NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Sparsh अध्याय 6 कर चले हम फ़िदा (कैफ़ी आज़मी) – Session 2025-26 छात्रों को देशभक्ति, बलिदान और जिम्मेदारी जैसे भावों को समझने में मदद करता है। इन बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर पाठ की गहराई से समझ को बढ़ाते हैं और परीक्षा की तैयारी को सशक्त बनाते हैं। यह समाधान सत्र 2025-26 के नवीनतम पाठ्यक्रम के अनुसार तैयार किया गया है, जिससे छात्रों को पूर्ण मार्गदर्शन मिलता है।
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ

कर चले हम फ़िदा MCQ कक्षा 10 हिंदी स्पर्श अध्याय 6

Q1. कविता में “कर चले हम फिदा” का क्या अर्थ है?

[A]. हमने युद्ध जीता
[B]. हमने बलिदान दिया
[C]. हमने शत्रु को हराया
[D]. हमने देश छोड़ा

Q2. “जान-तन साथियो” में कौन सा अलंकार है?

[A]. उपमा
[B]. रूपक
[C]. अनुप्रास
[D]. यमक

Q3. कविता में “हवाले वतन साथियो” किसका प्रतीक है?

[A]. मित्रता का
[B]. समर्पण का
[C]. विजय का
[D]. पराजय का

Q4. “सांस थमती गई, नब्ज़ जमती गई” किस स्थिति को दर्शाता है?

[A]. डर की स्थिति
[B]. मृत्यु की स्थिति
[C]. थकान की स्थिति
[D]. बीमारी की स्थिति

देशभक्ति की भावना को समझने वाला पाठ

“कर चले हम फ़िदा” एक ऐसा गीत है जो देश के लिए बलिदान की भावना को उजागर करता है। यह पाठ हमें यह सिखाता है कि देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देना सर्वोच्च कर्तव्य है। कैफ़ी आज़मी ने इस गीत के माध्यम से शहीदों की सोच, उनके जज़्बे और उनके अंतिम विचारों को सामने रखा है। विद्यार्थियों को यह समझना आवश्यक है कि देशप्रेम केवल नारा लगाने से नहीं होता, बल्कि उसके लिए समर्पण चाहिए। इस पाठ से जुड़ी MCQ प्रश्नों का अभ्यास करके विद्यार्थी यह जान सकते हैं कि कौन-कौन से शब्द और पंक्तियाँ देशभक्ति को दर्शाते हैं, जिससे उनका पाठ पर पकड़ मजबूत होती है।

Q5. “फिर भी बढ़ते कदम को न रुकने दिया” से क्या भाव मिलता है?

[A]. हार न मानने का
[B]. भागने का
[C]. रुकने का
[D]. डरने का

Q6. “कट गए सर हमारे तो कुछ गम नहीं” में कौन सा भाव है?

[A]. निर्भयता का
[B]. क्रोध का
[C]. चिंता का
[D]. दुख का

Q7. “सर हिमालय का हमने न झुकने दिया” का क्या अर्थ है?

[A]. पर्वत की रक्षा
[B]. देश के सम्मान की रक्षा
[C]. प्रकृति की सुरक्षा
[D]. भूगोल की जानकारी

Q8. “मरते-मरते रहा बांकपन साथियो” में “बांकपन” का अर्थ है:

[A]. कायरता
[B]. वीरता
[C]. सुंदरता
[D]. बुद्धिमत्ता

बलिदान और उत्तरदायित्व की प्रेरणा

यह पाठ सिर्फ़ एक कविता नहीं, बल्कि एक ज़िम्मेदारी का अहसास है जो शहीद अपने देशवासियों को सौंपकर जाते हैं। ‘हम फ़िदा हो गए, अब तुम पर देश को संभालने की जिम्मेदारी है’—यह संदेश बहुत गहरा है। छात्रों को यह समझने में मदद मिलती है कि स्वतंत्रता की कीमत क्या होती है और उसे बनाए रखना कितना ज़रूरी है। यदि छात्र MCQ प्रश्नों का नियमित अभ्यास करते हैं तो वे मुख्य पंक्तियों को आसानी से पहचानना सीखते हैं, जैसे “लाल फ़िज़ा” या “तुम पर अब देश की रक्षा का भार है”, जो परीक्षा के दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण हैं।

Q9. “जिंदा रहने के मौसम बहुत हैं मगर” किस भाव को व्यक्त करता है?

[A]. जीवन की इच्छा
[B]. मृत्यु का डर
[C]. बलिदान की महत्ता
[D]. समय की कमी

Q10. “जान देने की रुत रोज़ आती नहीं” से क्या तात्पर्य है?

[A]. मृत्यु का डर
[B]. बलिदान का दुर्लभ अवसर
[C]. जीवन की इच्छा
[D]. समय की कमी

Q11. “हुस्न और इश्क दोनों को रुस्वा करे” में किसकी आलोचना है?

[A]. प्रेम की
[B]. सुंदरता की
[C]. भोग-विलास की
[D]. कला की

Q12. “वो जवानी जो खूं में नहाती नहीं” का भाव क्या है?

[A]. शांतिप्रिय युवा
[B]. कमज़ोर युवा
[C]. निष्क्रिय युवा
[D]. बुद्धिमान युवा
सरल भाषा में गंभीर भावनाएँ

कैफ़ी आज़मी ने इस गीत में कठिन शब्दों के बजाय सहज, सरल भाषा का उपयोग किया है ताकि हर पाठक उस भावना को महसूस कर सके। गीत की पंक्तियाँ जैसे “नक़्श-ए-क़दम देख के चल देंगे बच्चे” दर्शाती हैं कि आने वाली पीढ़ियाँ भी शहीदों की राह पर चलेंगी। ऐसी पंक्तियाँ विद्यार्थियों को गहराई से सोचने को मजबूर करती हैं। जब छात्र MCQ प्रश्नों से अभ्यास करते हैं, तो वे इन पंक्तियों का भावार्थ और महत्त्व समझना सीखते हैं, जिससे वे बेहतर उत्तर लेखन और विश्लेषण कर पाते हैं।

Q13. “आज धरती बनी है दुल्हन साथियो” में कौन सा अलंकार है?

[A]. उपमा
[B]. रूपक
[C]. मानवीकरण
[D]. अतिशयोक्ति

Q14. कविता में बार-बार “अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो” क्यों आता है?

[A]. भूल के कारण
[B]. ज़ोर देने के लिए
[C]. छंद की आवश्यकता
[D]. शब्द संख्या बढ़ाने के लिए

Q15. “राह कुर्बानियों की न वीरान हो” का क्या अर्थ है?

[A]. रास्ता न भटके
[B]. बलिदान की परंपरा जारी रहे
[C]. वीरता न घटे
[D]. याददाश्त न भूले

Q16. “तुम सजाते ही रहना नए कारवां” से क्या अपेक्षा है?

[A]. नई यात्रा करना
[B]. नए वीरों को तैयार करना
[C]. नए रास्ते बनाना
[D]. नई व्यवस्था करना
परीक्षा की तैयारी के लिए अनिवार्य

Download MCQ Online Test – TA Quiz App

iconicon

कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में पाठ्यपुस्तक आधारित प्रश्नों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, और यह पाठ उनमें से एक है। इसके MCQ प्रश्न न केवल छात्रों की स्मरण शक्ति बढ़ाते हैं, बल्कि विश्लेषणात्मक सोच को भी विकसित करते हैं। बहुविकल्पीय प्रश्नों के माध्यम से छात्र यह जान सकते हैं कि किस पंक्ति का क्या अर्थ है, कवि ने किस शब्द का प्रयोग क्यों किया है और भाव किस दिशा में प्रवाहित हो रहा है। अतः नियमित MCQ अभ्यास न केवल परीक्षा में सफलता दिलाता है, बल्कि इस प्रेरणादायक गीत की आत्मा को भी समझने में सहायक होता है।

Q17. “फतह का जश्न इस जश्न के बाद है” में किस विश्वास की अभिव्यक्ति है?

[A]. अंधविश्वास
[B]. विजय का विश्वास
[C]. भाग्य का भरोसा
[D]. चमत्कार की उम्मीद

Q18. “जिंदगी मौत से मिल रही है गले” का भाव क्या है?

[A]. मृत्यु का डर
[B]. जीवन-मृत्यु का मिलन
[C]. संघर्ष की स्थिति
[D]. भ्रम की स्थिति

Q19. “बांध लो अपने सर से कफ़न साथियो” किस भावना को दर्शाता है? 

[A]. मृत्यु की तैयारी
[B]. युद्ध की तैयारी
[C]. बलिदान की तैयारी
[D]. सभी विकल्प सही

Q20. इस कविता का मुख्य संदेश क्या है?

[A]. युद्ध की भयावहता
[B]. देशभक्ति और बलिदान
[C]. मृत्यु का डर
[D]. शांति की कामना

What is the significance of Class 10 Hindi Sparsh Chapter 6 MCQ practice for understanding the poem’s themes?

Practicing Class 10 Hindi Sparsh Chapter 6 MCQ helps students clearly grasp the main themes of the poem, such as patriotism and sacrifice. Multiple-choice questions focus on key lines and symbols (like “धरती को दुल्हन” or “सर पर कफ़न बाँधना”), guiding students to recall and analyze specific details. When students attempt MCQs, they strengthen their memory of important phrases, poetic devices like metaphors and imagery, and the deeper message conveyed by Kaifi Azmi. This practice also builds confidence. If a student recognizes a phrase in a question like ““अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो” points to _______”, they can answer easily. In short, MCQ practice sharpens both content knowledge and exam preparedness.

How can Class 10 Hindi Sparsh Chapter 6 MCQ help in exams and homework answers?

Using Class 10 Hindi Sparsh Chapter 6 MCQ questions is excellent for both exam preparation and homework. These MCQs often reflect the CBSE pattern and include factual, interpretative, and inference-based questions. For example, a question might ask: “This poem refers to which historical event?” with answer choices like India–China war. By answering such MCQs, students learn to quickly pick correct options, improving speed and accuracy. For homework, MCQs help in self-assessment – students can check their understanding and correct mistakes immediately. Over time, regular MCQ practice helps cement the poem’s key points and assists in writing better long-answer responses about the poem’s context and message.

Which types of Class 10 Hindi Sparsh Chapter 6 MCQ are most useful for deepening comprehension?

The most useful Class 10 Hindi Sparsh Chapter 6 MCQ types include those on symbolism, tone, and literary devices. For instance, questions asking “What does ‘रावण’ symbolize here?” or “What mood does ‘आज धरती बनी है दुल्हन’ create?” require students to reflect on metaphor and tone. By practicing such MCQs, a student learns to pick subtle meanings rather than memorized facts. Another key type involves context-based MCQs, where a line is given and students choose its correct meaning or purpose. These help students understand why the poet chose specific words. Overall, such MCQs encourage deeper reading, not just surface-level recall, making the study of the poem richer and more meaningful.