NCERT MCQ Solutions for Class 10 Hindi Course A Kritika अध्याय 1 माता का अँचल सत्र 2025-26 के लिए तैयार किए गए बहुविकल्पीय प्रश्नों का एक संग्रह है। यह विद्यार्थियों को पाठ की गहराई से समझ बनाने में मदद करता है। यह समाधान सरल भाषा में है, जिससे छात्र आत्मविश्वास से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। सत्र 2025-26 के अनुसार अद्यतन यह सामग्री अभ्यास और पुनरावृति दोनों के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होती है।
कक्षा 10 हिंदी कृतिका समाधान
कक्षा 10 हिंदी के लिए MCQ
कक्षा 10 के सभी विषयों के MCQ

माता का अँचल MCQ कक्षा 10 हिंदी कृतिका अध्याय 1

Q1. ‘माता का अँचल’ पाठ के लेखक कौन हैं?

[A]. प्रेमचंद
[B]. शिवपूजन सहाय
[C]. गुरुदयाल सिंह
[D]. राही मासूम रज़ा

Q2. लेखक का असल नाम क्या था?

[A]. भोलानाथ
[B]. तारकेश्वरनाथ
[C]. शिवपूजन
[D]. रामेश्वरनाथ

Q3. लेखक अपने पिता को क्या कहकर पुकारते थे?

[A]. बाबूजी
[B]. पिताजी
[C]. अब्बू
[D]. पापा

Q4. लेखक माता से किस हद तक जुड़े थे?

[A]. हमेशा माता के साथ रहते थे।
[B]. केवल दूध पीने तक का नाता था।
[C]. माता से डरते थे।
[D]. माता से ज़्यादा पिता से जुड़े थे।

माँ की ममता और बचपन की यादें

‘माता का अँचल’ पाठ एक बच्चे की बचपन की मधुर यादों और माँ की ममता से जुड़ा हुआ है। लेखक ने इस अध्याय में अपनी माँ की छांव में बीते दिनों को बहुत ही भावुकता से याद किया है। कक्षा दसवी की हिंदी की किताब में अध्याय माता का अँचल हमें यह सिखाता है कि एक माँ का स्नेह न केवल शरीर को बल्कि आत्मा को भी स्पर्श करता है। जब छात्र इस अध्याय के MCQ हल करते हैं, तो वे न केवल कथानक को समझते हैं बल्कि भावों को पकड़ने की कला भी सीखते हैं। इससे उनकी समझ की गहराई बढ़ती है और वे कहानी की बारीकियों को पहचानना सीखते हैं।

Q5. लेखक के पिता रोज़ सुबह उठकर क्या करते थे?

[A]. सैर पर जाते थे।
[B]. नहा-धोकर पूजा करने बैठ जाते थे।
[C]. अख़बार पढ़ते थे।
[D]. बच्चों के साथ खेलते थे।

Q6. लेखक अपने माथे पर किसका तिलक लगाते थे?

[A]. चंदन का
[B]. रोली का
[C]. भभूत का
[D]. सिंदूर का

Q7. लेखक के पिता लेखक को क्या कहकर पुकारते थे?

[A]. तारकेश्वरनाथ
[B]. भोलानाथ
[C]. शिव
[D]. बाबू

Q8. जब बाबूजी रामायण का पाठ करते थे, तो लेखक क्या करते थे?

[A]. उनके साथ पाठ करते थे।
[B]. चुपचाप सोते थे।
[C]. आइने में अपना मुँह निहारते थे।
[D]. खेलने चले जाते थे।

Class 10 Hindi Course A Kritika Chapter 1 MCQs

Q9. पिता जी आटे की कितनी गोलियाँ गंगा जी में फेंकते थे?

[A]. सौ
[B]. पाँच सौ
[C]. हज़ार
[D]. डेढ़ सौ

Q10. लेखक और उनके साथी मिलकर कौन-सा खेल खेलते थे?

[A]. क्रिकेट
[B]. फ़ुटबॉल
[C]. चबूतरे पर नाटक और शादी का खेल
[D]. वीडियो गेम

Q11. चबूतरे के एक कोने को किस रूप में इस्तेमाल किया जाता था?

[A]. रसोई घर
[B]. दुकान
[C]. नाटकघर
[D]. पाठशाला

Q12. लेखक और उनके साथी बारात का खेल कैसे खेलते थे?

[A]. कागज़ की पालकी बनाकर।
[B]. बत्तखों की सवारी करके।
[C]. समधी बनकर नाचते थे।
[D]. किसी लड़की को दुल्हन बनाकर।

लोक संस्कृति और ग्रामीण जीवन का चित्रण

अध्याय 1 में लेखक शिवपूजन सहाए ने अपने गाँव के जीवन, लोकगीतों, त्यौहारों और खेलों का बहुत सुंदर चित्रण किया है। बच्चा कैसे अपने साथियों के साथ खेलता था, कैसे मेले में भाग लेता था और कैसे गाँव की औरतें मिल कर त्योहारों पर गीत गाती थीं—यह सब पाठक को एक जीवंत चित्र प्रदान करते है। कक्षा दसवी की हिंदी MCQ से छात्र इन विवरणों पर ध्यान देना सीखते हैं। बहुविकल्पीय प्रश्न उनकी स्मरण शक्ति को बढ़ाते हैं और पाठ के महत्वपूर्ण हिस्सों को जल्दी पहचानने में मदद करते हैं।

Q13. खेती के खेल में बच्चे हल किससे बनाते थे?

[A]. लकड़ी से
[B]. टूटी हुई लकड़ियों से
[C]. एक पतली लकड़ी से
[D]. जूते की डोरी से

Q14. जब बच्चे खेलते हुए पकड़ाई या कोई और खेल खेलते थे, तो क्या देखकर सिसकना भूल जाते थे?

[A]. अपने दोस्तों को
[B]. अपनी माँ को
[C]. अपने बाबूजी को
[D]. अपने साथी बच्चों को खेलते देखकर

Q15. सांप निकलने पर भोलानाथ और उनके साथी किस ओर भागे?

[A]. गाँव के बाहर
[B]. पेड़ की ओर
[C]. अपने-अपने घरों की ओर
[D]. पाठशाला की ओर

Q16. विपदा के समय भोलानाथ पिता के पास न जाकर माँ की शरण क्यों लेते हैं?

[A]. माँ ज़्यादा बहादुर थीं।
[B]. पिता से डर लगता था।
[C]. माँ का अँचल सुरक्षा और ममता का प्रतीक था।
[D]. माँ उन्हें बचा सकती थीं।
जीवन के संघर्ष और माँ की शक्ति

पाठ 1 हिंदी कृतिका में ऐसे कई प्रसंग हैं जब परिवार को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, लेकिन माँ उन सभी स्थितियों में अडिग और सशक्त रहती हैं। चाहे बीमारी हो या गरीबी, माँ हमेशा बच्चों की ढाल बनकर खड़ी रहती हैं। यह अध्याय विद्यार्थियों को सिखाती है कि माँ केवल एक रिश्ते का नाम नहीं, बल्कि संघर्षों के बिच में उम्मीद की किरण होती है। जब विद्यार्थी अध्याय माता का अँचल के MCQ हल करते हैं, तो वे न केवल कहानी को दोहराते हैं, बल्कि उसमें छिपे मूल्य और संघर्ष को भी समझते हैं।

भाषा की सुंदरता और भावों की गहराई

इस अध्याय में भाषा बहुत सरल, लेकिन भावनात्मक है। लेखक ने छोटे-छोटे वाक्यों में गहरी संवेदनाएँ भर दी हैं। शब्दों का चयन, मुहावरे और ग्रामीण बोली की झलक इसे विशेष बनाती है। जब छात्र कक्षा दसवी हिंदी के MCQ पढ़ते हैं, तो उन्हें यह भाषा का सौंदर्य और शैली समझने का अवसर मिलता है। इससे उनका भाव-बोध बढ़ता है और वे हिंदी भाषा की भावनात्मक ताकत को पहचानते हैं, जो बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में भी सहायक होती है।

Q17. सांप के डर से भागे हुए भोलानाथ कहाँ जाकर छिपे?

[A]. घर के कोने में
[B]. पिता की गोद में
[C]. माँ के आँचल में
[D]. बिस्तर के नीचे

Q18. लेखक के बचपन में गाँव की गलियों में किसकी धूम मची रहती थी?

[A]. पढ़ाई की
[B]. बच्चों के खेल की
[C]. धार्मिक अनुष्ठानों की
[D]. राजनीतिक चर्चाओं की

Q19. इस पाठ में किस दशक की ग्रामीण संस्कृति का चित्रण है?

[A]. चालीस के दशक की
[B]. पचास के दशक की
[C]. तीस के दशक की
[D]. साठ के दशक की

Q20. ‘त्रिपुंड’ क्या है?

[A]. एक प्रकार का गीत
[B]. माथे पर तीन आड़ी या खड़ी रेखाओं वाला तिलक
[C]. एक प्रकार का पौधा
[D]. एक प्रकार का खेल

Class 10 Hindi Kritika Chapter 1 MCQ की तैयारी कैसे करें?

Chapter 1 ‘माता का अँचल’ भावनात्मक, संस्मरणात्मक और संवेदनशीलता से भरपूर पाठ है। इसकी MCQ तैयारी के लिए पहले पाठ को दो बार ध्यान से पढ़ें और फिर मुख्य घटनाएँ, पात्रों के नाम, उनके क्रियाकलाप और भावनात्मक प्रसंग अलग से लिख लें। अब इन बिंदुओं पर आधारित MCQ अभ्यास करें, जिससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि किस प्रकार के प्रश्न परीक्षा में पूछे जा सकते हैं। आप पाठ 1 माता का अँचल का सार भी पढ़ सकते हैं।
प्रतिदिन 10–15 प्रश्न हल करना, गलत उत्तरों को चिह्नित करके दोबारा पढ़ना और साप्ताहिक रूप से खुद का एक छोटा टेस्ट लेना सबसे प्रभावी अभ्यास रणनीति मानी जाती है।

Class 10 Hindi Kritika Chapter 1 MCQ पढ़ने से किस प्रकार की समझ और लाभ मिलता है?

Class 10 Hindi Kritika Chapter 1 MCQ अभ्यास से छात्रों को पाठ की गहराई में जाकर समझने की आदत विकसित होती है। MCQ प्रश्न केवल यादाश्त की परीक्षा नहीं लेते, बल्कि यह देखते हैं कि छात्र पात्रों के भाव, घटनाओं की क्रमबद्धता और लेखकीय शैली को कितनी गंभीरता से समझ पाया है। ऐसे प्रश्नों को हल करने से छात्र प्रश्न को तेज़ी से पढ़कर सही उत्तर चुनने की योग्यता विकसित करता है। साथ ही इससे उत्तर लिखने की तैयारी में भी सहायता मिलती है क्योंकि छात्र विषयवस्तु से भावनात्मक और बौद्धिक दोनों स्तर पर जुड़ जाता है।

क्या Class 10 Hindi Kritika Chapter 1 MCQ करने से Subjective प्रश्नों की तैयारी भी हो जाती है?

हाँ, निश्चित रूप से। जब छात्र Class 10 Hindi Kritika Chapter 1 MCQ अभ्यास करता है, तो वह पाठ के हर छोटे–बड़े पहलू को बारीकी से पढ़ता है। यही बारीकी Subjective उत्तर लिखते समय काम आती है। 10 हिंदी पाठ 1 के MCQ से पात्रों की भूमिका, प्रमुख घटनाएँ, लेखक की भावनाएँ और प्रतीकों का सही अर्थ समझ में आता है, जिससे विद्यार्थी लंबा उत्तर लिखने में भी बेहतर प्रदर्शन करता है। MCQ एक तरह से रिवीजन का संक्षिप्त और तेज़ माध्यम होता है, जो Subjective उत्तर की नींव को और मजबूत बनाता है। इसलिए, दोनों तरीकों को साथ लेकर चलना अत्यंत लाभकारी है।