NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Sparsh अध्याय 12 अब कहाँ दूसरों के दुख से दुखी होने वाले (निदा फ़जली) सत्र 2025-26 में इस अध्याय से जुड़े सभी महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर सरल और सटीक रूप में प्रस्तुत कर रहे हैं। यह समाधान छात्रों को पाठ की गहराई से समझ बढ़ाने और परीक्षा की बेहतर तैयारी में मदद करेगा। हर प्रश्न पाठ्यपुस्तक के आधार पर तैयार किया गया है।
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श समाधान
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अब कहाँ दूसरों के दुख से दुखी होने वाले MCQ कक्षा 10 हिंदी स्पर्श अध्याय 12

Q1. ‘अब कहाँ दूसरों के दुख से दुखी होने वाले’ पाठ के लेखक कौन हैं?

[A]. प्रेमचंद
[B]. सीताराम सेकसरिया
[C]. लीलाधर मंडलोई
[D]. निदा फ़ाज़ली

Q2. निदा फ़ाज़ली का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

[A]. 1930 में मुंबई में
[B]. 1938 में दिल्ली में
[C]. 1947 में ग्वालियर में
[D]. 1950 में लखनऊ में

Q3. निदा फ़ाज़ली को उनकी शायरी की किताब ‘खोया हुआ सा कुछ’ के लिए कौन सा पुरस्कार मिला था?

[A]. भारत रत्न
[B]. पद्मश्री
[C]. साहित्य अकादेमी पुरस्कार
[D]. ज्ञानपीठ पुरस्कार

Q4. निदा फ़ाज़ली के अनुसार, कुदरत ने यह धरती किनके लिए अता फरमाई थी?

[A]. केवल आदमियों के लिए
[B]. केवल जानवरों के लिए
[C]. उन तमाम जीवधारियों के लिए जिन्हें उसी ने जन्म दिया था
[D]. केवल पेड़ों के लिए

लेखक की संवेदनशील दृष्टि और विषय-वस्तु की झलक

इस पाठ में निदा फ़ाज़ली ने आज की दुनिया की संवेदनहीनता पर चोट की है। पहले लोग दूसरों के दुःख से दुःखी होते थे, पर अब ऐसा कम होता जा रहा है। लेखक खुद अपने जीवन के अनुभवों से उदाहरण देते हैं कि कैसे समाज में आत्मीयता और सहानुभूति धीरे-धीरे खत्म हो रही है। हमें यह अध्याय पढ़कर दूसरों के दुःख को समझने की प्रेरणा मिलती है। जब छात्र इस अध्याय के MCQ हल करते हैं, तो वे कहानी के छोटे-छोटे संकेतों को बेहतर ढंग से पकड़ पाते हैं और लेखक की भावना को गहराई से समझते हैं।

Q5. मनुष्य ने धीरे-धीरे पूरी धरती को क्या बना लिया है?

[A]. स्वर्ग
[B]. अपनी जागीर
[C]. एक खेल का मैदान
[D]. एक अनुसंधान केंद्र

Q6. इस पाठ में किस संत का जिक्र है जो दूसरों के दुख से दुखी होने वाले थे?

[A]. कबीर
[B]. नानक
[C]. मीराबाई
[D]. सुलेमान

Q7. हज़रत सुलेमान की यात्रा के दौरान चींटियों ने उनसे क्या प्रार्थना की थी?

[A]. रुकने के लिए
[B]. भोजन देने के लिए
[C]. कि वे अपने रास्ते से हट जाएँ ताकि उनके पैर से दबकर न मरें
[D]. कुछ पानी देने के लिए

Q8. लेखक ने अपनी माँ से क्या सुना था?

[A]. एक कबूतर की कहानी
[B]. एक राजा की कहानी
[C]. एक अमीर आदमी की कहानी
[D]. एक रानी की कहानी

बदलती दुनिया और रिश्तों की दूरी

लेख में दिखाया गया है कि पहले बस्ती और मोहल्ले में सब एक-दूसरे से जुड़े होते थे। बच्चे गलियों में खेलते थे, बुजुर्ग कहानियाँ सुनाते थे। लेकिन आज बहुमंज़िला इमारतों और अकेलेपन ने लोगों को बाँट दिया है। यही परिवर्तन लेखक ने अपने शब्दों में भावुकता से दर्शाया है। अगर छात्र MCQ हल करते हैं तो उन्हें यह समझने में आसानी होती है कि किन घटनाओं के माध्यम से लेखक ने यह बदलाव दिखाया है। इससे उनकी विश्लेषण क्षमता और पाठ से जुड़ाव दोनों बढ़ते हैं।

Q9. लेखक की माँ ने कबूतरी के दूसरे अंडे को बचाने के लिए क्या किया?

[A]. उसे धूप में रख दिया।
[B]. उसे घोंसले में ही रहने दिया।
[C]. उसे टोकरी में रखकर पेड़ पर लटकाया।
[D]. उसे उठाकर दूसरी जगह रख दिया।

Q10. ग्वालियर में लेखक के घर में कहाँ कबूतरों ने घोंसला बनाया था?

[A]. छत पर
[B]. पेड़ पर
[C]. आँगन की रोशनदान में
[D]. खिड़की में

Q11. लेखक के पिता किस बात पर नाराज़ हो जाते थे?

[A]. जब कोई पेड़ काटता था।
[B]. जब वे किसी को जानवर को मारते देखते थे।
[C]. जब वे किसी को दिन में दीवार के सुराख में हाथ डालकर चिड़िया के बच्चे निकालने को कहते थे।
[D]. जब कोई उनसे बात नहीं करता था।

Q12. ‘समुद्र के गुस्से’ का क्या कारण बताया गया है?

[A]. तूफान
[B]. मनुष्यों का लगातार समुद्र को पीछे धकेलना
[C]. अत्यधिक वर्षा
[D]. ग्लोबल वार्मिंग
व्यक्तिगत अनुभवों से समाज की तस्वीर

निदा फ़ाज़ली ने अपने जीवन की कई घटनाओं को साझा किया, जैसे कैसे एक बच्चा स्कूल में डर के कारण कुछ तोड़ बैठा और शिक्षक या अभिभावक की बजाय केवल उसकी माँ उसकी चिंता करती रही। यह घटनाएँ हमें सिखाती हैं कि सहानुभूति और समझ सबसे बड़ी ज़रूरत है। ऐसे ही अनुभवों को समझकर छात्र जीवन-मूल्य सीख सकते हैं। MCQ प्रश्नों के ज़रिए वे इन घटनाओं के मुख्य बिंदु याद रख सकते हैं और परीक्षा में भी अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

Q13. मुंबई में कहाँ के निवासी समुद्री लहरों का शिकार हुए थे?

[A]. वर्सोवा
[B]. मालाबार हिल
[C]. जुहू
[D]. कोलाबा और वर्सोवा

Q14. बिल्डर समुद्र को पीछे धकेलकर क्या कर रहे थे?

[A]. नई इमारतें बना रहे थे
[B]. ज़मीन हड़प रहे थे
[C]. मनोरंजन पार्क बना रहे थे
[D]. बंदरगाह बना रहे थे

Q15. प्रकृति के संतुलन बिगड़ने का मुख्य कारण क्या बताया गया है?

[A]. प्राकृतिक आपदाएँ
[B]. मनुष्यों का अपने स्वार्थ के लिए प्रकृति का दोहन
[C]. जनसंख्या वृद्धि
[D]. जानवरों का बढ़ना

Q16. ‘अब कहाँ दूसरों के दुख से दुखी होने वाले’ शीर्षक का क्या अर्थ है?

[A]. लोग अब दुखी नहीं होते।
[B]. लोग दूसरों को दुख पहुँचाते हैं।
[C]. लोगों में परोपकार और संवेदनशीलता का भाव कम हो गया है।
[D]. लोग अब किसी के दुख में शामिल नहीं होते।
पाठ से मिलने वाले नैतिक संदेश

यह अध्याय केवल कहानी नहीं है, यह एक भावनात्मक संदेश है कि हमें दूसरों के दुःख में साथ देना चाहिए। अपने छोटे-छोटे व्यवहार से भी हम समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। जब हम इस अध्याय के MCQ हल करते हैं, तो हर प्रश्न हमें याद दिलाता है कि पाठ का मूल संदेश क्या है और इसे हमें अपने जीवन में कैसे अपनाना है। इसलिए यह अध्याय और इससे जुड़े प्रश्न दोनों ही छात्रों के नैतिक विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

Q17. बाइबिल में हज़रत सुलेमान को क्या कहा गया है?

[A]. राजा
[B]. पैगंबर
[C]. योद्धा
[D]. संत

Q18. लेखक ने एक बार क्या देखकर अपनी नींद खो दी थी?

[A]. एक चूहा
[B]. एक चींटी
[C]. एक कबूतर
[D]. एक कुत्ता

Q19. लेखक ने दीवार पर चढ़ती चींटियों को देखकर क्या सोचा?

[A]. वे उन्हें भगा दें।
[B]. वे उन्हें मार दें।
[C]. उन्हें लगा कि वे कहाँ जा रही हैं और उन्हें भूख लगी होगी।
[D]. वे उन्हें अनदेखा कर दें।

Q20. आज मनुष्य अपने घरों को किस प्रकार बनाता है, जिससे जीवों को कष्ट होता है?

[A]. बड़े और हवादार
[B]. संवेदनहीन और प्रकृति से दूर
[C]. छोटे और आरामदायक
[D]. केवल मनुष्य के रहने लायक

Class 10 Hindi Sparsh Chapter 12 MCQ में किस तरह के प्रश्न आते हैं और इसकी सही तैयारी कैसे करें?

अध्याय 12 के MCQ प्रश्न आमतौर पर कहानी की घटनाओं, पात्रों के व्यवहार, भावनात्मक बदलाव और नैतिक संदेशों पर आधारित होते हैं। जैसे – लेखक की माँ ने पेड़ की टहनी तोड़ने पर क्यों टोका, या बड़े बिल्डरों द्वारा समुद्र को पीछे धकेलने का क्या प्रतीकात्मक अर्थ है। Class 10 Hindi Sparsh Chapter 12 MCQ की तैयारी के लिए जरूरी है कि छात्र पाठ को ध्यान से पढ़ें, घटनाओं के क्रम को समझें और हर पात्र के व्यवहार को विश्लेषण करें। अगर छात्र मुख्य विचार और भावनाओं को समझ लेते हैं, तो वे न सिर्फ MCQ में अच्छे अंक ला सकते हैं बल्कि लेखक की भावना से भी जुड़ सकते हैं। इस अभ्यास से उनकी पाठकीय समझ और उत्तर लेखन की दक्षता भी बढ़ती है।

नैतिक समझ को मजबूत करने के लिए Class 10 Hindi Sparsh Chapter 12 MCQ का अभ्यास क्यों ज़रूरी है?

MCQ अभ्यास का मकसद सिर्फ अंक लाना नहीं होता, बल्कि यह पाठ की आत्मा तक पहुँचने का जरिया होता है। अध्याय 12 एक भावनात्मक और नैतिक चेतावनी है कि आज की दुनिया में इंसान ने दूसरों के दुख के प्रति संवेदनशील होना लगभग छोड़ दिया है। Class 10 Hindi Sparsh Chapter 12 MCQ के माध्यम से छात्र यह जान पाते हैं कि किन घटनाओं के ज़रिए लेखक ने यह बात कही है। उदाहरण के लिए, जब लेखक की माँ बच्चों को टहनी तोड़ने से रोकती हैं या जब पुराने पड़ोसी अब अपार्टमेंट में रहते हुए अजनबी बन चुके हैं – ये सभी घटनाएं आज की सामाजिक स्थिति का दर्पण हैं। MCQ से छात्रों की सोच गहरी होती है और वे यह समझने लगते हैं कि पाठों का वास्तविक उद्देश्य जीवन के मूल्य सिखाना भी है।

बेहतर परिणाम के लिए Class 10 Hindi Sparsh Chapter 12 MCQ कब और कितने हल करने चाहिए?

अच्छी तैयारी के लिए Class 10 Hindi Sparsh Chapter 12 MCQ का अभ्यास सही समय पर और सही मात्रा में करना ज़रूरी है। जब छात्र पहली बार पाठ पढ़ लें, तब उन्हें 10 से 15 MCQ तुरंत हल करने चाहिए ताकि पढ़ा हुआ पक्का हो जाए। इसके बाद दोहराई के समय एक नया MCQ सेट लें, जिससे याददाश्त और मजबूत हो। अगर किसी प्रश्न का उत्तर गलत हो जाए, तो उस अंश को फिर से पढ़ें और समझें कि गलती कहाँ हुई। इससे न केवल परीक्षा की तैयारी मजबूत होती है, बल्कि छात्रों की आत्मविश्वास और विश्लेषण क्षमता भी बढ़ती है। MCQ अभ्यास को अगर समयबद्ध और ध्यानपूर्वक किया जाए, तो यह पाठ को पूरी तरह आत्मसात करने का सबसे सरल और असरदार तरीका बन जाता है।