NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Sanchayan अध्याय 1 हरिहर काका (मिथिलेश्वर) सत्र 2025-26 के लिए तैयार किए गए हैं ताकि छात्र परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। यह प्रश्न उत्तर संग्रह कहानी के पात्रों, घटनाओं और विषयवस्तु को समझने में सहायक है। MCQ अभ्यास से विद्यार्थियों को पाठ की गहराई और लेखक के भाव स्पष्ट रूप से समझ आते हैं। यह समाधान आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए अति उपयोगी है।
कक्षा 10 हिंदी संचयन समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ

हरिहर काका MCQ कक्षा 10 हिंदी संचयन अध्याय 1

Q1. ‘हरिहर काका’ पाठ के लेखक कौन हैं?

[A]. प्रेमचंद
[B]. सीताराम सेकसरिया
[C]. रवींद्र केलेकर
[D]. मिथिलेश्वर

Q2. कथावाचक और हरिहर काका के बीच किस प्रकार का संबंध था?

[A]. केवल पड़ोसी का
[B]. गुरु-शिष्य का
[C]. गहरी दोस्ती का
[D]. केवल रिश्तेदार का

Q3. हरिहर काका के पास कितनी बीघा ज़मीन थी?

[A]. 5 बीघा
[B]. 10 बीघा
[C]. 15 बीघा
[D]. 20 बीघा

Q4. हरिहर काका के कितने भाई थे?

[A]. दो
[B]. तीन
[C]. चार
[D]. पाँच

अध्याय 1 की पृष्ठभूमि और महत्व

“हरिहर काका” कहानी बिहार के ग्रामीण जीवन की सामाजिक, पारिवारिक और धार्मिक सच्चाइयों को उजागर करती है। यह एक बुजुर्ग व्यक्ति की कहानी है जो अपनी ज़मीन और अस्तित्व को बचाने की लड़ाई लड़ता है। कहानी में पारिवारिक स्वार्थ, धार्मिक आडंबर, और समाज की बेरुखी जैसे मुद्दों को गहराई से दर्शाया गया है। यह अध्याय विद्यार्थियों को समाज में हो रहे बदलावों को समझने का अवसर देता है। MCQ प्रश्नों के माध्यम से इस पाठ की प्रमुख घटनाओं, पात्रों और भावनाओं को जल्दी और सटीक तरीके से दोहराया जा सकता है, जिससे परीक्षा की तैयारी में मदद मिलती है।

Q5. हरिहर काका को उनके भाइयों के परिवार में उचित सम्मान कब तक मिलता रहा?

[A]. जब तक वे ज़मीन नहीं लिखवा देते।
[B]. जब तक उनकी पत्नी जीवित थी।
[C]. जब तक उन्हें अपनी ज़मीन का मूल्य पता नहीं चला था।
[D]. जब तक उन्होंने अपनी ज़मीन उनके नाम नहीं की थी।

Q6. ठाकुरबारी के महंत की हरिहर काका की ज़मीन पर नज़र क्यों थी?

[A]. वे हरिहर काका की मदद करना चाहते थे।
[B]. वे ठाकुरबारी का विकास करना चाहते थे।
[C]. वे हरिहर काका की ज़मीन हड़पना चाहते थे।
[D]. वे हरिहर काका को सम्मान देना चाहते थे।

Q7. हरिहर काका को सबसे पहले किसने धमकाया था?

[A]. उनके भाइयों ने
[B]. उनके दोस्तों ने
[C]. महंत ने
[D]. पुलिस ने

Q8. हरिहर काका को ठाकुरबारी से कौन वापस ले आया था?

[A]. गाँव के लोग
[B]. पुलिस
[C]. उनके भाई और उनके समर्थक
[D]. कथावाचक

मुख्य पात्र और संघर्ष

कहानी का नायक हरिहर काका चार भाइयों में से एक हैं, जो वृद्धावस्था में अकेलेपन, स्वाभिमान और अधिकारों के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उनका अपना परिवार उन्हें केवल ज़मीन के मालिक के रूप में देखता है, इंसान के रूप में नहीं। जब हरिहर काका मंदिर को ज़मीन दान करने की बात करते हैं, तो गाँव और परिवार दोनों उनके विरोध में हो जाते हैं। यह पाठ हमें पारिवारिक संबंधों और स्वार्थ की जटिलता सिखाता है। यदि छात्र MCQ सवालों का अभ्यास करें तो उन्हें पात्रों के स्वभाव और संघर्षों की स्पष्ट समझ बनती है, जिससे वे गूढ़ प्रश्नों को भी आसानी से हल कर सकते हैं।

Q9. हरिहर काका ने अपनी ज़मीन किसी के नाम न करने का फ़ैसला क्यों किया?

[A]. वे ज़मीन बेचना चाहते थे।
[B]. वे किसी पर विश्वास नहीं करते थे।
[C]. उन्होंने देखा कि संपत्ति के लिए लोग कितना गिर सकते हैं।
[D]. वे खुद खेती करना चाहते थे।

Q10. हरिहर काका की देखभाल के लिए किसने पुलिस तैनात की थी?

[A]. उनके भाइयों ने
[B]. गाँव के मुखिया ने
[C]. कथावाचक ने
[D]. गाँव वालों के कहने पर पुलिस ने

Q11. हरिहर काका किस प्रकार के व्यक्ति थे?

[A]. लालची
[B]. चालाक
[C]. सीधे-सादे और भोले
[D]. झगड़ालू

Q12. लेखक के अनुसार, आजकल लोग किताबों से ज़्यादा किससे सीखते हैं?

[A]. अपने अनुभवों से
[B]. बड़ों के अनुभवों से
[C]. टीवी से
[D]. इंटरनेट से
धार्मिक आडंबर और सामाजिक व्यवस्था

इस कहानी में लेखक ने मंदिर, पुजारी और ग्रामीणों की धार्मिक व्यवस्था की सच्चाई को भी उजागर किया है। कैसे धर्म के नाम पर लोगों को भ्रमित किया जाता है और कैसे भोले व्यक्ति को भी सामाजिक रीति-रिवाजों में फँसा दिया जाता है, यह हरिहर काका के माध्यम से दिखाया गया है। यह अध्याय विद्यार्थियों को विचारशील बनाता है कि अंधभक्ति और सामाजिक दबाव में बहना सही नहीं है। MCQ अभ्यास से इस विचार को पुख्ता किया जा सकता है, क्योंकि प्रश्न मुख्य घटनाओं और संवादों पर आधारित होते हैं जो मूल्य आधारित सोच को बढ़ाते हैं।

Q13. हरिहर काका का मौन रहना क्या दर्शाता है?

[A]. उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता था।
[B]. वे सब कुछ समझ चुके थे और अब उन्हें किसी पर विश्वास नहीं था।
[C]. वे थक गए थे।
[D]. वे उदास थे।

Q14. ठाकुरबारी का गाँव में क्या महत्व था?

[A]. यह केवल एक मंदिर था।
[B]. यह गाँव का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण धार्मिक स्थान था।
[C]. यह एक शिक्षा का केंद्र था।
[D]. यह एक सामाजिक केंद्र था।

Q15. हरिहर काका ने भाइयों को सबक सिखाने के लिए क्या किया?

[A]. उन्होंने उन्हें घर से निकाल दिया।
[B]. उन्होंने पुलिस को बुलाया।
[C]. वे ठाकुरबारी में चले गए।
[D]. उन्होंने अपनी ज़मीन बेचने की धमकी दी।

Q16. हरिहर काका के भाइयों और महंत के बीच संघर्ष का मूल कारण क्या था?

[A]. धर्म
[B]. प्रेम
[C]. संपत्ति का लालच
[D]. व्यक्तिगत दुश्मनी
कहानी का अंत और नैतिकता

हरिहर काका अंत में अपने आत्मसम्मान को प्राथमिकता देते हैं और किसी के दबाव में आकर अपनी ज़मीन किसी को नहीं देते। कहानी का अंत दुखद जरूर है लेकिन यह पाठक को सोचने पर मजबूर करता है कि आत्मसम्मान और विवेक से समझौता नहीं करना चाहिए। इस अध्याय से विद्यार्थी जीवन मूल्य, पारिवारिक रिश्ते और सामाजिक सोच का सही आकलन करना सीखते हैं। MCQ प्रश्नों के माध्यम से वे कहानी के मुख्य मोड़, संवाद और निष्कर्ष को बेहतर ढंग से समझ पाते हैं, जो बोर्ड परीक्षा के लिए बहुत उपयोगी है।

Q17. इस कहानी में समाज की किस बुराई पर प्रकाश डाला गया है?

[A]. जातिवाद
[B]. संपत्ति के प्रति लालच और रिश्तों का स्वार्थी होना
[C]. अशिक्षा
[D]. अंधविश्वास

Q18. कथावाचक को हरिहर काका की स्थिति देखकर किस मुहावरे की याद आती थी?

[A]. अधजल गगरी छलकत जाए
[B]. जिसका धन, वह रहे उपवास; खाने वाले करें विलास
[C]. अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता
[D]. जैसी करनी वैसी भरनी

Q19. हरिहर काका ने अंत में अपने भाइयों से क्या कहा था?

[A]. मैं तुम्हें अपनी ज़मीन दे दूँगा।
[B]. मैं अपनी ज़मीन बेच दूँगा।
[C]. मेरा जितना सम्मान करोगे, उतना ही मेरे मरने पर मिलेगा।
[D]. उन्होंने कुछ नहीं कहा, वे मौन रहे।

Q20. हरिहर काका की कहानी से हमें क्या सीख मिलती है?

[A]. बुजुर्गों की देखभाल करनी चाहिए।
[B]. संपत्ति के लालच से बचना चाहिए।
[C]. रिश्तों को पैसे से ऊपर रखना चाहिए।
[D]. उपरोक्त सभी।

विद्यार्थियों को Class 10 Hindi Sanchayan Chapter 1 MCQ में किन टॉपिकों पर सबसे ज़्यादा कठिनाई होती है?

अध्याय “हरिहर काका” में विद्यार्थियों को मुख्य रूप से पात्रों के बीच संबंध, कहानी की घटनाओं का क्रम, और भावनात्मक पहलुओं को समझना कठिन लगता है। विशेषकर जब MCQ में यह पूछा जाता है कि हरिहर काका का भाइयों से संबंध कैसा था, या गाँव वालों ने ठाकुरबाड़ी को इतनी श्रद्धा से क्यों देखा। इस तरह के प्रश्न तभी हल हो पाते हैं जब पाठ का गहरा विश्लेषण किया गया हो। कई बार प्रश्न ऐसे भी होते हैं जो बहुत सूक्ष्म भावों पर आधारित होते हैं जैसे हरिहर काका के अंतर्मन की स्थिति। इसलिए, MCQ अभ्यास से छात्रों को पाठ के छोटे-छोटे तथ्यों पर ध्यान देना आता है और वे परीक्षा में आत्मविश्वास के साथ उत्तर दे पाते हैं।

Class 10 Hindi Sanchayan Chapter 1 MCQ का अभ्यास कहानी को समझने में कैसे मदद करता है?

जब छात्र MCQ का अभ्यास करते हैं, तो उन्हें कहानी के मुख्य बिंदुओं को पहचानने और याद रखने में आसानी होती है। जैसे—हरिहर काका के पास कितनी ज़मीन थी, उन्होंने ठाकुरबाड़ी को क्यों दान देने की बात की, और उनके भाई उन्हें क्यों रोकना चाहते थे। MCQ के ज़रिए छात्र इन तथ्यों को बार-बार दोहराते हैं जिससे कहानी का ढांचा उनके मन में साफ हो जाता है। साथ ही, विषयगत प्रश्नों जैसे – “धार्मिक आडंबर का पर्दाफाश कैसे हुआ?” – का उत्तर देने से छात्रों में सोचने और विश्लेषण करने की क्षमता बढ़ती है। इस तरह MCQ अभ्यास उन्हें न सिर्फ परीक्षा के लिए तैयार करता है बल्कि पाठ का सही अर्थ भी समझाता है।

परीक्षा में Class 10 Hindi Sanchayan Chapter 1 MCQ हल करने के लिए क्या रणनीति अपनानी चाहिए?

MCQ हल करते समय छात्रों को सबसे पहले प्रश्न को ध्यान से पढ़ना चाहिए, क्योंकि कई बार विकल्प बहुत मिलते-जुलते होते हैं। उदाहरण के लिए – महंत ने हरिहर काका से कैसे बात की? शुरुआत में प्रेम से या सीधे दबाव से? इसके अलावा, छात्रों को पात्रों के नाम, रिश्ते, और घटनाओं के क्रम जैसी सूचनाएं अच्छी तरह याद होनी चाहिए। इसके लिए रिवीजन चार्ट या फ्लैशकार्ड मददगार हो सकते हैं। साथ ही, पाठ की मूल भावनाओं जैसे आत्मसम्मान, धर्म के नाम पर छल, और पारिवारिक स्वार्थ को समझकर विषय आधारित MCQ हल करना चाहिए। यदि छात्र नियमित रूप से इन बिंदुओं पर ध्यान दें तो वे किसी भी प्रश्न का उत्तर आत्मविश्वास से दे सकते हैं।