NCERT MCQ Solutions for Class 9 Hindi Kshitij Chapter 2 ल्हासा की ओर provide practice on the travel experiences and cultural insights described in the lesson. The MCQs highlight important events, vocabulary and the spirit of adventure shown in the chapter. Solving them regularly allows students to focus on main ideas and details, which are important for exams. These objective questions build accuracy, speed and confidence, making exam preparation simple and result-oriented.
Class 9 Hindi Kshitij Chapter 2 Solutions
Class 9 Multiple Choice Questions
Class 9 Hindi MCQ

Class 9 Hindi Kshitij Chapter 2 MCQ Online Test

Q1. ‘ल्हासा की ओर’ यात्रा किस लेखक द्वारा लिखी गई है?

[A]. प्रेमचंद
[B]. राहुल सांकृत्यायन
[C]. हरिवंश राय बच्चन
[D]. विष्णु प्रभाकर

Q2. राहुल सांकृत्यायन की यह यात्रा कब की है?

[A]. 1929–30
[B]. 1942–43
[C]. 1935–36
[D]. 1960–61

Q3. फ्रांचर (तिब्बती सीमा) की ओर यात्रा क्यों कठिन थी?

[A]. पहाड़ बहुत ऊँचे थे
[B]. पुलिस अनुमति नहीं देती थी
[C]. रास्ते वीरान और खतरनाक थे
[D]. वहाँ डाकू रहते थे

Q4. लेखक ने यात्रा में मुख्यतः किसके सहारे रातें बिताईं?

[A]. होटलों में
[B]. साधु-धर्मशालाओं में
[C]. तंबुओं और झोपड़ियों में
[D]. सरायों में

Class 9 Hindi Kshitij Chapter 2 Quiz for Revision

Q5. तिब्बती गाँवों के लोग यात्रियों को किस रूप में स्वीकार करते थे?

[A]. संदेह से
[B]. शत्रु समझकर
[C]. सहृदय आतिथ्य के साथ
[D]. बिल्कुल अनदेखा कर

Q6. ‘फ्रांचर’ का क्या अर्थ है?

[A]. बर्फ़ से ढकी चोटी
[B]. गाँव का नाम
[C]. भारत-तिब्बत की सीमा
[D]. तिब्बती बाजार

Q7. लेखक को रास्ते में अक्सर किसकी कठिनाई झेलनी पड़ी?

[A]. जंगली जानवरों का डर
[B]. भोजन और पानी की कमी
[C]. सैनिकों की रोक
[D]. सामान की चोरी

Q8. लेखक ने अपने सहयात्री ‘लुफ़र’ को क्या नाम दिया?

[A]. सहृदय मित्र
[B]. सच्चा साथी
[C]. लुफ़र नाम ही इस्तेमाल किया
[D]. लुंठक साथी

Revision with Class 9 Hindi Kshitij Chapter 2 MCQs

Q9. यात्रा के दौरान ‘फ्रांचर’ में लेखक को किस कठिनाई का सामना करना पड़ा?

[A]. पुलिस की सख्ती
[B]. भोजन की अनुपलब्धता
[C]. डाकुओं का भय
[D]. साथी की बीमारी

Q10. यात्रा-वृत्तांत ‘ल्हासा की ओर’ किस विधा में आता है?

[A]. उपन्यास
[B]. कविता
[C]. यात्रा-वृत्तांत
[D]. निबंध

Q11. लेखक को तिब्बत जाने के लिए किसका रूप धारण करना पड़ा?

[A]. सैनिक
[B]. व्यापारी
[C]. भिक्षुक
[D]. यात्री

Q12. तिब्बतियों की बोली और संस्कृति ने लेखक को क्या अनुभव दिया?

[A]. अजनबीपन
[B]. आत्मीयता और ज्ञानवर्धन
[C]. भय
[D]. संकोच
Practice Exercises for Class 9 Kshitij Chapter 2 MCQs

Q13. ‘ल्हासा की ओर’ यात्रा का मुख्य उद्देश्य क्या था?

[A]. व्यापार
[B]. दर्शनीय स्थलों का भ्रमण
[C]. बौद्ध धर्म और संस्कृति का अध्ययन
[D]. राजनीतिक उद्देश्य

Q14. राहुल सांकृत्यायन को किस उपाधि से जाना जाता है?

[A]. महात्मा
[B]. महाकवि
[C]. महापंडित
[D]. महायात्री

Q15. फ्रांचर की ओर यात्रा में किस प्रकार का मार्ग था?

[A]. समतल और आसान
[B]. ऊबड़-खाबड़ और बर्फ़ीला
[C]. रेगिस्तानी
[D]. भीड़भाड़ वाला

Q16. तिब्बत में लोगों का धर्म किस पर आधारित था?

[A]. हिन्दू धर्म
[B]. बौद्ध धर्म
[C]. इस्लाम
[D]. ईसाई धर्म
Quiz for Class 9 Hindi Kshitij Chapter 2

Q17. यात्रा के समय लेखक ने अपने साथ क्या साधन रखा?

[A]. मोटरगाड़ी
[B]. घोड़ा और खच्चर
[C]. ट्रेन
[D]. नाव

Q18. ‘ल्हासा की ओर’ यात्रा हमें किस भावना से जोड़ती है?

[A]. देशभक्ति
[B]. साहस और ज्ञानार्जन
[C]. व्यापार
[D]. राजनीति

Q19. राहुल सांकृत्यायन ने अपनी यात्राओं में कितनी पुस्तकें लिखीं?

[A]. लगभग 50
[B]. लगभग 100
[C]. लगभग 150
[D]. लगभग 200

Q20. ‘ल्हासा की ओर’ यात्रा से हमें क्या शिक्षा मिलती है?

[A]. कठिनाइयों से डरना चाहिए
[B]. केवल आरामदायक जीवन जीना चाहिए
[C]. साहस, जिज्ञासा और अध्ययन जीवन का आधार है
[D]. विदेश यात्रा से बचना चाहिए