NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Sparsh अध्याय 5 तोप (विरेन डंगवाल) सत्र 2025-26 के लिए विद्यार्थियों को इस कविता की गहराई को समझने में मदद करता है। यह समाधान तोप की प्रतीकात्मकता, ऐतिहासिक महत्व और कवि की सोच को सरल भाषा में स्पष्ट करता है। बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQ) के माध्यम से छात्र पाठ्यपुस्तक आधारित तथ्यों को याद रखते हैं और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए खुद को तैयार करते हैं।
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ
तोप MCQ कक्षा 10 हिंदी स्पर्श अध्याय 5
Q1. तोप कहाँ रखी गई है?
Q3. तोप की होली कैसी है?
Q4. तोप कैसे मिली है?
ऐतिहासिक प्रतीकों की चुप्पी को समझना
यह कविता 1857 की क्रांति की एक पुरानी तोप के माध्यम से इतिहास के मौन को व्यक्त करती है। लेखक ने उस तोप को प्रतीक बनाकर यह दिखाने की कोशिश की है कि वह अब सिर्फ एक सजावटी वस्तु बनकर रह गई है। एक समय था जब उसमें ताकत थी, आवाज़ थी, विद्रोह था। लेकिन अब वह शांत खड़ी है – एक बीते दौर की निशानी बनकर। इस अध्याय से हमें यह सिखने को मिलता है कि इतिहास केवल किताबों में नहीं, हमारे आसपास की चीज़ों में भी जीवित होता है। जब छात्र इस अध्याय के MCQ पढ़ते हैं, तो वे इस प्रतीकात्मकता को गहराई से समझ पाते हैं और महत्वपूर्ण बिंदुओं को पहचानना सीखते हैं।
Q5. तोप की सफ़ाई कितनी बार होती है?
Q7. सैलानी तोप के बारे में क्या बताते हैं?
Q8. तोप को कहाँ उड़ा दिए थे?
बदलाव की आवश्यकता और चेतावनी
कविता हमें यह सोचने पर मजबूर करती है कि क्या हम भी कहीं किसी ‘तोप’ की तरह तो नहीं हो गए – दिखने में मजबूत, पर असल में निष्क्रिय। पुराने प्रतीकों की पूजा तो करते हैं, लेकिन उनके अर्थ और चेतावनियों को भूल जाते हैं। यह अध्याय हमें बदलाव की चेतावनी देता है – कि अगर समय रहते हम नहीं चेते, तो हमारा अंत भी चुपचाप होगा। MCQs की मदद से विद्यार्थी कविता में छिपे इन विचारों को स्पष्ट रूप से समझ सकते हैं और भावों का विश्लेषण करने में दक्षता प्राप्त करते हैं।
Q10. छोटे लड़कों की घुड़सवारी कैसी होती है?
Q11. तोप पर बैठकर बच्चे क्या करते हैं?
Q12. चिड़ियाँ कब-कब तोप पर बैठती हैं?
सरल भाषा में गहन अर्थ
विरेन डंगवाल की कविता की भाषा बहुत ही सरल है, लेकिन उसके अर्थ बहुत गहरे हैं। ‘तोप’ केवल एक हथियार नहीं, बल्कि यह बताती है कि ताकत के बिना चेतना व्यर्थ है। कविता में लेखक ने पुराने गौरव की आलोचना नहीं, बल्कि विवेचना की है – कि हम केवल प्रतीकों से चिपके न रहें। इस अध्याय के MCQs छात्रों को भाषा की विशेषताओं, प्रतीकों के उपयोग और छंदों की बनावट को समझने में मदद करते हैं। यह कक्षा 10 के छात्रों के लिए साहित्यिक समझ की नींव मजबूत करने का एक शानदार अवसर है।
Q13. कौन सी चिड़िया विशेष रूप से तोप के भीतर घुसती है?
Q14. गौरैया तोप के अंदर क्यों जाती है?
Q15. तोप क्या बताती है?
Q16. तोप के अनुसार एक दिन क्या होगा?
राष्ट्रीय चेतना और आत्ममंथन
यह कविता हमें देश के इतिहास को नए नज़रिए से देखने की प्रेरणा देती है। यह केवल एक भूतकाल की झलक नहीं, बल्कि वर्तमान और भविष्य की दिशा तय करने का ज़रिया है। ‘तोप’ एक ऐसी आवाज़ बन जाती है, जो कहती है कि केवल दिखावा नहीं, सार्थक कार्य जरूरी है। जब छात्र MCQs के माध्यम से इस कविता को पढ़ते हैं, तो वे कविता के भाव, विषय, भाषा और प्रतीकों की बेहतर समझ हासिल करते हैं। इससे उनकी विश्लेषणात्मक क्षमता बढ़ती है और परीक्षाओं में भी वे बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं।
Q17. कविता में तोप का चरित्रचित्रण कैसा है?
Q18. 1857 का क्या महत्व है?
Q19. कविता का मुख्य स्वर क्या है?
Q20. कविता का मुख्य संदेश क्या है?
Why is it important to solve Class 10 Hindi Sparsh Chapter 5 MCQ while preparing for exams?
Solving Class 10 Hindi Sparsh Chapter 5 MCQ is very important because it helps students remember the small but meaningful details of the poem ‘तोप’. The poem talks about a cannon kept quietly in a park, symbolizing the forgotten power of the past. These MCQs test your memory, understanding of the theme, and interpretation of symbolism. By practicing them, you stay focused on what matters most in exams. They help in quick revision, improve accuracy, and make learning interactive. MCQs are often tricky with close options, so regular practice trains the mind to think clearly and choose the best answer confidently.
What are some key topics that students should focus on while solving Class 10 Hindi Sparsh Chapter 5 MCQ?
When solving Class 10 Hindi Sparsh Chapter 5 MCQ, students should pay attention to the poet’s name, the historical background of the cannon, and the symbolic message behind its silence. Questions often cover details like where the cannon is placed, how often it is cleaned and what it now represents. The cannon is not just a weapon—it reflects on lost pride, unused strength, and forgotten revolutions. MCQs will also test your understanding of poetic devices, mood and the message conveyed by the poet. So, focusing on these areas while solving MCQs makes the poem easier to understand and helps score better in the exam.
How can a student improve their performance in Class 10 Hindi Sparsh Chapter 5 MCQ section?
To do well in Class 10 Hindi Sparsh Chapter 5 MCQ, students should first read the poem slowly and try to understand its meaning beyond the words. Make a list of facts—like who wrote it, what the cannon stands for and why it’s important. Then, solve different sets of MCQs regularly. Don’t just tick answers—think why a particular option is correct. Discuss tricky questions with friends or teachers. You can also write short notes on the message, tone and mood of the poem. By doing this, students develop a deeper understanding and become more confident in selecting the right answers during the actual exam.
संबंधित पेज
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 1 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 2 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 3 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 4 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 6 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 7 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 8 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 9 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 10 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 11 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 12 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 13 MCQ
कक्षा 10 हिंदी स्पर्श पाठ 14 MCQ