सहायक होते हैं। बार-बार अभ्यास करने से आत्मविश्वास बढ़ता है और परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन होता है।
Class 10 Hindi Sparsh Chapter 14 MCQ परीक्षा में किन बातों का ध्यान रखते हैं?
परीक्षा में जब Class 10 Hindi Sparsh Chapter 14 MCQ पूछे जाते हैं, तो वे कहानी के हर कोने को छूते हैं—जैसे संवाद, पात्र, घटनाओं की क्रमबद्धता और लेखक का उद्देश्य। इन सवालों में अक्सर एक ही जैसे विकल्प होते हैं, जिससे भ्रम हो सकता है। इसलिए पाठ को ध्यान से पढ़ना और फिर MCQ का अभ्यास करना जरूरी होता है। MCQ से छात्र यह भी समझ पाते हैं कि कहानी केवल एक घटना नहीं है, बल्कि विचारों, मूल्यों और संघर्षों का संग्रह है। साथ ही, ये प्रश्न हमें इस बात का अभ्यास कराते हैं कि कम समय में सही उत्तर कैसे दिया जाए, जो बोर्ड परीक्षा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में बहुत महत्वपूर्ण होता है।
संबंधित पेज
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 1 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 2 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 3 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 4 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 5 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 6 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 7 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 8 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 9 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 10 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 11 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 12 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 13 MCQ